1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. इस साल 65 साल से अधिक आयु वालों को नहीं है हज यात्रा की अनुमति

इस साल 65 साल से अधिक आयु वालों को नहीं है हज यात्रा की अनुमति

सऊदी अरब सरकार की नई गाइड लाइन के बाद भारतीय हज कमेटी ने जारी किए नए दिशा-निर्देशों में ये जानकारी दी है।

By Akash Singh 
Updated Date

इस साल हज के मुकद्दस सफर 2022 के लिए 65 साल से कम उम्र के ही आवेदक जा सकेंगे। इससे अधिक आयु के आजमीन के आवेदन रद्द कर दिए जाएंगे। सऊदी अरब सरकार की नई गाइड लाइन के बाद भारतीय हज कमेटी ने जारी किए नए दिशा-निर्देशों में ये जानकारी दी है।

पढ़ें :- तय समय 21 मई को ही होगी नीट पीजी परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट ने स्थगन की मांग ठुकराई

हज कमेटी ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहम्मद याकूब शेख ने हज यात्रा को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इनमें बताया गया है कि सऊदी अरब सरकार के हज और उमराह मंत्रालय ने नई घोषणा की है कि इस साल का हज विशेष शर्तों के साथ पूरा किया जाएगा। शर्तों का ब्यौरा भी जारी किया गया है। इस साल का हज उन लोगों के लिए खुला है, जिनकी उम्र 65 वर्ष से कम है और उन्होंने सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अनुमोदित मुख्य कोविड -19 टीकाकरण प्राप्त किया है। आजमीन ए हज को प्रस्थान के 72 घंटों के भीतर किए गए परीक्षण से एक नकारात्मक कोविड-19 पीसीआर परीक्षा परिणाम प्रस्तुत करना आवश्यक होगा। सऊदी मंत्रालय ने भी निर्देश दिया है कि सभी तीर्थयात्रियों को स्वास्थ्य निर्देशों का पालन करना चाहिए और हज का फर्ज अदा करते समय अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए सभी एहतियाती उपायों का पालन करना चाहिए।

भारतीय हज कमेटी ने सऊदी अरब की सरकार द्वारा जारी स्थिति को देखते हुए कई निर्देश जारी किए है। इनमें 65 वर्ष से अधिक आयु के सभी हज आवेदक (30 अप्रैल 2022 तक) हज 2022 के लिए अपात्र होंगे। इसके परिणामस्वरूप उन महिला तीर्थयात्रियों की हज सीट भी रद्द कर दी जाएगी, जिनकी मेहरम 30 अप्रैल 2022 को 65 वर्ष से अधिक आयु की होगी। नए हज आवेदन इच्छुक तीर्थयात्रियों द्वारा 9 अप्रैल 2022 से 22 अप्रेल तक ऑनलाइन किए जा सकते हैं। मशीन से पढ़ने योग्य वैध भारतीय अंतरराष्ट्रीय पासपोर्ट 22 अप्रैल 2022 से पहले जारी किया गया है और 31 दिसंबर 2022 तक वैध हो। हज आवेदकों को हज 2022 के लिए अपने आवेदन वापस लेने की भी अनुमति है, यदि वे नए दिशानिर्देशों के कारण जाने के इच्छुक नहीं हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...