1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 08 फरवरी 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. कांग्रेस पार्टी टुकड़े-टुकड़े गैंग की सरगना बन गई है : प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि दलीय भावना और राजनीति के कारण कुछ लोग देश और राष्ट्रीय हितों की अवहेलना कर देश में विभाजन पैदा करने का कुचक्र रच रहे हैं, जिसका खमियाजा उन्हें भुगतना पड़ेगा। आजादी के 75 वर्ष पूरा होने के अमृत काल में पूरे देश को एकजुट होकर प्रयास करना चाहिए लेकिन दुर्भाग्य है कि कांग्रेस पार्टी और उसके नेता देश की विकास यात्रा और आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी आज देश में अंग्रेजों की नीति का अनुसरण करते हुए फूट डालो और राज करो के रवैए पर चल रही है।

2. कोरोना टीकाकरण के लिए सिर्फ आधार अनिवार्य नहीं : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना टीकाकरण के लिए सिर्फ आधार को पहचान पत्र मानने को चुनौती देने वाली याचिका को निस्तारित कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार की दलील को माना कि आधार अनिवार्य नहीं है, क्योंकि नौ तरह के पहचान पत्र पोर्टल पर स्वीकार होते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने यह सुनिश्चित करने को कहा कि आधार कार्ड न होने के चलते कोई टीका पाने से वंचित न हो।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. लता मंगेशकर की अस्थियां भतीजे आदि मंगेशकर को सौंपी गईं

स्वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर के भतीजे आदि मंगेशकर ने सोमवार को सुबह शिवाजी पार्क मैदान पर जाकर लता दीदी की अस्थियों को एकत्रित किया। इसके बाद लता दीदी की अस्थियां पेडर रोड स्थित उनके आवास प्रभु कुंज पर लाई गईं।

4. सुपरटेक के 40 मंजिला अवैध टॉवरों को दो हफ्ते में तोड़ने का काम शुरू करे नोएडाः सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने नवीन ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण (नोएडा) को निर्देश दिया है कि वह सुपरटेक एमरल्ड कोर्ट में बने 40 मंज़िला दो अवैध टावरों को गिराने का काम दो हफ्ते में शुरू करे।

5. अमित शाह ने कहा सरकारी सुरक्षा स्वीकार करें ओवैसी, खतरा अब भी बरकरार है

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) प्रमुख असद्दुदीन ओवैसी के वाहन पर हुए हमला मामले पर राज्यसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को बयान दिया। उन्होंने पूरे घटनाक्रम का जिक्र करते हुए कहा कि ओवैसी पर खतरे का मूल्यांकन कराया गया है और जेड श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी, किंतु उन्होंने सुरक्षा लेने से इनकार कर दिया है। सरकार के आकलन के अनुसार असदुद्दीन ओवैसी को अभी भी सुरक्षा संबंधी खतरा है।

6. लता मंगेशकर का स्मारक बनाने के नाम पर राजनीति गरमाई

शिवाजी पार्क में लता मंगेशकर की चिता अभी ठंडी भी नहीं हुई है लेकिन उनका स्मारक बनवाने के नाम पर राजनीति गरमा गई है। भारतीय जनता पार्टी के नेता राम कदम ने लता मंगेशकर का स्मारक बनाने के लिए मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। इस पर शिवसेना प्रवक्ता संजय राऊत ने कहा कि यह संभव नहीं है, स्मारक की राजनीति से नेताओं को बाज आना चाहिए।

7. दिल्ली में 24 घंटे के भीतर 1,151 नए केस, पॉजिटिविटी रेट घटकर हुई 2.62%

दिल्ली में पिछले 24 घंटे के भीतर राजधानी में कोरोना वायरस के 1,151  नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही दिल्ली में संक्रमण की दर 2.62 फीसदी हो गई है। यानी कि यहां कोरोना संक्रमण की दर 3 फीसदी से भी कम हो गई है।

8. हिप्र के पांच जिलों में हिमखंड गिरने की चेतावनी

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को मौसम फिर करवट बदलेगा। शिमला मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को ऊंचे क्षेत्रों में बर्फ गिर सकती है। केंद्र ने 9 फरवरी के लिए यलो अलर्ट जारी किया। मैदानी इलाकों में भारी बारिश का संभावना जताई है।

9. हिजाब पर प्रतिबंध लगाने का फैसला वापस ले कर्नाटक सरकार : कल्बे जवाद

कर्नाटक के सरकारी स्कूलों में छात्राओं के हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगाने के फैसले को अलोकतांत्रिक बताते हुए मजलिसे उलेमा-ए-हिंद ने कर्नाटक सरकार की कड़े शब्दों में निंदा की। मजलिसे उलेमा-ए-हिंद के महासचिव मौलाना सैय्यद कल्बे जवाद नक़वी बयान जारी कर कहा कि कर्नाटक सरकार ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में यूनिफार्म को अनिवार्य करने के बाद जिस तरह से छात्राओं के हिजाब पहनकर शिक्षण संस्थानों में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगाया हैं वह निंदनीय है।

10. मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने छात्राओं को हिजाब पहनने से रोकने पर कड़ी आपत्ति जताई

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने कर्नाटक में कुछ स्कूल और कालेजों में मुस्लिम छात्राओं को हिजाब पहनने से मना किए जाने के फैसले पर कड़ी आपत्ति की है। बोर्ड के महासचिव मौलाना खालिद सैफुल्लाह रहमानी ने कहा है कि कर्नाटक दक्षिण भारत का एक ऐसा राज्य है जहां पर हमेशा से लोग मिल जुल कर रहते चले आए हैं लेकिन आजकल वहां पर भी कुछ ताकतें धार्मिक उन्माद पैदा करके लोगों के बीच नफरत फैलाने में जुटी हुई हैं।

 

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...