1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 04 फरवरी 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. प्रधानमंत्री मोदी आज यूपी में दूसरी वर्चुअल ‘जन चौपाल’ को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के मद्देनजर दूसरी वर्चुअल ‘जन चौपाल’ को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री ने इससे पहले 1 फरवरी को पहली ‘जन चौपाल’ कार्यक्रम के माध्यम से पश्चिमी उप्र के मतदाताओं को संबोधित किया था।

2. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज करेंगे नामांकन, अमित शाह रहेंगे मौजूद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर शहर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल करेंगे। नामांकन के दौरान गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री और यूपी चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी मौजूद रहेंगे। तीनों नेता नामांकन सभा को संबोधित भी करेंगे।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. उत्तराखंड : अलमोड़ा में आज होने वाली प्रधानमंत्री मोदी की वर्चुअल सभा स्थगित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आज उत्तराखंड में होने वाली वर्चुअल सभा स्थगित कर दी गई है। पार्टी ने प्रदेश में लगातार हो रही बारिश, बर्फबारी और खराब मौसम के चलते ये फैसला लिया है।

4. BSP में 364, सपा ने करवाए 700 बड़े दंगे, बीजेपी राज में यूपी दंगामुक्त- सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अपने 5 साल कार्यकाल का ब्यौरा रखते हुए कहा कि बसपा सरकार में 2007 से 2012 तक 364 दंगे हुए। समाजवादी पर्टी (सपा) की सरकार में 2012 से 2017 के बीच 700 से ज्यादा बड़े दंगे हुए। वहीं बीते 5 साल में प्रदेश में कोई दंगा नहीं हुआ। ना ही प्रदेश में कोई आतंकी घटना हुई।

5. CM शिवराज सिंह चौहान आज मध्यप्रदेश के पद्मश्री सम्मान पाने वालों को करेंगे सम्मानित

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज मध्यप्रदेश की उन विभूतियों को सम्मानित करेंगे, जिन्हें इस साल पद्मश्री सम्मान दिए जाने की घोषणा हुई है। सम्मान समारोह मुख्यमंत्री निवास पर शाम को आयोजित किया जाएगा। ये जानकारी जनसम्पर्क अधिकारी पंकज मित्तल ने गुरुवार शाम को दी।

6. मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 7 मार्च से, अधिसूचना जारी

मध्यप्रदेश की 15वीं विधानसभा का बजट सत्र 7 मार्च से शुरू होकर 25 मार्च 2022 तक चलेगा। राज्यपाल मंगुभाई पटेल के अनुमोदन के बाद गुरुवार को इस आशय की अधिसूचना विधानसभा सचिवालय ने जारी की है। मध्यप्रदेश की 15वीं विधानसभा का ये 11वां सत्र होगा।

7. MP: अब होशंगाबाद का नाम नर्मदापुरम और बाबई का नाम माखन नगर होगा

मध्य प्रदेश का होशंगाबाद शहर अब नर्मदापुरम और होशंगाबाद जिले का बाबई नगर अब माखन नगर के नाम से जाना जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा होशंगाबाद का नाम नर्मदापुरम और बाबई का नाम माखन नगर करने के राज्य सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार करने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताया।

8. लोकसभा: द्रमुक सांसदों ने की तमिलनाडु के राज्यपाल को हटाए जाने की मांग

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

लोकसभा में DMK के सांसदों ने राज्यपाल RN रवि द्वारा राज्य विधानसभा से पारित नीट परीक्षा से जुड़े विधेयक को लौटाए जाने का मुद्दा उठाया और राज्यपाल को हटाए जाने की मांग की।

9. बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों की मंजूरी जरूरी है या नहीं, तय करेंगे राज्य- शिक्षा मंत्रालय

कोविड-19 की वजह से बंद किए गए स्कूल फिर से जल्दी ही खोले जा सकते हैं। शिक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को स्कूल खोलने के संबंध में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह के बाद तैयार किए गए नए दिशा-निर्देशों के तहत बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों की सहमति आवश्यक हो या नहीं इसका फैसला राज्य करेंगे।

10. पीएम मोदी शनिवार को हैदराबाद में रामानुजाचार्य की 216 फीट ऊंची ‘स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी’ राष्ट्र को करेंगे समर्पित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को हैदराबाद का दौरा करेंगे और वहां 11वीं सदी के संत और समाज सुधारक श्री रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी’ राष्ट्र को समर्पित करेंगे। PMO के मुताबिक प्रधानमंत्री लगभग 2:45 बजे हैदराबाद के पाटनचेरु में अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय के लिए अंतरराष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान परिसर का दौरा करेंगे और संस्थान की 50वीं वर्षगांठ समारोह की शुरुआत करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री शाम करीब 5 बजे हैदराबाद में ‘स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी’ राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...