1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. यूक्रेन पर हमले का 43वां दिन: रूस को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से निलंबित करने की तैयारी, मतदान आज

यूक्रेन पर हमले का 43वां दिन: रूस को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से निलंबित करने की तैयारी, मतदान आज

मैरियूपोल में रूसी सैनिकों ने मार डाले पांच हजार से अधिक नागरिक

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

न्यूयार्क/कीव, 07 अप्रैल। यूक्रेन पर रूस के हमले के 43वें दिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दबाव बनाने के लिए रूस को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से निलंबित करने की तैयारी है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में इसके लिए गुरुवार को मतदान होना है। इस बीच यूक्रेनी शहर मैरियूपोल में पांच हजार से अधिक नागरिकों को मार डालने का आरोप रूसी सैनिकों पर लगा है।

पढ़ें :- रूस-यूक्रेन युद्ध का 55वां दिन : जेलेंस्की को डर, परमाणु हमला कर सकते हैं पुतिन

यूक्रेन पर रूस के हमले के 43 दिन बाद भी रूस पर किसी तरह का अंतरराष्ट्रीय दबाव काम नहीं कर रहा है। अब अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से रूस को निलंबित करने का प्रस्ताव दिया है। इस प्रस्ताव पर गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में मतदान होगा। इसके लिए महासभा का विशेष आपातकालीन सत्र बुलाया गया है। 193 सदस्यों वाले इस संयुक्त राष्ट्र निकाय के इस विशेष सत्र में रूस को निलंबित करने के लिए मसौदा प्रस्ताव पर कार्रवाई की उम्मीद है।

मानवाधिकार परिषद में 47 सदस्य देश होते हैं, जो महासभा के अधिकांश सदस्यों द्वारा गुप्त मतदान द्वारा सीधे और व्यक्तिगत रूप से चुने जाते हैं। महासभा, उपस्थित और मतदान करने वाले सदस्यों के दो-तिहाई बहुमत से मानवाधिकारों के घोर और व्यवस्थित उल्लंघन करने वाले परिषद के सदस्य की परिषद में सदस्यता निलंबित कर सकती है।

इस बीच यूक्रेनी शहर मैरियूपोल के महापौर ने दावा किया है कि रूसी हमले के दौरान शहर में पांच हजार से अधिक नागरिक मारे गए। महापौर वाडियम बोइचेंको ने बुधवार को बताया कि मारे गए लोगों में 210 बच्चे हैं। उनके अनुसार रूसी सैन्य बलों ने अस्पतालों में भी बम बरसाए और एक अस्पताल में 50 लोगों की जलकर मौत हो गई। उन्होंने कहा कि रूसी गोलाबारी में इस शहर का 90 फीसदी बुनियादी ढांचा नष्ट हो गया है

पढ़ें :- रूसी हमले का 48वां दिन : पुतिन का करीबी गिरफ्तार, जेलेंस्की ने बदले में मांगे यूक्रेनी नागरिक
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...