1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें आज की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें आज की 10 बड़ी ख़बरें

पढ़िए आज की 10 बड़ी खबरें।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

आज मुख्य सचिव और डीजीपी आयेंगे वाराणसी, विकास कार्यों व कानून व्यवस्था की करेंगे समीक्षा

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

प्रदेश के मुख्य सचिव डॉ. दुर्गाशंकर मिश्र व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मुकुल गोयल रविवार को वाराणसी आयेंगे। प्रदेश के आला अफसर जिले में विधानसभा चुनाव की तैयारियों को परखने के साथ विकास कार्यों व कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक करेंगे। शहर में लगभग सात घंटे के ठहराव में अफसर कोरोना संक्रमण रोकने की तैयारियों की जानकारी भी लेंगे।

आज होने वाली सपा की रथ यात्रा रद्द

कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री की आज होने वाली रथ यात्रा को रद्द कर दिया गया है सपा की ओर से रथ यात्रा को लेकर तैयारियों जोरों पर थी, पर अब यह रथ यात्रा प्रयागराज नहीं आएगी।

लखनऊ में आज होने वाली पीएम मोदी की रैली रद्द

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 9 जनवरी को लखनऊ में होने वाली रैली टल गई है। सूत्रों का कहना है कि प्रदेश में कोविड के मामलों में इस समय तेजी से इजाफा हो रहा है साथ ही कि मौसम विभाग ने भी 8-9 जनवरी को लखनऊ में बारिश की आशंका जताई है ऐसे में बारिश की संभावना और कोविड संक्रमण को देखते हुए रैली रद्द करने का फैसला किया गया है।

मुख्यमंत्री 11 और 12 जनवरी को हमीरपुर के दो दिवसीय दौरे पर

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 11 और 12 जनवरी को हमीरपुर जिले के दो दिवसीय प्रवास पर रहेंगे। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रवास कार्यक्रम के अनुसार जयराम ठाकुर 11 जनवरी को सुबह करीब सवा दस बजे हैलीकॉप्टर से शाहतलाई पहुंचेंगे और तुरंत दियोटसिद्ध के लिए रवाना होंगे।

कोविड को ध्यान में रखते हुए आज होने वाली KVPY एप्टीट्यूड टेस्ट परीक्षा रद्द

भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु ने KVPY एप्टीट्यूड टेस्ट 2022 परीक्षा को स्थगित कर दिया है। ये परीक्षा 9 जनवरी, 2022 यानी आज आयोजित होने वाली थी। जिसे स्थगित कर दिया गया है। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, केवीपीवाई एप्टीट्यूड टेस्ट को स्थगित करने का फैसला COVID-19 मामलों की बढ़ती तेजी को देखते हुए लिया गया है। हालांकि परीक्षा की नई तारीखों की फिलहाल घोषणा नहीं की गई है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

ऑनसाइट अपॉइंटमेंट के साथ देश में 10 जनवरी से होगी बूस्टर डोज की शुरुआत

देश में बूस्टर डोज की शुरुआत 10 जनवरी यानि सोमवार से हो रही है। केंद्र सरकार ने इसके लिए विस्तृत गाइडलाइन भी जारी की है। पहले और दूसरे डोज की तरह इस बार कोविन एप पर नए रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं होगी। अपॉइंटमेंट या फिर ऑनस्पॉट ही बूस्टर डोज लगवाया जा सकेगा।

भाजपा की 2022 जीतने के लिए डिजिटल ब्रिगेड तैयार

भाजपा ने कोरोना प्रोटोकॉल के तहत चुनाव लड़ने की तैयारी कर ली है। पार्टी इस विधानसभा चुनाव में वर्चुअल रैली करने के लिए पूरा तंत्र खड़ा कर रखा है। इसके साथ ही पार्टी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी प्रदेश के प्रत्येक बूथ और हर एक मतदाता तक पहुंचने की ठोस रणनीति तैयार की है।

उप्र-पंजाब सहित पांच राज्यों का चुनाव कार्यक्रम घोषित, सात चरणों में होगा मतदान, नतीजे 10 मार्च को

चुनाव आयोग ने शनिवार को उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड सहित पांच राज्यों का चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया। उत्तर प्रदेश में सात चरणों में जबकि मणिपुर में दो चरणों में मतदान होगा। बाकी राज्यों में एक चरण में मतदान होगा। मतदान के नतीजे एक साथ 10 मार्च को घोषित किये जायेंगे।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

फिरोजपुर के एसएसपी का तबादला, नरेंद्र भार्गव होंगे नए एसएसपी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा में सेंध की घटना के बाद गृह मंत्रालय की टीम के निशाने पर आए फिरोजपुर के एसएसपी को पंजाब सरकार ने बदल दिया है। पंजाब सरकार ने राज्य में चुनाव के ऐलान से महज एक घंटा पहले जारी आदेश में आठ आईपीएस तथा दो पीपीएस अधिकारियों को बदला है।

उप्र के 78 जिलों में तैनात होगी 150 सीएपीएफ कंपनियां

प्रदेश में शांतिपूर्ण तरीके से विधानसभा चुनाव को सम्पन्न कराने के लिए राज्य सरकार ने सारी तैयारियां शुरू कर दी है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने प्रदेश के 78 जिलों में 10 जनवरी से 150 कम्पनी केन्द्रीय अर्द्धसैनिक पुलिस बल (सीएपीएफ) की तैनाती के आदेश जारी कर दिए हैं। अतिसंवेदनशीलता एवं संवेदनशीलता के हिसाब से जनपदों में उसका आवंटन किया गया है। अपर पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि इस बल में 50 कंपनी सीआरपीएफ, 30 कंपनी बीएसएफ,30 कंपनी एसएसबी, 20 कंपनी सीआईएसएफ व 20 कंपनी आईटीबीपी की रहेगी

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...