1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी ने राज्यों से देश हित में पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने का किया आग्रह

पीएम मोदी ने राज्यों से देश हित में पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने का किया आग्रह

उन्होंने कहा कि तेल की कीमतों में इजाफा देखते हुए केन्द्र सरकार ने पिछले साल पेट्रोलियम उत्पादों पर आबकारी कर में कटौती की थी। इसी को देखते हुए कुछ राज्यों ने भी अपने यहां कटौती की है।

By Akash Singh 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा के दौरान अनुरोध किया कि वैश्विक परिस्थितियों के चलते पेट्रोलियम उत्पादों की बड़ी कीमतों से लोगों को राहत देने के लिए राज्य अपने यहां वैट में कटौती करें।

पढ़ें :- Petrol Diesel Price update:कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण देश में जल्द सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल

प्रधानमंत्री ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद के समापन भाषण का सीधा प्रसारण किया गया। इसमें प्रधानमंत्री ने राज्यों से सहयोगी संघवाद का उदाहरण प्रस्तुत करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि दुनिया में युद्ध की परिस्थिति पैदा हुई है। इससे सप्लाई चैन प्रभावित हुई है। ऐसे माहौल में दिनों-दिन चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि तेल की कीमतों में इजाफा देखते हुए केन्द्र सरकार ने पिछले साल पेट्रोलियम उत्पादों पर आबकारी कर में कटौती की थी। इसी को देखते हुए कुछ राज्यों ने भी अपने यहां कटौती की है। उन्होंने कहा कि इस कटौती से केन्द्र और राज्य दोनों के राजस्व में कमी आ रही है लेकिन इससे जनता को राहत मिल रही है।

प्रधानमंत्री ने कुछ उदाहरण देते हुए राज्यों की ओर से की गई कटौती, उससे कीमतों में आई कमी और राज्यों को हुए राजस्व घाटे का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, झारखंड, तमिलनाडु ने किसी न किसी कारण से केंद्र सरकार की बातों को नहीं माना और उन राज्य के नागरिकों पर बोझ पड़ता रहा। उनकी प्रार्थना है कि नंवबर में केन्द्र सरकार ने आबकारी कर में कटौती की अब राज्य वैट कम करके अपने नागरिकों को लाभ पहुंचाएं।

पढ़ें :- Petrol Diesel Price : पेट्रोल 9.5 और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर होगा सस्ता, केंद्र सरकार ने घटाई एक्साइज ड्यूटी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...