1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. 10 दिन में नौवीं बार बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत

10 दिन में नौवीं बार बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत

पेट्रोल और डीजल की कीमत में पिछले 22 मार्च से आज तक के 10 दिन में नौंवी बार बढ़ोतरी की गई है। 22 मार्च को हुई बढ़ोतरी के बाद से अभी तक 24 मार्च को छोड़कर हर दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की गई है।

By Akash Singh 
Updated Date

सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने गुरुवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की है। आज भी पेट्रोल और डीजल की कीमत में 80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया है। इस बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.81 रुपये और डीजल की कीमत 93.07 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

पढ़ें :- तय समय 21 मई को ही होगी नीट पीजी परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट ने स्थगन की मांग ठुकराई

पेट्रोल और डीजल की कीमत में पिछले 22 मार्च से आज तक के 10 दिन में नौंवी बार बढ़ोतरी की गई है। 22 मार्च को हुई बढ़ोतरी के बाद से अभी तक 24 मार्च को छोड़कर हर दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की गई है। अभी तक हुए कुल नौ बार के इजाफे में से 22, 23, 25 और 26 मार्च को पेट्रोल और डीजल दोनों जिंस की कीमत में प्रति लीटर 80 पैसे की बढ़ोतरी की गई। 27 मार्च को पेट्रोल में 50 पैसे और डीजल में 55 प्रति लीटर, 28 मार्च को पेट्रोल में 30 पैसे और डीजल में 35 पैसे प्रति लीटर, 29 मार्च को पेट्रोल में 80 पैसे और डीजल में 70 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। जबकि 30 मार्च और उसके बाद आज दोनों जिंसों में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में हुई जबरदस्त बढ़ोतरी की वजह से भारत में सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों का संचित घाटा काफी विशाल हो चुका है। पिछले साढ़े चार महीने के दौरान इन कंपनियों का संचित घाटा 19000 करोड़ रुपये से ज्यादा हो चुका है। इसी वजह से माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में सरकारी ऑयल कंपनियां को अपने संचित घाटे को पूरा करने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कम से कम 14 से 24 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी करनी पड़ सकती है। हालांकि ये बढ़ोतरी एक झटके में करने की जगह छोटी-छोटी किस्त में की जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...