1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. उड़ते-उड़ते अचानक हवा में गायब हो गया जापानी लड़ाकू विमान

उड़ते-उड़ते अचानक हवा में गायब हो गया जापानी लड़ाकू विमान

ये खबर बेहद ही हैरान करने वाली है। बताया जा रहा है प्रशिक्षण के दौरान जापान का एक लड़ाकू विमान हवा में अचानक गायब हो गया। विमान के गायब होते ही उसकी तलाश शुरू हो गई है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

टोक्यो, 2 फ़रवरी। जापान का लड़ाकू विमान एफ-15 प्रशिक्षण के दौरान जापान सागर के ऊपर उड़ते-उड़ते अचानक हवा में गायब हो गया। अब जापान की एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स, तटरक्षक विमान व हेलीकाप्टर, गायब हुए लड़ाकू विमान की तलाश कर रहे हैं।

पढ़ें :- Gyanvapi Case : ज्ञानवापी मामले में सुनवाई पूरी, मंगलवार को फैसला, कोर्ट परिसर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध

बताया गया कि मध्य जापानी प्रांत इशिकावा के कोमात्सु एयरबेस से उड़ान भरने के बाद विमान का रडार से संपर्क टूट गया था। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि जापानी विमानों व जलयानों से लैस टीमें उक्त एफ-15 लड़ाकू विमान और उसमें बैठे दो कर्मियों की तलाश कर रही हैं। इनमें जापान के सबसे बड़े जहाजों में से एक ह्यूगा हेलिकॉप्टर कैरियर भी शामिल है।

जापान के रक्षा मंत्री ने चलाया तलाशी अभियान

माना जा रहा है कि विमान जापान सागर में क्रैश हो गया है। रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने सावधानीपूर्वक निरीक्षण के निर्देश दिए हैं। बचाव अभियान दल को एयरबेस से पांच किलोमीटर दूर समुद्र में विमान के कुछ उपकरण तैरते दिखे हैं। यह वही स्थान है, जहां लड़ाकू विमान का रडार से संपर्क टूट गया था।

लापता हुआ लड़ाकू विमान सामरिक प्रशिक्षण के दौरान दुश्मन के विमान के रूप में कार्य करता है। विमान ने सुबह साढ़े पांच बजे उड़ान भरी थी। उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद ही वह गायब हो गया।

पढ़ें :- Japan : बाइडेन ने किया हिंद प्रशांत व्यापार समझौते का ऐलान, भारत मजबूत हिस्सा, चीन परेशान

जापान के रक्षा मंत्रालय का भी मानना है कि विमान उड़़ान के तुरंत बाद क्रैश हो गया, इसीलिए एयर बेस से उसका संपर्क भी टूट गया था। अधिकारियों को उम्मीद है कि बचाव दल जल्द ही व विमान के अवशेष व उस पर सवार दोनों कर्मचारियों को खोज लेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...