1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें आज की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें आज की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 07 जनवरी 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

1. आज कोलकाता में पीएम मोदी चितरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कोलकाता में चितरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का उद्घाटन करेंगे। ये कैंपस विशेष रूप से देश के पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भागों के कैंसर रोगियों को सभी सुविधा देगा।

2. चुनाव आयोग ने बढ़ाई खर्च की सीमा, आगामी विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार 40 लाख तक कर सकेंगे खर्च

गुरुवार को चुनाव आयोग ने देशभर में लोकसभा और विधानसभा चुनावों के दौरान निर्वाचन क्षेत्र में उम्मीदवारों के प्रचार-प्रसार के खर्च में बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। इस मंजूरी के साथ ही अब उम्मीदवार लोकसभा के लिए 95 लाख रुपये और विधानसभा के लिए 40 लाख रुपये तक प्रचार में खर्च कर सकेंगे। छोटे राज्यों के लिए ये सीमा 75 लाख रुपये और 28 लाख रुपये रहेगी। केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्रालय ने इस मामले में अधिसूचना जारी कर दी है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

3. अयोध्या में गडकरी ने किया 8,698 करोड़ की 6 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को 8,698 करोड़ रुपये की 269 किमी लंबी 6 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसमें 84 कोसी परिक्रमा मार्ग परियोजना भी शामिल हैं। गडकरी ने राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि अयोध्या के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग के निर्माण से श्रद्धालुओं को सुविधा होगी और भीड़ को व्यवस्थित करने में सुगमता मिलेगी, जिससे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

4. छत्तीसगढ़ में कोरोना के 2400 नए मामले, नेता प्रतिपक्ष भी कोरोना पॉजिटिव

छत्तीसगढ़ में कोरोना काफी तेजी से फैल रहा है। गुरुवार को राजधानी रायपुर में 752 मामलों के साथ प्रदेश में कुल 2400 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश मे कोरोना के 4500 से अधिक एक्टिव केस हैं। वहीं प्रदेश में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के बाद अब नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। कौशिक ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है।

5. उत्तराखंड में कोरोना के 630 नए केस मिले, 3 लोगों की मौत

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 630 नए मामले मिले हैं। इसी के साथ सक्रिय मरीजों की संख्या प्रदेश में 1400 से ज्यादा पहुंच गई। गुरुवार को 3 मरीजों की मौत हुई है। प्रदेश में 2 लाख से अधिक किशोरों को कोरोना रोधी टीके लगाए गए हैं। गुरुवार को जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक 16,214 लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई, जबकि 12 जिलों में कुल 630 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। पिछले 24 घंटे में 128 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए, जबकि 1425 हजार सक्रिय मरीजों का इलाज चल रहा है।

6. महाराष्ट्र में 36,265 नए कोरोना के मामले आए, कोरोना से 13 की मौत

महाराष्ट्र में गुरुवार को 36,265 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। कोरोना से 13 लोगों की मौत और 8,907 लोग डिस्चार्ज किए गए है। सक्रिय मामले बढ़कर 1,14,847 हो गए हैं। वहीं राज्य में 79 #Omicron के मामले भी रिपोर्ट किए है।

7. लालकिला, कुतुब मीनार समेत दिल्ली के सभी ऐतिहासिक स्मारक आम लोगों के लिए बंद हुए

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए दिल्ली के सभी ऐतिहासिक स्मारक आम लोगों के लिए बंद कर दिए गए हैं। ये प्रतिबंध 20 जनवरी या फिर राजधानी में लगाए गए प्रतिबंध तक लागू रहेगा। गुरुवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने लालकिला, कुतुब मीनार समेत सभी ऐतिहासिक स्मारकों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है।

8. छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने की 3 आदिवासी युवाओं की हत्या

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों ने मुखबिरी के आरोप में गुरुवार को 3 आदिवासी युवाओं की हत्या कर दी। बीजापुर SP कमलोचन कश्यप ने कहा है कि उन्हें ये जानकारी मिली है कि बीजापुर के गंगालूर थाना क्षेत्र के इडिनार में जनअदालत लगाकर युवा आदिवासियों की हत्या की गई है। नक्सलियों के हाथों मौत के घाट उतारे गए आदिवासियों में एक महिला और दो पुरुष शामिल हैं।

9. सीमाओं की सुरक्षा के लिए भारत उठा रहा सभी जरूरी कदम- विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय ने पूर्वी लद्दाख में चीन की ओर से पेगोंग झील पर पुल बनाए जाने संबंधी रिपोर्ट पर कहा है कि भारत सुरक्षा के लिए सभी जरूरी कदम उठा रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को कहा कि जिस क्षेत्र में ये पुल बनाया जा रहा है वो पिछले 6 दशकों से चीन के अवैध कब्जे में है। भारत ने अपने सुरक्षा हितों की रक्षा और इस क्षेत्र में आधारभूत ढांचे के विकास के लिए सभी जरूरी कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार सीमा क्षेत्रों में संपर्क सुविधाओं और आधारभूत ढांचे का लगातार विकास कर रही है। इससे नागरिकों के साथ ही सुरक्षा बलों का आवागमन सुगम बना है।

10. बारामूला-हंदवाड़ा सड़क मार्ग पर IED बरामद, बड़ी आतंकी वारदात नाकाम

बारामूला-हंदवाड़ा सड़क मार्ग पर एक IED को समय रहते खोजकर सुरक्षाबलों ने डिफ्यूज करके बड़ी आतंकी वारदात को नाकाम कर दिया है। वहीं IED मिलने के तुरंत बाद क्षेत्र में यातायात को बंद करवा दिया गया था। इस दौरान सुरक्षाबलों ने बम निरोधक दस्ते को इस बारे में सूचित किया। कुछ ही देर बाद बम निरोधक दस्ता मौके पर पहुंचा। दस्ते ने बिना समय गंवाए IED को सुरक्षित स्थान पर ले जाकर डिफ्यूज कर दिया। इसके बाद सुरक्षाबलों ने क्षेत्र में यातायात को एक बार फिर शुरू कर दिया। सुरक्षाबलों ने इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की संभावना को देखते हुए सर्च ऑपरेशन जारी रखा है।

 

देखें आज के अखबार में क्या है खास ? 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...