1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें आज की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें आज की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 05 जनवरी 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

1. प्रधानमंत्री मोदी का आज पंजाब दौरा, 42,750 करोड़ की विकास परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पंजाब का दौरा करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे सहित 42,750 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी आज फिरोजपुर का दौरा करेंगे और दोपहर लगभग 1 बजे 42,750 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन परियोजनाओं में दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे, अमृतसर-ऊना खंड को 4 लेन का बनाना, मुकेरियां-तलवाड़ा न्यू ब्रॉड गेज रेलवे लाइन, फिरोजपुर में PGI सैटेलाइट सेंटर, कपूरथला और होशियारपुर में 2 नए मेडिकल कॉलेज शामिल हैं।

2. कोरोना को लेकर योगी सरकार ने बढ़ाई सख्ती, अब नाइट कर्फ्यू रात 10 से सुबह 6 बजे तक, 14 जनवरी तक स्कूल बंद

मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की टीम-9 के साथ बैठक हुई है। बैठक में फैसला लिया गया है कि 6 जनवरी से नाइट कर्फ्यू अब रात 10 से सुबह 6 बजे तक लागू किया जाए। 10वीं तक के स्कूल मकर संक्रांति तक बंद रहेंगे। एक हजार केसे वाले जिलों में कड़ी पाबंदियां लागूं की जाएंगी। सीएम योगी ने निर्देश दिए कि जिन जनपदों में एक्टिव केस की संख्या एक हजार से अधिक हो जाए, वहां सिनेमाहॉल, बैंक्वेट हॉल, रेस्टोरेंट, जिम, स्पा, आदि सार्वजनिक स्थलों को 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित किया जाए।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

3. बिहार में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच लगाया गया रात्रि कर्फ्यू, स्कूल भी बंद किए गए

बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के बीच बिहार की नीतीश सरकार ने नए प्रतिबंध लागू कर दिए हैं। जारी आदेशों के मुताबिक स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है और दुकानों के खुलने का समय भी बदला गया है। रात 10 से सुबह 5 बजे तक राज्य में कर्फ्यू रहेगा। आदेश के मुताबिक प्री-स्कूल और पहली से 8वीं तक की क्लास बंद की जाएंगी और इनका संचालन ऑनलाइन होगा। इसके अलावा 9वीं से 12वीं तक की क्लास का संचालन 50 फीसदी क्षमता के साथ किया जाएगा। ये प्रतिबंध 6 जनवरी से 21 जनवरी तक लागू रहेंगे।

4. दिल्ली में लगा वीकेंड कर्फ्यू, राजधानी में बढ़ाई गई सख्ती

दिल्ली सरकार ने ओमिक्रॉन के मामलों के तेजी को देखते हुए मंगलवार को वीकेंड कर्फ्यू पर कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार और रविवार को कर्फ्यू रहेगा। इसके साथ ही जरूरी सेवाओं के अलावा सभी सरकारी कर्मचारी घर से काम करेंगे। निजी कार्यालयों को 50 फीसदी की क्षमता के साथ काम करने की मंजूरी दी गई है।

5. केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी ने जेल में बीजेपी अध्यक्ष से की मुलाक़ात, बिना शर्त रिहा करने की मांग

पढ़ें :- News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और सांसद बंडी संजय की गिरफ्तारी को बीजेपी ने गंभीरता से लिया है। मंगलवार को केन्द्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने सांसद संजय से जेल में मुलाकात की और उनके कार्यालय का जायजा लिया। उन्होंने कोरोना का उल्लंघन करने वाले मंत्री KTR को गिरफ्तार करने और सांसद संजय को बगैर शर्त रिहा करने की मांग की है। बतादें कि राज्य पुलिस ने रविवार शाम को प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष और सांसद बंडी संजय को गिरफ्तार किया था। सोमवार को उन्हें स्थानीय कोर्ट में पेश किया गया था। इसके बाद सांसद को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

6. बी संजय की गिरफ्तारी धर्मयुद्ध, लड़ाई प्रजातांत्रिक तरीके से लड़ेंगे- जेपी नड्डा

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने पार्टी प्रदेश अध्यक्ष बंडी संजय की गिरफ्तारी को धर्मयुद्ध की संज्ञा देते हुए कहा कि बीजेपी इस लड़ाई को प्रजातांत्रिक तरीके से निर्णायक मोड़ तक लड़ेगी। बीजेपी को चाहे जितना भी रोकने की कोशिश की जाय, पार्टी रुकने वाली नहीं है।

7. NEET पोस्ट ग्रेजुएशन आरक्षण मामले पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट NEET पोस्ट ग्रेजुएशन आरक्षण मामले पर आज सुनवाई करेगा। मंगलवार को केंद्र सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने चीफ जस्टिस एनवी रमना की अध्यक्षता वाली बेंच से कहा कि पीजी में नए छात्रों का दाखिला ना होने से जूनियर डॉक्टर परेशान हैं। इसे समझा जाना चाहिए। वहीं मेडिकल पीजी में नए छात्रों का दाखिला ना होने का असर देश भर के मौजूदा पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल छात्रों पर भी पड़ा है। क्योंकि उन्हें बतौर जूनियर डॉक्टर अस्पतालों में ज्यादा ड्यूटी करनी पड़ रही है। इससे उनकी पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है। इसके खिलाफ देश के अलग-अलग हिस्सों में जूनियर डॉक्टर आंदोलन कर रहे हैं। यही वजह है कि केंद्र ने कोर्ट से मामले की जल्द सुनवाई की मांग की है।

8. नई शिक्षा नीति गांधीजी की ‘नई तालीम’ का अनुकरण करती है- उपराष्ट्रपति

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा कि देश की राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 महात्मा गांधी की ‘नई तालीम’ का अनुकरण करती है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी प्राथमिक या माध्यमिक कक्षाओं में शिक्षा का माध्यम मातृभाषा रखने का प्रस्ताव किया गया है और छात्रों में उद्यमिता बढ़ाने के लिए कौशल प्रशिक्षण पर जोर दिया गया है।

9. कुलगाम मुठभेड़ में TRF के दो आतंकी ढेर, हथियार और गोला-बारूद बरामद

कुलगाम मुठभेड़ में मारे गए दोनों TRF आतंकियों की पहचान सुरक्षाबलों ने कर ली है। मारे गए आतंकियों के शवों के साथ एक AK-47 राइफल, 6 मैगजीन, AK-47 के 100 राउंड, एक पिस्तौल, एक मैगजीन और 20 राउंड बरामद हुए हैं। सुरक्षाबलों ने पूरे क्षेत्र को खंगाला और जब ये सुनिश्चित हो गया कि क्षेत्र में कोई भी आतंकी मौजूद नहीं है तो अभियान खत्म कर दिया गया है।

10. मशहूर सामाजिक कार्यकर्ता पद्मश्री सिंधुताई सपकाल का 74 साल की उम्र में निधन

मशहूर सामाजिक कार्यकर्ता और पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित सिंधुताई सपकाल का मंगलवार को 74 साल की उम्र में निधन हो गया। वो पिछले काफी वक्त से अस्पताल में भर्ती थीं और दिल का दौरा पड़ने की वजह से मंगलवार को उनका निधन हो गया। सिंधुताई को महाराष्ट्र की ‘मदर टेरेसा’ कहा जाता है। उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी अनाथ बच्चों की सेवा में गुजार दी। उन्होंने लगभग 1400 अनाथ बच्चों को गोद लिया और इस नेक काम के लिए उन्हें प्रतिष्ठित पद्मश्री समेत कई अन्य पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...