Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. अग्निवीरों की पहली बैच को पीएम मोदी ने किया संबोधित, रक्षा मंत्री भी मौजूद

अग्निवीरों की पहली बैच को पीएम मोदी ने किया संबोधित, रक्षा मंत्री भी मौजूद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निवीरों से बातचीत की. पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अग्निवीरों से बातचीत की. बता दें कि अग्निवीरों के पहले बैच की ट्रेनिंग शुरू हो गई है.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

Prime Minister Narendra Modi interacted with Agniveers: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अग्निवीरों से बातचीत की. वहीं इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे. पीएम और रक्षा मंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अग्निवीरों से बातचीत की. बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा पिछले साल सेना में नए जवानों की भर्ती के लिए अग्निवीर योजना लॉन्च की थी.

पढ़ें :- अग्निपथ योजना को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते करेगा सुनवाई

बता दें कि पीएम मोदी ने तीनों सेनाओं के पहले बैच के करीब 40 हजार अग्निवीरों को संबोधित किया. मोदी सरकार ने पिछले साल ही अग्निपथ योजना की शुरुआत की थी. इसके तहत जवानों को चार साल के लिए सेना में कमीशन किया जाएगा.

करीब 200 उम्मीदवारों को चुना गया

आपको जानकारी दे दें कि अग्निवीर के पहले बैच को जम्मू-कश्मीर से चुना गया है. अग्निवीरों ने बीते साल 26 दिसंबर को ट्रेनिंग के लिए आर्मी ज्वॉइन की. बता दें कि इन जवानों को फिजिकल टेस्ट, लिखित परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद करीब 200 उम्मीदवारों को चुना गया है. सेलेक्ट किए गए सभी उम्मीदवारों को श्रीनगर स्थित आर्मी भर्ती कार्यालय से 24 दिसंबर को भारतीय सेना के विभिन्न रेजिमेंट के करीब 30 सेंटरों में भेज दिया गया है, जहां पर उनकी ट्रेनिंग चल रही है.

बीते साल सरकार ने लॉन्च की थी अग्निपथ योजना

पढ़ें :- Agnipath Scheme : राहुल गांधी का बीजेपी पर हमला- कृषि कानूनों की तरह अग्निपथ योजना को भी लेना पड़ेगा वापस

उल्लेखनीय है कि सरकार ने 15 जून, 2022 को अग्निपथ योजना की शुरूआत की थी. योजना के तहत पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों को अग्निवीर के रूप में चार साल की अवधि के लिए देश की तीनों सेनाओं के अधिकारी के रैंक से नीचे कैडर में भर्ती किया गया है. 17.5 से लेकर 21 साल की आयु के बीच के उम्मीदवार इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं. इन अग्निवीरों को अनुकूलित बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण और विशेष व्यापार प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिसके बाद उनकी आवश्यकतानुसार अप-स्किलिंग पाठ्यक्रम भी कराए जाएंगे.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com