1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 26 मार्च 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. सीएम योगी की अध्यक्षता में आज होगी कैबिनेट की पहली बैठक

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज लखनऊ के योजना भवन में अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों और सभी शीर्ष अधिकारियों के साथ कैबिनेट की पहली बैठक को संबोधित करेंगे। CM योगी सुबह 11 बजे राजभवन में प्रोटेम स्पीकर के शपथ ग्रहण समारोह में भी हिस्सा लेंगे।

2. बीरभूम हिंसा का नेतृत्व करने वाले हुसैन ने कहा- दीदी के कहने पर आत्मसमर्पण किया, निर्दोष हूं

बीरभूम में तृणमूल नेता भादू शेख की बम मारकर हत्या के बाद गांव में कम से कम 10 लोगों को जिंदा जलाने की बर्बर नरसंहार की घटना का नेतृत्व करने वाले तृणमूल नेता अनारूल हुसैन ने दावा किया है कि वो निर्दोष हैं। शुक्रवार को कोर्ट में पेशी के दौरान मीडिया के कैमरों को देखकर हुसैन ने कहा कि उसने दीदी (मुख्यमंत्री ममता बनर्जी) के कहने पर समर्पण किया है जबकि वो पूरी तरह से निर्दोष हैं।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. पश्चिम बंगाल के बीरभूम में हिंसा का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा

वहीं पश्चिम बंगाल के बीरभूम में हुई हिंसा का मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच गया है। सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर कर मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में SIT का गठन कर की गई है। याचिका हिन्दू सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने दाखिल की है। शुक्रवार को कलकत्ता हाईकोर्ट ने इस मामले की तत्काल सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं। इसके पहले हाईकोर्ट ने सबूतों से छेड़छाड़ रोकने के लिए रामपुरहाट के बागतुई गांव में CCTV कैमरे लगाए गए।

4. वित्त विधेयक 2022 लोकसभा में ध्वनिमत से पास

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त विधेयक 2022 को बजट सत्र के दूसरे चरण के 8वें दिन शुक्रवार को संसद में पेश किया। इस पर चर्चा के बाद लोकसभा ने इसे ध्वनिमत से पारित कर दिया। लोकसभा में वित्त विधेयक पर चर्चा के दौरान सीतारमण ने कहा कि कोरोना महामारी काल में दुनिया के 32 देशों को टैक्स बढ़ाना पड़ा। खासकर रूस, जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन जैसे देशों ने आयकर, एक्साइज ड्यूटी, हेल्थ संबंधी टैक्स को बढ़ाया। लेकिन हमने ना पिछले साल कोई टैक्स बढ़ाया और ना इस साल टैक्स में कोई इजाफा किया है।

5. एलोपैथिक डॉक्टर के बराबर आयुष डॉक्टर भी वेतन पाने के हकदार- सुप्रीम कोर्ट

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- किसी सरकारी अस्पताल में काम कर रहे आयुष डॉक्टर भी एलोपैथिक डॉक्टर के बराबर वेतन पाने के हकदार हैं। जस्टिस विनीत सरन की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि आयुष डॉक्टर्स के साथ वेतन देने में भेदभाव करना संविधान की धारा 14 का उल्लंघन है। सुप्रीम कोर्ट ने उत्तराखंड हाई कोर्ट के फैसले में दखल देने से इनकार कर दिया। हाईकोर्ट ने उत्तराखंड सरकार के उस आदेश को निरस्त कर दिया था, जिसमें आयुष डॉक्टरों और एलोपैथिक डॉक्टरों का अलग-अलग वेतन देने का प्रावधान किया गया था। हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ उत्तराखंड सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

6. देश में 12-14 साल के एक करोड़ से ज्यादा बच्चों ने लगवाई कोरोना रोधी टीके की पहली खुराक

भारत में 12 से 14 साल आयु वर्ग के एक करोड़ से ज्यादा बच्चों ने कोरोना रोधी टीके की पहली खुराक लगवा ली है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने ट्वीट करके कहा कि युवा शक्ति का सामर्थ्य सामने आ रहा है। 12-14 साल के एक करोड़ से अधिक बच्चों ने टीके की पहली खुराक लगवा ली है।

7. कोलकाता : मालवाहक जहाज पर 165 कंटेनर लदे थे

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के नेताजी सुभाष पोर्ट पर बांग्लादेश का एक कंटेनरों से लदा एक जहाज असंतुलित होकर समुद्र में एक ओर झुक हो गया है। जिससे कई कंटेनर डूब गए हैं। घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

8. जल्द इसरो चंद्रयान-3 के लॉन्च की पुष्टि करेगा

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

इसरो के पूर्व अध्यक्ष डॉ. के. सिवन ने कहा कि जल्द ही इसरो चंद्रयान-3 के लॉन्च की पुष्टि करेगा, मुझे यकीन है कि इस बार हम सफल होंगे। इस मिशन के लिए चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर का इस्तेमाल किया जाएगा और ये किफायती होगा। हमारे सभी प्रोजेक्ट्स पर कोरोना का प्रभाव पड़ा, लेकिन साथ ही इसरो ने अपनी रणनीति पर काम किया, ताकि हम कठिन परिस्थितियों में भी प्रबंधन कर सकें। महामारी ने रॉकेट लॉन्च करने का एक नया तरीका दिया, जिसे हर मिशन में लागू किया जाएगा।

9. CRPF के 28 जवानों को फूड प्वॉइजनिंग

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के चिंतागुफा थाना क्षेत्र में CRPF की 150वीं बटालियन के ‘सी’ कंपनी के 28 जवान फूड प्वॉइजनिंग के शिकार हो गए। अधिकारियों ने कहा कि CRPF के डॉक्टर सभी का उपचार कर रहे हैं। बीमार सभी जवान खतरे से बाहर हैं।

10. विदेश मंत्री जयशंकर और वांग यी के बीच संबंधों को पटरी पर लाने के लिए 3 घंटे तक विचार-विमर्श

विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर टकराव की स्थिति समाप्त करने और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए व्यापक विचार-विमर्श किया। दोनों विदेश मंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों को पटरी पर लाने के उपायों पर विचार करने के साथ ही पूरी प्रक्रिया को तेज करने की जरूरत महसूस की। वहीं जयशंकर ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि भारत-चीन के संबंध फिलहाल सामान्य नहीं कहे जा सकते।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...