1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सर्दियां शुरू होते ही डाइट में शामिल कर लें सोंठ के लड्डू, गर्माहट देने के साथ-साथ सर्दी, खराश में फायदेमंद

सर्दियां शुरू होते ही डाइट में शामिल कर लें सोंठ के लड्डू, गर्माहट देने के साथ-साथ सर्दी, खराश में फायदेमंद

सोंठ के लड्डू न सिर्फ खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं बल्कि कमर दर्द, गले की खराश, कमजोर इम्यूनिटी जैसी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करते हैं। तो आइए बिना देर किए जान लेते है.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

सर्दियां शुरू हो चुकी हैं. कोरोना काल और मौसम में बदलाव के कारण कई लोग गले में खराश और सर्दी जुकाम से पीड़ित हैं. लेकिन अगर आप सर्दियों में खानपान में थोड़ा सा बदलाव करें तो आप आसानी से सेहतमंद रह सकते हैं. सोंठ जोकि अदरक से बनती है की तासीर काफी गर्म होती है यही वजह है कि सर्दियों के मौसम में कुछ लोग सोंठ के लड्डू खाना पसंद करते हैं. कमर दर्द में भी ये लड्डू का फायदेमंद हैं. साथ ही प्रेगनेंट महिलाओं को बेबी होने के बाद सोंठ के लड्डू खिलाए जाते हैं. आइए जानते हैं इन्हें किस तरह बनाया जाता है…

पढ़ें :- दिल्ली एम्स का सर्वर हुआ बहाल, अभी भी मैनुअल मोड पर चलेंगी सेवाएं, साइबर सुरक्षा के लिए कवायद जारी

सोंठ के लड्डू बनाने के लिए सामग्री-

-सोंठ पाउडर – 25 ग्राम
-गुड़ – 250 ग्राम
-देसी घी – 125 ग्राम
-बादाम – 35 ग्राम
-गोंद – 50 ग्राम
-पिस्ते कतरे हुए – 12
-सूखा नारियल – 1 कप कद्दूकस किया हुआ
-गेहूं का आटा- 3/4 कप

सोंठ के लड्डू रेसिपी:

1. सोंठ के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले गोंद को छोटे टुकड़े तोड़ लीजिए. पिस्ते को पतला पतला काट लीजिए और बादाम को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लीजिए.

पढ़ें :- COVID-19: भारत ने तैयार की दुनिया की पहली इंट्रा-नेजल वैक्सीन iNCOVACC,जानें फायदे

2. अब एक कढ़ाई में देसी घी गर्म कर लीजिए. अब गोंद के टुकड़े इसमें डालकर भून लीजिए. जब गोंड फूल कर बड़ा हो जाए तो इसे एक प्लेट में अलग निकाल लीजिए. बाकी बचे हुए घी में आटा डालकर लगातार चमचे से चलाते हुए भून लीजिए. जब आटा हल्का गोल्डन ब्राउन हो जाए तब इसे एक सूखी प्लेट में निकाल लीजिए.

3. अब कढ़ाई में घी डालकर गर्म करें और उसमें सोंठ पाउडर डालकर 1 से डेढ़ मिनट तक भूनें. अब इसे आटे वाली प्लेट में ही निकाल लीजिए. जब गोंद ठंडा हो जाए तो उसे प्लेट में ही हाथ से दबा कर चूरा कर लीजिए.

4. अब कढ़ाई को धीमी आंच पर चढ़ाएं और इसमें टूटा हुआ गुड़ डालें. जब गुड़ अच्छे से पिघल जाए तो आंच बंद कर दीजिए. इस गुड़ में आटा, सोंठ,गोंद, बादाम पाउडर, नारियल और पिस्ते डालकर चमचे से अच्छी तरह मिला लें. कढ़ाई को गैस से उतार कर नीचे रख लीजिए. जब यह मिश्रण हल्का ठंडा हो तब हथेली में थोड़ा सा पानी लगाकर लड्डू बांध लीजिए.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...