1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें आज की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें आज की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 02 जनवरी 2022

पढ़ें :- News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

1. मेरठ में पीएम मोदी आज करेंगे मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मेरठ में गंग नहर के किनारे 91.38 एकड़ में 700 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी 32 खिलाड़ियों के साथ संवाद भी करेंगे। साथ ही पीएम मोदी भगवान औघड़ नाथ मंदिर और शहीद स्मारक भी जाएंगे।

2. विधानसभा चुनाव लड़ेंगे योगी आदित्यनाथ, कहा- सीट पार्टी तय करेगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वो विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। चुनाव कहां से लड़ेंगे ये पार्टी तय करेगी। सीएम योगी ने दावा किया कि बीजेपी इस बार भी 300 से ज्यादा सीटें जीतकर प्रदेश में सरकार बनाएगी। सीएम योगी ने चुनाव समय पर कराए जाने का पुरजोर समर्थन करते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव के ऐलान का फैसला आयोग को करना है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर तंज कसते हुए योगी ने कहा कि जो अपनी सरकार में बिजली ही नहीं देते थे वो मुफ्त बिजली क्या देंगे?

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

3. महंगाई रोकने में फेल है केन्द्र सरकार- कांग्रेस

कांग्रेस ने नए साल के पहले दिन केन्द्र सरकार को महंगाई के मुद्दे पर घेरा है। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि महंगाई को रोकने में केन्द्र सरकार पूरी तरह विफल रही है। उन्होंने कहा कि साल 2022 की शुरुआत में ही महंगाई बढ़ने के संकेत मिल गए हैं। नवंबर 2021 में होलसेल प्राइज इंडेक्स 14.23 फीसदी रहा है। जो कि पिछले 10 साल में सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा कि नए साल के पहले दिन ही जरूरत की कई चीजें महंगी कर दी गई हैं। इससे पता चल जाता है कि इस साल का क्या हाल रहने वाला है।

4. धर्मेंद्र प्रधान ने 100 दिवसीय ‘पढ़े भारत’ अभियान का किया शुभारंभ

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नए साल के दिन 100 दिवसीय ‘पढ़े भारत’ अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने “युवा मित्रों” से अपनी पठन सूची साझा करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पुस्तकें पढ़ना एक स्वस्थ आदत है। संज्ञानात्मक भाषा और सामाजिक कौशल विकसित करने का एक शानदार तरीका है। केंद्रीय मंत्री प्रधान ने कहा कि पढ़े भारत अभियान का शुभारंभ राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के अनुरूप है, जो स्थानीय, मातृभाषा, क्षेत्रीय, जनजातीय भाषा में बच्चों के लिए आयु के अनुरूप पठन पुस्तकों की उपलब्धता सुनिश्चित करके बच्चों के लिए आनंदमय पठन संस्कृति को बढ़ावा देने पर जोर देता है।

5. सुकमा में नए साल पर 44 नक्सलियों का आत्मसमर्पण

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के चिंतलनार क्षेत्र के एक गांव में नए साल के दिन 9 महिलाओं समेत 44 नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया। आत्मसमर्पण के बाद सुकमा पुलिस ने नक्सलियों के लिए भोजन का आयोजन किया।

6. वीएस पठानिया बने भारतीय तटरक्षक बल के 24वें प्रमुख

महानिदेशक वीएस पठानिया को भारतीय तटरक्षक बल का 24वां प्रमुख नियुक्त किया गया है। उन्होंने शुक्रवार को कोस्ट गार्ड चीफ के रूप में पदभार भी ग्रहण कर लिया है। उन्होंने यूएस कोस्ट गार्ड के साथ खोज, बचाव और बंदरगाह संचालन में विशेषज्ञता हासिल की है।

7. भारत और पाकिस्तान ने साझा किए अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की लिस्ट

भारत और पाकिस्तान ने नए साल के दिन नई दिल्ली और इस्लामाबाद में एक साथ राजनयिक चैनलों के जरिए से परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची का आदान-प्रदान किया। ऐसा भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु प्रतिष्ठानों को हमले से बचाने से जुड़े समझौते के तहत किया गया है। ये समझौता 31 दिसंबर 1988 को हस्ताक्षरित किया गया था, जो 27 जनवरी 1991 से है। कुछ और बातों के साथ इस समझौते में ये प्रावधान है कि भारत और पाकिस्तान हर साल पहली जनवरी को समझौते के तहत शामिल किए जाने वाले परमाणु प्रतिष्ठानों और उनसे जुड़ी सुविधाओं के बारे में एक-दूसरे को सूचित करें। दोनों देशों के बीच इस तरह की सूचियों का ये लगातार 31वां आदान-प्रदान है। पहला आदान-प्रदान 01 जनवरी 1992 को हुआ था।

8. श्रीनगर में 5 नए पुलिस स्टेशन और बडगाम में 3 पुलिस पोस्ट को मिली मंजूरी

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

सरकार ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में 5 नए पुलिस स्टेशन और बडगाम में 3 पुलिस पोस्ट की स्थापना को मंजूरी दी है। इसके साथ ही सहायक SI, कांस्टेबल और अनुयायी(फॉलोवर) के 310 पद सृजित करने को भी मंजूरी दी गई है।

9. लगातार कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या से महाराष्ट्र में लग सकता है लॉकडाउन !

महाराष्ट्र में लगातार बढ़ते कोरोना केस और नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामलों के मद्देनजर राज्य लॉकडाउन की ओर अग्रसर है। राज्य के दो मंत्री लॉकडाउन का संकेत दे चुके हैं, जबकि स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि दो दिन बाद की स्थिति को देखने के बाद इस मामले में मुख्यमंत्री फैसला ले सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि पिछले 10 दिनों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 550 से बढ़कर 10 हजार से करीब पहुंच गई है। राज्य में कोरोना और ओमिक्रॉन संक्रमितों के इलाज की बेहतर और अच्छी व्यवस्था है, लेकिन जैसे ही राज्य में ऑक्सीजन 7 हजार मैट्रिक टन का इस्तेमाल होने लगेगा, राज्य में लॉकडाउन का फैसला लिया जा सकता है।

10. अगर हम असमानता को हरा दें तो कोरोना महामारी भी हार जाएगी- टेड्रोस अधानोम

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम ने कहा है कि अगर हम असमानता को हरा दें तो कोरोना महामारी भी हार जाएगी। उन्होंने कहा कि हम कोरोना के तीसरे साल में प्रवेश कर रहे हैं और कोई भी देश इस महामारी से अछूता नहीं है। हमारे पास कई ऐसे हथियार और उपकरण हैं, जिससे हम इससे बचाव और इसका सामना कर सकते हैं। अगर हम असमानता को हरा देंगे तो मुझे विश्वास है कि हम इस बीमारी को भी हरा सकते हैं। हमें विश्वास है कि ये इस महामारी का आखिरी साल है, लेकिन तब जब हम एक साथ हैं। अधानोम ने कहा कि कोरोना ने ना केवल लोगों के स्वास्थ्य की चिंता बढ़ाई है बल्कि कई लोगों का रूटीन वैक्सीनेशन, फैमिली प्लानिंग भी इससे प्रभावित हुई है। इससे संक्रामक और गैर संक्रामक बीमारियों का इलाज भी प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि WHO ने दुनिया की पहली मलेरिया वैक्सीन लॉन्च की है। अगर इस वैक्सीन को पूरे विश्व में इस्तेमाल किया गया तो इससे हर साल हजारों जिंदगियां बच जाएंगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...