Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. China News: शी जिनपिंग के खिलाफ प्रदर्शनकारियों का बढ़ता दिखा गुस्सा, कोविड-19 पाबंदियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी

China News: शी जिनपिंग के खिलाफ प्रदर्शनकारियों का बढ़ता दिखा गुस्सा, कोविड-19 पाबंदियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी

चीन में लगातार कोविड-19 पाबंदियों को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी हैं.चीन की राजधानी बीजिंग में कोविड-19 की रोकथाम के लिए लागू कड़ी पाबंदियों के खिलाफ जारी प्रदर्शन पुलिस की तैनाती और तापमान के जमाव बिंदु से नीचे जाने के कारण मंगलवार को थम गया, लोग सड़कों पर उतर कर नारेबाजी कर रहे हैं.लॉकडाउन हटाने के लिए लोगों ने सरकार से मांग की है.

By रेनू मिश्रा 

Updated Date

Hongkong News:चीन में लगातार कोविड-19 पाबंदियों को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी हैं.चीन की राजधानी बीजिंग में कोविड-19 की रोकथाम के लिए लागू कड़ी पाबंदियों के खिलाफ जारी प्रदर्शन पुलिस की तैनाती और तापमान के जमाव बिंदु से नीचे जाने के कारण मंगलवार को थम गया, लोग सड़कों पर उतर कर नारेबाजी कर रहे हैं.लॉकडाउन हटाने के लिए लोगों ने सरकार से मांग की है.इसके साथ छात्रों ने भी जमकर नारेबाजी की

पढ़ें :- Russia-Ukraine War: रूस ने एक बार फिर किया यूक्रेन पर मिसाइल हमला, ताबड़तोड़ हमले में 11 लोगों की दर्दनाक मौत

इन प्रदर्शनों ने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं. लोगों की नाराजगी कम करने के लिए अधिकारियों ने कुछ पाबंदियों में ढील दी है, लेकिन सरकार ने प्रतिबंधों को वापस लेने का कोई संकेत नहीं दिया है,मंगलवार को संक्रमण के दैनिक मामलों की संख्या थोड़ी कम, 38,421 रही. इससे पहले बीते कुछ दिनों में कोविड-19 के रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे थे. इन 38,421 संक्रमितों में से 34,860 में संक्रमण का कोई लक्षण नहीं दिखा है. मध्य बीजिंग में जमा हुए करीब चार दर्जन प्रदर्शनकारियों ने कोविड-19 नीतियों के चलते जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी.

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के समूहों को अलग-अलग करने के लिए इलाके को घेर लिया. नियमों के अनुसार एक जगह पर 12 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर पाबंदी है. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के पहचान पत्रों की जांच की. हालांकि किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया.हांगकांग में, प्रदर्शनकारियों ने चीनी विश्वविद्यालय के बाहर पोस्टर लगाए जिन पर लिखा था, “डरना मत, भूलना मत, माफ मत करना.” छात्रों ने अपनी पहचान छिपाने के लिए चेहरा ढक रखा था. उन्होंने ‘‘कोई पीसीआर जांच नहीं, बल्कि इनसे आजादी चाहिए’’ और ‘‘तानाशाही का विरोध करो, गुलाम मत बनो’’ के नारे लगाए. इसके अलावा उन्होंने मुख्यभूमि चीन में विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों के समर्थन में नारे भी लगाए.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com