1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. कोलंबिया में विस्फोटक हमला, आठ पुलिसकर्मियों की मौत, राष्ट्रपति ने दिए जांच के आदेश

कोलंबिया में विस्फोटक हमला, आठ पुलिसकर्मियों की मौत, राष्ट्रपति ने दिए जांच के आदेश

सूत्रों के अनुसार कोलंबिया में विस्फोटक हुआ बहुत ही खतरनाक विस्फोट जिसमे आठ पुलिसकर्मियों की मौत हो गयी है, राष्ट्रपति ने दिए जांच के आदेश।

By रुचि उपाध्याय 
Updated Date

Colombia news: कोलंबिया मे हुआ घटक विस्फोट जिसमे कई लोगों की जाने चली गईं और कई की घायल होने की आशंका है। सूत्रों के अनुसार पश्चिमी कोलंबिया में एक विस्फोटक हमले में 8 पुलिस अधिकारी मारे गए हैं, राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने कहा, देश के लगभग 60 साल के संघर्ष को समाप्त करने का वादा करने के बाद से सुरक्षा बलों पर सबसे घातक हमला।

पढ़ें :- मुंबई एयरपोर्ट टर्मिनल 2 का सर्वर हुआ डाउन, लंबी-लंबी कतारों में फंसे यात्री, हवाई सेवाएं ठप-यात्री परेशान

पुलिस सूत्रों ने कहा कि अधिकारी शुक्रवार को उस समय मारे गए, जब वे जिस वाहन से यात्रा कर रहे थे, उसमें विस्फोटकों से हमला किया गया।

पढ़ें :- Shraddha murder case: आफताब का नार्को टेस्ट हुआ खत्म, हत्या की बात कबूलने से लेकर खोले कई राज

पेट्रो ने ट्विटर पर कहा, “मैं उस विस्फोटक हमले की निंदा करता हूं जिसमें हुइला (विभाग) में आठ पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई… ये कार्रवाइयां शांति की स्पष्ट तोड़फोड़ का संकेत देती हैं।” यह अभी तक अज्ञात है कि हमलों के पीछे कौन था, लेकिन स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट है कि कोलंबिया के क्रांतिकारी सशस्त्र बल – पीपुल्स आर्मी, एक गुरिल्ला समूह, इस क्षेत्र में काम कर रहा है।

पेट्रो के पिछले महीने देश के राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने के बाद से यह सार्वजनिक सुरक्षा बलों पर पहला सबसे घातक हमला है। पेट्रो एम-19 गुरिल्ला का पूर्व सदस्य हैं। सत्ता में आने के बाद पेट्रो ने नेशनल लिबरेशन आर्मी (ईएलएन) के साथ बातचीत फिर से शुरू की है। उन्होंने गरीबी की समस्या को हल करने और अधिक संपन्न निवासियों पर कर के बोझ को पुनर्वितरित करने के साथ-साथ गुरिल्ला सेनानियों के साथ बातचीत करने का वादा किया है। पेट्रो की सरकार ने नेशनल लिबरेशन आर्मी के प्रतिनिधियों के साथ क्यूबा में बातचीत की प्रक्रिया शुरू की है, जो कोलंबियाई संघर्ष में शामिल एक गुरिल्ला समूह है।

पढ़ें :- UP News: वाराणसी एयरपोर्ट पर पेपरलेस वर्क सिस्टम का हुआ शुभारंभ,अब आपका चेहरा ही होगा बोर्डिंग पास

पेट्रो के शपथ ग्रहण के बाद, कोलंबिया में सबसे बड़े ड्रग गिरोह, गल्फ कबीले (क्लैन डेल गोल्फो, जिसे कोलंबिया के गैटनिस्ट सेल्फ-डिफेंस फोर्सेज के रूप में भी जाना जाता है) ने नई सरकार के प्रति सद्भावना के संकेत के रूप में आक्रामक शत्रुता की एकतरफा समाप्ति की घोषणा की और शांति प्रक्रिया में शामिल होने का संकल्प।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...