1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 22 अप्रैल 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. आज नड्डा दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे हिमाचल प्रदेश

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा आज और कल दो-दिवसीय दौरे पर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में रहेंगे। इस दौरान वो कई सार्वजनिक और सांगठनिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

2. वन समितियों के महासम्मेलन में शामिल होने आज भोपाल जाएंगे अमित शाह

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज भोपाल जाएंगे। शाह वहां जंबूरी मैदान में आयोजित वन समितियों के महासम्मेलन में शामिल होंगे और तेंदूपत्ता संग्राहकों को बोनस का वितरण करेंगे। उनकी सुरक्षा के कड़ प्रबंध किए गए हैं।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. गुरु तेग बहादुर की शहादत का गवाह रहा है लाल किला – प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को लाल किले में सिखों के नौवें गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व समारोह के दौरान उनके सम्मान में एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट जारी किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि लाल किला कितने ही अहम काल-खण्डों का साक्षी रहा है। इसने गुरु तेग बहादुर की शहादत को भी देखा है और देश के लिए मरने-मिटने वाले लोगों के हौसले को भी परखा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे खुशी है कि आज हमारा देश पूरी श्रद्धा के साथ अपने गुरुओं के आदर्शों पर आगे बढ़ रहा है। हमें एक ऐसा भारत बनाना है, जिसकी ताकत दुनिया को दिखे और जो दुनिया को नई ऊंचाइयों पर ले जाता है।

4. मस्जिदों सहित धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने को हिन्दू महासभा ने लिखा सुप्रीम कोर्ट को पत्र

अखिल भारत हिन्दू महासभा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका के जरिए मस्जिदों और दूसरे धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग की है। महासभा ने सुप्रीम कोर्ट को पत्र लिखकर कहा है कि इस्लाम की शुरुआत में लाउडस्पीकर नहीं था। कई देशों ने इस तरह से अजान पर रोक लगा रखी है। याचिका में मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की वैधता पर भी सवाल उठाया गया है। याचिका में कहा गया है कि लाउडस्पीकर के जरिए अजान करने से उन लोगों को समस्या होती है, जिन्हें दिल की बीमारी है। इसके अलावा अन्य मस्जिद और ईदगाहों के आसपास रहने वाले लोगों को भी लाउडस्पीकरों के जरिए अजान करने से परेशानी होती है।

5. असम : जिग्नेश मेवाणी 3 दिन की पुलिस रिमांड पर

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

कोकराझार कोर्ट के न्यायाधीश निकुंजों बोड़ो के सामने उनके निवास स्थान पर पुलिस ने गुजरात से गिरफ्तार कर लाए गए विधायक जिग्नेश मेवाणी को गुरुवार की रात पेश किया। इस दौरान पुलिस और मेवाणी के अधिवक्ताओं के बीच तीखी बहस हुई। दोनों पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद न्यायाधीश ने मेवाणी के अधिवक्ताओं की जमानत की मांग को रद्द करते हुए 3 दिनों की पुलिस रिमांड पर मेवाणी को भेज दिया।

6. ED ने कोर्ट में मंत्री नवाब मलिक के खिलाफ 5 हजार पन्नों की चार्जशीट की पेश

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कुख्यात बदमाश दाऊद इब्राहिम संबंधी मनी लॉड्रिंग मामले में गुरुवार को महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक के खिलाफ 5 हजार पन्नों की चार्जशीट दाखिल कर दी है। ईडी के वकीलों ने कहा कि विशेष अदालत दस्तावेजों के सत्यापन के बाद चार्जशीट को अपने संज्ञान में लेगी।

7. छत्तीसगढ़ में विकास के लिए वाटर, पावर, ट्रांसपोर्ट और संचार संसाधन जरूरी- नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने छत्तीसगढ़ की सरकार से कुछ प्रोजेक्ट पर खास तौर पर काम करने को कहा है। उन्होंने मंच से ऐलान करते हुए कहा कि इन प्रोजेक्ट्स पर सब्सिडी से लेकर फंड तक की कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। केंद्र पूरा सहयोग करते हुए लोगों की सुविधा के लिए काम करेगा। उन्होंने राज्य सरकार से रायपुर से दुर्ग तक इलेक्ट्रिक लाइन बिछवाकर हाइवे पर रोड ट्रेन और इलैक्ट्रिक बसें चलवाने का प्रोजेक्ट बनाने को कहा है।

8. यूक्रेन को मानवीय सहायता ले जाने वाले जापानी विमानों को मुंबई में उतरने की मंजूरी- विदेश मंत्रालय

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

भारत ने संघर्षरत यूक्रेन और उसके पड़ोसी देशों को मानवीय राहत सामग्री ले जाने वाले जापान के वाणिज्यिक उड़ान वाले विमानों को मुंबई हवाई अड्डे पर उतरने की अनुमति दी है।

9. विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी सांसद के PoK दौरे की निंदा की

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अमेरिका के निचले सदन प्रतिनिधि सभा की सदस्य इल्हान उमर की पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) की यात्रा की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि अमेरिकी सांसद अपने देश में अगर संकीर्ण मानसिकता वाली राजनीति करती हैं तो ये उनका अपना मामला है। अगर वो भारत की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का उल्लंघन करती हैं तो इससे हमारा सरोकार बनता है। विदेश मंत्रालय इस दौरे की निंदा करता है।

10. प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देना समय की मांग- तोमर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि जैविक और प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देना समयानुकूल है। जैविक खेती का रकबा और उत्पादन बढ़ाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने लार्ज एरिया सर्टिफिकेशन की नीति बनाकर सिक्किम, अंडमान-निकोबार, लद्दाख और लक्ष्यदीप जैसे क्षेत्रों के काफी बड़े हिस्से को जैविक क्षेत्र घोषित किया है। यहां योजनाबद्ध कार्य कर 38 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को जैविक खेती में कवर किया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...