1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. आपके बच्चों में कोरोना वैक्सीन के बाद दिखे ये साइड इफेक्ट, तो हो जाएं सावधान

आपके बच्चों में कोरोना वैक्सीन के बाद दिखे ये साइड इफेक्ट, तो हो जाएं सावधान

देश में 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन दी जाने लगी है। वैक्सीन लगाने के बाद बच्चों में कुछ साइड इफेक्ट दिख सकते हैं, लेकिन ऐसे में आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 6 जनवरी, 2022। 3 जनवरी से देश में 15 से 18 वर्ष के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू हो चुका है। इस वैक्सीनेशन में बच्चे बढ़चढ़कर भाग ले रहें हैं और तेजी से वैक्सीनेशन ले रहे हैं। आपको बता दें कि वैक्सीनेशन के बाद बच्चों में हल्के साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं। अभिभावकों व बच्चों को इन साइड इफेक्ट से घबारने की आवश्यकता नहींं है। वैक्सीनेशन के पहले दिन करीब 30 लाख बच्चों ने कोरोना का टीका लगाया था, जबकि अभी तक देश में करोड़ों बच्चों को कोरोना का टिका लगाया जा चुका है।

पढ़ें :- Corona Vaccination: टीकाकरण अभियान को एक साल पूरा, प्रधानमंत्री ने स्वास्थकर्मियों के कार्यों को सराहा

डॉक्टरों की मानें तो पहली डोज के बाद बच्चों को दूसरी डोज के लिए करीब चार सप्ताह का समय लगेगा। दूसरी डोज के करीब 4 सप्ताह बाद बच्चों के शरीर में कोरोना से बचाव के लिए इम्यूनिटी बनती है। जिसके बाद भी बच्चों को सुरक्षा के नियमों को पालन करना होगा।

कुछ बच्चों को वैक्सीनेशन के बाद हल्के साइड इफेक्ट का सामना करना पड़ सकता है। अगर ये साइड इफेक्ट आपके बच्चों में भी दिखने लगे तो आप घबराए नहीं। चलिए जानते हैं इन साइड इफेक्ट के बारे में।

शरीर में लाल निशान या दर्द होना

कई बच्चों के हाथ में वैक्सीन लगाने के बाद इंजेक्शन वाली जगह पर लाल निशान दिख सकता है। इसको छूने पर दर्द भी महसूस हो सकता है। अमेरिकी संस्था सीडीसी के अनुसार इंजेक्शन वाली जगह पर बने लाल निशान व दर्द को कम करने के लिए आप उस जगह पर एक ठंडा व नरम कपड़ा रख सकते हैं।

पढ़ें :- कोरोना विस्फोट: 24 घंटे में दो लाख 71 हजार से ज्यादा नए मरीज, ओमिक्रोन भी पसार रहा पैर, अबतक सामने आ चुके हैं 7743 मरीज

वैक्सीन लगने के बाद बेहोशी महसूस होना

15-18 आयु वर्ग के बच्चों में भी यदि किसी को वैक्सीनेशन के बाद बेहोशी महसूस हो तो ये आम बात हो सकती है। सीडीसी के अनुसार कोरोना की वैक्सीन लगने के बाद करीब 15 मिनट तक बच्चे को बैठना या लेटना चाहिए, इससे बेहोशी की समस्या को कम किया जा सकता है। वैक्सीनेशन सेंटर पर इसी वजह से डॉक्टर वैक्सीनेशन के बाद लोगों को थोड़ी देर के लिए अपनी निगरानी में रखते हैं।

हल्का बुखार आना 

डॉक्टरों के अनुसार वैक्सीनेशन के बाद बच्चों को हल्के बुखार की समस्या हो सकती है। फिलहाल वयस्कों को बुखार आने पर बुखार की दवा लेने की सलाह दी गई थी, लेकिन बच्चों को वैक्सीनेश के बाद बुखार आने पर डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही दवा दें।

बदन में दर्द व थकान होना

पढ़ें :- Delhi Corona Update : प्राइवेट ऑफिसों में शुरू होगा Work From Home

कुछ बच्चों को वैक्सीन लगने के बाद बदन दर्द और थकान की समस्या हो सकती है। अगर आपके बच्चे में ये लक्षण दिखाई दे तो आप उसको ज्यादा  से ज्यादा आराम करने की सलाह दें और बच्चे को हाइड्रेटेड रखने के लिए तरल चीजों का सेवन कराएं ।

बच्चों को चक्कर आना 

वैक्सीन के बाद कुछ बच्चों को चक्कर आने की समस्या हो सकती है। ऐसी समस्या तब होती है जब बच्चे को खाली पेट वैक्सीन लगाई गई हो। ऐसे में जब भी आप अपने बच्चे को वैक्सीन सेंटर लेकर जाएं तो उससे पहले उसे खाना खिला दें।

वैक्सीनेशन के बाद यदि बच्चे को कोई समस्या होती है, तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। साथ ही बच्चे को किसी भी तरह की दवा देने से बचें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...