1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. सर्दियों में स्ट्रॉबेरी खाना स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है जानिए, पढ़ें

सर्दियों में स्ट्रॉबेरी खाना स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है जानिए, पढ़ें

सर्दियों स्ट्रॉबेरी खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। स्ट्रॉबेरी में मैग्नीज, विटामिन सी, पोटैशियम और विटामिन बी9 होता है। इसे खाने से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। ये इम्यूनिटी बूस्ट करने के अलावा त्वचा को चमदार बनाने में भी कारगर है।

By आकृति 
Updated Date

अगर आपको लाल देखने वाली स्ट्रॉबेरीज खाना बहुत पसंद है तो उसके फायदे को भी जान लेना चाहिए अक्सर लोग स्ट्रॉबेरी की आइसक्रीम, स्ट्रॉबेरी, का जूस स्ट्रॉबेरी टॉफी मांगते हैं और यह लाल दिखने वाली स्ट्रॉबेरी का स्वाद खट्टा होता है लेकिन क्या खट्टा स्वाद में इतने फायदे हो सकते हैं क्या आपने कभी सोचा है। सर्दियों में बिकने वाली स्ट्रॉबेरी थोड़ी सी आम फलों के मुताबिक महंगी होती हैं लेकिन इसके फायदे काफी अनेक होते हैं अगर आप स्ट्रौबरी खाते हैं तो उसके बारे में जाना आपके लिए बहुत आवश्यक है।

पढ़ें :- बिहार के शख्स ने 4 अलग-अलग राज्यों में 6 महिलाओं से की शादी; दूसरी पत्नी के भाई ने पकड़ा

सर्दियों स्ट्रॉबेरी खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। स्ट्रॉबेरी में मैग्नीज, विटामिन सी, पोटैशियम और विटामिन बी9 होता है। इसे खाने से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। ये इम्यूनिटी बूस्ट करने के अलावा त्वचा को चमदार बनाने में भी कारगर है। सर्दियों में रोजाना स्ट्राबेरी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी सर्दियों के मौसम आते ही मिलना शुरू हो जाते हैं। स्ट्रॉबेरी में मैग्नीज, विटामिन सी, पोटैशियम और विटामिन बी9 होता है। सर्दियों में अगर आप अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी को शामिल करते हैं तो ये आपके शरीर में कई तरह के मिनरल्स और विटामिन्स की कमी को पूरा कर सकती है। इसे खाने से आपके शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं। चटख रंग और मीठे स्वाद के कारण बच्चे भी स्ट्रॉबेरी बहुत पसंद करते हैं। स्ट्रॉबेरी में सोडियम, फैट, कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और ये लो कैलोरी फल होता है।

बेरी एक लो कैलोरी फल होता है। इसका उपयोग वजन घटाने के लिए भी किया जाता है। स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा मे फाइबर होता है इसलिए इसे खाने के बाद काफी देर तक आपका पेट भरा रहता है और भूख कम लगती है।

पढ़ें :- नींबू वाली चाय पीने के फायदे, रोजाना करें सेवन, पढ़ें पूरी जानकारी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...