Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. भारतीय मूल की मनप्रीत मोनिका सिंह अमेरिका की पहली महिला सिख न्यायाधीश बनी

भारतीय मूल की मनप्रीत मोनिका सिंह अमेरिका की पहली महिला सिख न्यायाधीश बनी

मनप्रीत मोनिका सिंह ने संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली महिला सिख न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। उन्होंने शुक्रवार को टेक्सास में हैरिस काउंटी सिविल कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

First Female Sikh Judge in US: भारतीय मूल की मनप्रीत मोनिका सिंह ने हैरिस काउंटी न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है, जो अमेरिका में पहली महिला सिख न्यायाधीश बन गई हैं। सिंह का जन्म और पालन-पोषण ह्यूस्टन में हुआ था और अब वह अपने पति और दो बच्चों के साथ बेलेयर में रहती हैं।

पढ़ें :- Pakistan:पाकिस्तान में ट्रक और बस की टक्कर में 17 लोगों की मौत, ट्रक का ब्रेक फेल हो जाने से हुआ दर्दनाक हादसा

उन्होंने शुक्रवार को टेक्सास में लॉ नंबर 4 में हैरिस काउंटी सिविल कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। सिंह के पिता 1970 के दशक की शुरुआत में अमेरिका चले गए थे। 20 वर्षों से एक परीक्षण वकील, वह स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कई नागरिक अधिकार संगठनों में शामिल रही हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय मूल की मनप्रीत मोनिका सिंह ने हैरिस काउंटी में न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है और वह न्यायाधीश बनने वाली अमेरिका में पहली सिख महिला हैं. मनप्रीत मोनिका सिंह का जन्म और पालन-पोषण अमेरिका के टेक्सास प्रांत के ह्यूस्टन में हुआ था और अब वह अपने पति और दो बच्चों के साथ बेलेयर में रहती हैं. उन्होंने शुक्रवार को टेक्सास में लॉ नंबर-4 में हैरिस काउंटी सिविल कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली. मोनिका सिंह के पिता 1970 के दशक की शुरुआत में अमेरिका चले गए थे.

राज्य के पहले दक्षिण एशियाई न्यायाधीश जज रवि सैंडिल ने पिछले शुक्रवार को खचाखच भरे कोर्ट रूम में समारोह की अध्यक्षता की. उन्होंने कहा कि सिख समुदाय के लिए यह वास्तव में एक बड़ा क्षण है. मनप्रीत न केवल सिखों के लिए बल्कि सभी रंग की महिलाओं के लिए भी एक राजदूत हैं.

पढ़ें :- एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट के इंजन में लगी आग, सभी यात्री सुरक्षित
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com