1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. घर जाकर सुकन्‍या समृद्धि खाता खोलेंगे डाककर्मी, नवरात्री में शुरु किया अभियान

घर जाकर सुकन्‍या समृद्धि खाता खोलेंगे डाककर्मी, नवरात्री में शुरु किया अभियान

सशक्‍त बेटियां सशक्‍त समाज अभियान के तहत यदि कोई अपनी बेटी का खाता खुलवाना चाहता है और वह डाकघर न आना चाहे तो हेल्‍पलाइन नंबरों पर कॉल करके अपना संदेश दे सकता हैं.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

लखनऊ मुख्‍यालय के पोस्‍टमास्‍टर जनरल विवेक कुमार दक्ष ने लखनऊ जोन के तहत आने वाले सभी मंडलों, जिलों में सशक्‍त बेटियां-सशक्‍त समाज अभियान की शुरूआत की.इसका मकसद जन-जन तक बेटियों को समर्पित डाक विभाग की सुकन्‍या समृद्धि योजना के बारे में जागरूकता फैलाना है. इसीलिए नवरात्र के पहले दिन से इस अभियान की शुरुआत की गई.

पढ़ें :- नेता प्रतिपक्ष ने महागठबंधन की सरकार पर साधा निशाना, कही ये बात, पढ़ें

पोस्‍टमास्‍टर जनरल ने बताया कि बेट‍ियों को सशक्‍त बनाने के लिए जरूरी है कि उन्‍हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जाए. इसीलिए भारत सरकार ने सुकन्‍या समृद्धि योजना की शुरुआत की है. उन्‍होंने कहा कि इस योजना के माध्‍यम से हम लोग छोटी- छोटी बचत करके बेटी की अच्छी पढ़ाई या फिर उसकी शादी के लिए आसानी से पैसा जोड़ सकते हैं.

इस अभियान के तहत यदि कोई अपनी बेटी का खाता खुलवाना चाहता है और वह डाकघर न आना चाहे तो हेल्‍पलाइन नंबरों पर कॉल करके संदेश भेज सकता है. इसके बाद डाक घर से लोग घर जाकर सुकन्‍या का खाता खोलेंगे. लेकिन ये नंबर की सुविधा केवल 11 अक्‍टूबर तक ही काम करेंगी. अगर जरूरत महसूस हुई तो इन्‍हें आगे भी जारी रखा जा सकेगा.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...