1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

Morning Top 05 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 02 जून 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. #Jharkhand : गठबंधन में बेहतर होगा समन्वय और संवाद, 9 सदस्यीय समन्वय समिति गठित

प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडेय और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बीच हुई बैठक में 9 सदस्यीय समन्वय समिति के गठन का फैसला हुआ। इस समिति के अध्यक्ष झामुमो के केंद्रीय अध्यक्ष शिबू सोरेन होंगे। बैठक में प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर, नेता विधायक दल के नेता आलमगीर आलम भी मौजूद थे। मौके पर अविनाश पांडेय ने बताया कि गठबंधन में समन्वय और संवाद को और बेहतर बनाने के लिए इस समन्वय समिति का गठन हुआ है। ये समिति राज्य सरकार के द्वारा की जाने वाले राजनीतिक नियुक्तियों का निर्णय और राज्य सरकार के जनहितैषी योजनाओं के क्रियान्वयन एवं प्रचार-प्रसार की समीक्षा भी करेगी। साथ ही कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के सन्दर्भ में निर्णय लेगी। उन्होंने बताया कि गुरुजी की अध्यक्षता में जल्द ही इस समिति की बैठक होगी। जिसमें उपरोक्त विषयों पर निर्णय लिए जाएंगे। समिति के सदस्यों में आलमगीर आलम, राजेश ठाकुर, सत्यानन्द भोक्ता, सरफराज अहमद, बंधु तिर्की, फागु बेसरा, बिनोद पांडेय और योगेन्द्र महतो शामिल हैं।

2. #Hyderabad : 2-3 जुलाई को हैदराबाद में BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक 2-3 जुलाई को हैदराबाद में आयोजित की जाएगी। बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, 2-3 जुलाई को होने वाली इस राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत पार्टी के सभी शीर्ष नेताओं के शामिल होने की संभावना है। बीजेपी की सबसे प्रमुख और महत्वपूर्ण इकाई की इस बैठक में सभी राज्य इकाइयों के अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता हिस्सा लेंगे।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. #Delhi : किडनी रैकेट का पर्दाफाश, डॉक्टर समेत 10 लोग गिरफ्तार

दक्षिणी जिला पुलिस ने एक ऐसे किडनी रैकेट का पर्दाफाश किया है, जो भोलेभाले लोगों को रुपये का झांसा देकर उनकी किडनी लेकर जरूरतमंदों को ऊंची कीमत पर बेचने का धंधा करता था। इस गिरोह में दिल्ली के जाने माने अस्पताल के डॉक्टर भी शामिल हैं। राजधानी के vip हौजखास इलाके में प्री एनेस्थीसिया चेकअप क्लीनिक की आड़ में इस गोरखधंधे को अंजाम दिया जा रहा था। पुलिस ने इस संबंध में एक डॉक्टर समेत 10 लोगों को गिरफ्तार किया है।

4. #JammuAndKashmir : 3 जून को दिल्ली में होगी कश्मीरी पंडितों की हत्याओं पर बैठक

आधिकारिक सूत्र के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और जम्मू-कश्मीर LG मनोज सिन्हा कश्मीरी पंडितों की हत्याओं पर तत्काल बैठक करेंगे। बैठक 3 जून को दिल्ली में होगी। जिसमें NSA अजित डोभाल, जम्मू-कश्मीर के DGP और गृह मंत्रालय के संबंधित अधिकारी हिस्सा लेंगे।

5. #Russia : रूस से तेल नहीं खरीदेंगे यूरोपीय देश, साल के अंत तक 90 प्रतिशत कटौती का समझौता

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

यूक्रेन पर रूस के हमले के 3 महीने से अधिक बीत जाने के बाद यूरोपीय देशों ने रूस से तेल ना खरीदने का फैसला किया है। यूरोपीय यूनियन के 27 देशों के बीच इस साल के अंत तक रूस से तेल के आयात में 90 प्रतिशत तक कटौती करने का समझौता हुआ है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...