1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. UK: Rishi Sunak बने पहले भारतवंशी ब्रिटेन के नए पीएम, 28 अक्टूबर को होगा शपथ ग्रहण

UK: Rishi Sunak बने पहले भारतवंशी ब्रिटेन के नए पीएम, 28 अक्टूबर को होगा शपथ ग्रहण

Britain PM: Rishi Sunak बने पहले भारतवंशी ब्रिटेन के नए पीएम. ऋषि सुनक ने कहा कि यह मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य है कि मैं जिस पार्टी से प्यार करता हूं उसकी सेवा करने और उस देश को वापस देने में सक्षम हूं. मैं बहुत आभारी हूं.

By रुचि उपाध्याय 
Updated Date

Rishi Sunak New Britain PM: दिवाली पर मिली बड़ी खुशखबरी, भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने दिवाली के मौके पर ब्रिटेन में चुनाव जीतकर प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. 28 अक्टूबर को शपथ समारोह होगा. भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होंगे. इससे पहले पेनी मॉरडॉन्ट (Penny Mordaunt) ने कंजरवेटिव पार्टी की नेता बनने की दौड़ से अपना नाम वापस ले लिया. पूर्व वित्त मंत्री सुनक (42) ने आसानी से जीत हासिल की. कंजरवेटिव पार्टी के 357 सांसदों में से आधे से अधिक सांसदों ने उनका समर्थन किया. पार्टी का नेता बनने के लिए ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को कम से कम 100 सांसदों के समर्थन की जरूरत थी.

पढ़ें :- पीएम मोदी ने UK के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से फोन पर की बात, कहा- व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेंगे

मिली जानकारी के अनुसार, ऋषि सुनक ने पीएम चुने जाने के बाद ब्रिटेन को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि अपने संसदीय सहयोगियों का समर्थन पाकर और कंजरवेटिव और यूनियनिस्ट पार्टी के नेता के रूप में चुने जाने पर विनम्र और सम्मानित महसूस कर रहा हूं. यह मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य है. जिसके लिए मैं बहुत आभारी हूं. ऋषि सुनक 28 अक्टूबर को पीएम पद की शपथ लेंगे और 29 अक्टूबर को कैबिनेट का गठन किया जा सकता है.

नए प्रधानमंत्री ने आगे यह भी कहा कि यूके एक महान देश है, लेकिन हम एक गहन आर्थिक चुनौती का सामना कर रहे हैं. अब हमें स्थिरता और एकता की आवश्यकता है और मैं अपनी पार्टी और देश को एक साथ लाना अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाऊंगा क्योंकि यही एकमात्र तरीका है जिससे हम चुनौतियों से पार पा सकते हैं और अपने बच्चों और नाती-पोतों के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकते हैं. मैं प्रतिज्ञा करता हूं कि मैं ईमानदारी और नम्रता के साथ आपकी सेवा करूंगा.

ब्रिटेन के पहले हिंदू भारतवंशी प्रधानमंत्री

आपको बता दें कि, ब्रिटेन के कंजरवेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक यूनाइटेड किंगडम के पहले हिंदू और अश्वेत प्रधानमंत्री होंगे. ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद की रेस में पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के नाम वापस लेने के बाद ऋषि सुनक की कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व पर काबिज होने की संभावना सोमवार को और प्रबल हो गई थी. यूनाइटेड किंगडम का पीएम चुने जाने के बाद सुनक कंजरवेटिव पार्टी मुख्यालय पहुंचे. जहां उनका अन्य सदस्यों ने जोरदार स्वागत किया.

पढ़ें :- ऋषि सुनक ने किया मंत्रिमंडल में फेरबदल, सुएला ब्रेवरमैन फिर बनीं गृह मंत्री, डोमिनिक राब बने डिप्टी पीएम

लिज ट्रस ने दी बधाई

पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने ऋषि सुनक को कंजरवेटिव पार्टी के नेता और यूके के अगले प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किए जाने पर बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया, “कंजरवेटिव पार्टी के नेता और हमारे अगले प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त होने पर ऋषि सुनक को बधाई. आपको मेरा पूरा समर्थन है.”

कई पूर्व मंत्रियों का मिला साथ

पूर्व चांसलर ने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए कहा था कि वह देश की अर्थव्यवस्था को ठीक करने, अपनी पार्टी को एकजुट करने और देश के लिए काम करना चाहते हैं. इससे पहले सोमवार को कंजरवेटिव पार्टी के कई चर्चित सांसदों ने जॉनसन के खेमे को छोड़ते हुए सुनक का समर्थन किया है जिनमें पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल, कैबिनेट मंत्री जेम्स क्लेवर्ली और नदीम जहावी शामिल हैं.

लिज ट्रस ने दिया था इस्तीफा

पटेल भारतीय मूल की पूर्व ब्रिटिश मंत्री हैं जिन्होंने पिछले महीने लिज ट्रस के प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने कहा कि कंजरवेटिव पार्टी को सुनक को नेतृत्व करने का मौका देना चाहिए. लिज ट्रस ने पार्टी में अपने नेतृत्व के खिलाफ खुले विद्रोह के बाद सिर्फ 45 दिनों के बाद बृहस्पतिवार (20 अक्टूबर) को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.

पढ़ें :- Big News :ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने पीएम पद से दिया इस्तीफा, 6 हफ्ते में गई कुर्सी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...