1. हिन्दी समाचार
  2. अन्य खबरें
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Breaking News Hindi

By Ujjawal Mishra 
Updated Date

नई दिल्ली, 12 जनवरी 2022 

पढ़ें :- Libia : लीबिया में रोटी-बिजली की मांग को लेकर हिंसक भीड़ ने संसद में लगाई आग, UN ने की निंदा

1. देश में कोरोना के मामलों में जबरदस्त उछाल, 24 घंटे में दर्ज किये गए 1.93 लाख नए केस

देश में 24 घंटे में 1 लाख 93 हजार नए कोरोना संक्रमित पाए गए। 60,182 लोग ठीक हुए और जबकि 442 लोगों की मौत हुई है। इस तरह एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 1 लाख 33 हजार 318 की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इस वक्त 9.48 लाख कोरोना संक्रमितों का इलाज चल रहा है।

2. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का पंजाब दौरा आज, CM चेहरे का कर सकते हैं ऐलान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज 2 दिन के पंजाब दौरे पर पहुंचेंगे। वह बुधवार को मोहाली पहुंचेंगे, जहां वो पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केजरीवाल पंजाब में पार्टी की तरफ से CM चेहरे का ऐलान कर सकते हैं। इस दौड़ में सबसे आगे संगरूर से सांसद भगवंत मान हैं, जो धूरी से विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं।

पढ़ें :- Kurukshetra : भगवान श्री कृष्ण के 40 फुट ऊंचे विराट स्वरूप का लोकार्पण, मोहन भागवत ने कहा- जब तक सृष्टि है तब तक गीता की प्रासंगिकता

3.भारत में अमेरिकी राजदूत पद के लिए एरिक गार्सेटी नाम पर आज वोट करेगी US सीनेट कमेटी

अमेरिकी सीनेट की ‘फॉरेन रिलेशन कमेटी’ एरिक गार्सेटी को भारत में राजदूत नियुक्त करने के लिए आज वोट करेगी। व्हाइट हाउस की तरफ से एरिक गार्सेटी का भारत में राजदूत के लिए नामांकन 6 महीने पहले हुआ था। 22 सीनेटर्स की इस कमेटी की अध्यक्षता सीनेटर मेनेंडेज करेंगे। एर‍िक को बाइडेन के बेहद व‍िश्‍वासपात्र माना जाता हैं। बता दें कि, वो फिलहाल लॉस एंजिलिस के मेयर हैं।

4. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज तमिलनाडु में 11 मेडिकल कॉलेजों का करेंगे उद्घाटन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को तमिलनाडु में 11 मेडिकल कॉलेजों और चेन्नई के सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ क्लासिकल तमिल के नए कैम्पस का उद्घाटन करेंगे। मोदी इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे। 4000 करोड़ रुपए की लागत से बने इन मेडिकल कॉलेजों के लिए केंद्र ने 2145 करोड़ रुपए दिए थे। 7 साल में देश में मेडिकल सीटों की संख्या में 80% की बढ़ोतरी हुई है। मेडिकल कॉलेज भी 387 से बढ़कर 596 हो गए हैं।

5. बसपा सुप्रीमो मायावती नहीं लड़ेंगी विधानसभा चुनाव, प्रदेश की सभी 403 सीटों पर उतारेंगी अपना उम्मीदवार

पढ़ें :- President Election : द्रौपदी मुर्मू ने किया राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन, पीएम में रहे मौजूद

बहुजन समाज पार्टी की मुखिया और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती और पार्टी महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा आगामी विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। इस बात की जानकारी सतीश चंद्र मिश्रा ने अपने ट्वीट के जरिये दी है। हालांकि, बसपा राज्य की सभी 403 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

उत्तर प्रदेश चुनाव में पार्टी ने किसी के साथ गठबंधन नहीं किया है। सतीश चंद्र मिश्रा ने मीडिया से कहा- मैं राज्यसभा का सदस्य हूं, कई प्रदेशों में चुनाव हो रहे हैं और बहन मायावती को लोगों को चुनाव लड़वाना है। इसलिए हम लोग चुनाव नहीं लड़ रहे हैं।

6. राजस्थान बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 3 मार्च से होंगी शुरू

‘राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड’ राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा 3 मार्च से शुरू होगी। राज्य के शिक्षा मंत्री बुलाकी दास कल्ला ने एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद परीक्षा कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के बाद तारीखों की घोषणा कर दी है। राजस्थान बोर्ड कक्षा 10, 12 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं 17 जनवरी, 2022 से पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी।

7. कर्नाटक के मंगलुरु की एक कंपनी में केमिकल लीक, 20 लोगों को अस्पताल में कराया गया भर्ती

कर्नाटक के एक फिश प्रोसेसिंग प्लांट में केमिकल लीक का मामला सामने आया है। इस मौके पर प्लांट में 80 कर्मचारी मौजूद थे। केमिकल लीक की वजह से 20 लोगों की तबीयत बिगड़ी, जिसके बाद उन्हें पास से हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। मिली जानकारी के मुताबिक, मामला मंगलुरु की एवरेस्ट फिश प्रोसेसिंग प्लांट का है।

पढ़ें :- कोरोना पकड़ रहा है रफ्तार, एक दिन में मिले 12 हजार से अधिक केस

8. अब से Maruti Brezza-2022 में नजर आएगी कंपनी फिटेड CNG किट, रनिंग कास्ट में आयेगी कमी 

बीते साल बिक्री के मामले में सबसे ज्यादा बिकने वाली यूनिट्स के टॉप 10 में आठ मारुति की कारें हैं। ऐसी एक लोकप्रिय कार ‘मारुति सुजुकी ब्रेजा’ है और अब जल्द ही यह CNG कार वेरियंट में दस्तक दे सकती है। दरअसल, बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दाम के चलते अब कई लोग सीएनजी फिटेड कार की तरफ ध्यान दे रहे हैं।

9. साइना नेहवाल पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले अभिनेता सिद्धार्थ ने मांगी माफी, कहा-नहीं था ऐसा कोई इरादा

‘रंग दे बसंती’ समेत कई हिंदी और साउथ की फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता सिद्धार्थ इन दिनों विवादों से घिरे हुए हैं। हाल ही में, उन्होंने बैडमिंटन स्टार और बीजेपी नेता साइना नेहवाल पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी जिसके बाद उन पर महिला आयोग ने संज्ञान लिया था। महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने इस मामले पर कहा था कि सिद्धार्थ ने लगातार नारी विरोधी और उनकी गरिमा को चोट पहुंचाने वाली टिप्पणी की है। इन आरोपों पर सिद्धार्थ ने कहा था कि, उनके ट्वीट में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं था। लेकिन अब सिद्धार्थ ने अपनी की गई टिप्पणी के लिए साइना से माफी मांगी है।

10. भारत-चीन के बीच 14वें दौर की सैन्य वार्ता आज

चीन ने मंगलवार को कहा कि भारत से लगे सीमावर्ती क्षेत्रों में मौजूदा स्थिति स्थिर है। इसके साथ ही उसने पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले शेष स्थानों से सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया पर चर्चा के लिए आज बुधवार को कोर कमांडर स्तर की 14वें दौर की वार्ता होने की पुष्टि की है।

 

पढ़ें :- Jharkhand : नए विधानसभा व हाईकोर्ट भवन के निर्माण की गड़बड़ी पर सीएम के न्यायिक जांच के आदेश के बाद भी हो रही देरी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...