1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Breaking News Hindi

By Ujjawal Mishra 
Updated Date

नई दिल्ली,13 जनवरी 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. देश में कोरोना का कहर जारी, तीसरी लहर के दौरान पहली बार मिले 2.45 लाख नए संक्रमित वहीं 379 की मौत

देश में बुधवार का दिन कोरोना वायरस के लिहाज से बेहद ही भयावह रहा। देश भर में बुधवार को 2 लाख 45 हजार 525 नए कोरोना संक्रमित मिले। 84,479 लोग ठीक हुए जबकि 379 लोगों की मौत हुई। इस तरह एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 1 लाख 61 हजार 721 की बढ़ोतरी दर्ज की गई। फिलहाल देश में 11.11 लाख एक्टिव केस हैं।

2.  इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट पर कोरोना ने बरपाया कहर, 7 खिलाड़ी पाए गए संक्रमित 

‘इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट’ पर कोरोना ने कहर बरपाया है। बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन ने बताया है कि 7 भारतीय खिलाड़ी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। सभी खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. PM मोदी आज सभी राज्यों के मुख्यंत्रियों के साथ कोरोना के बढ़ते मामलों पर करेंगे मीटिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम 4:30 बजे सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोविड-19 की स्थिति पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा करेंगे। इससे पहले रविवार को पीएम ने कोरोना की स्थिति को लेकर इमरजेंसी मीटिंग की थी।

4. ISRO के नए अध्यक्ष होंगे डॉ. एस सोमनाथ, के सिवन की लेंगे जगह 

रॉकेट वैज्ञानिक डॉ. एस सोमनाथ को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का नया अध्यक्ष और अंतरिक्ष सचिव नियुक्त किया गया है। डॉ. सोमनाथ ISRO में के सिवन की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल शुक्रवार को पूरा हो रहा है। डॉ. सोमनाथ का कार्यकाल 3 साल रहेगा।

डॉ. सोमनाथ लॉन्च व्हीकल डिजाइन समेत बहुत से सब्जेक्ट के एक्सपर्ट हैं। उन्हें लॉन्च व्हीकल सिस्टम इंजीनियरिंग, स्ट्रक्चरल डायनेमिक्स, इंटीग्रेशन डिजाइन, स्ट्रक्चरल डिजाइन, मैकेनिज्‍म डिजाइन और पायरोटेक्निक में भी विशेषज्ञता हासिल है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

5. मणिपुर में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 4.0 रही तीव्रता

भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य मणिपुर में आज रात 02:17 के आसपास भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.0 मापी गई है। इस भूकंप का केंद्र राजधानी इंफाल से 41 किमी उत्तर में था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी।

6. माघ मेला स्नान पर्व को देखते हुए आज से प्रयागराज में भारी वाहनों पर लगेगी रोक

माघ मेला स्नान पर्व को देखते हुए पुलिस अधीक्षक यातायात ने शहर में रूट डायवर्जन लागू कर दिया है। यह रूट डायवर्जन 13 जनवरी 2022 से 15 जनवरी 2022 तक लागू रहेगा। यह डायवर्जन 13 की रात एक बजे से प्रभावी रहेगी। पुलिस चौकी बम्हरौली, सहसों चौराहा, हबूसा मोड़, सोरांव बाई पास, नवाबगंज बाईपास, नो इंट्री प्वाइंट फाफामऊ, टीपी नगर तिराहा, रामपुर चौराहा, घूरपुर थाना गेट पर वाहन खड़े किए जाएंगे।

7. उत्तराखंड में राजभवन के 33 कर्मचारी हुए कोरोना संक्रमित, दो दिन तक गवर्नर हाउस रहेगा बंद

उत्तराखंड में भी कोरोना की तीसरी लहर के चलते संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। राज्‍य के देहरादून स्थित राजभवन के 33 कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जिसके बाद गवर्नर हाउस को एहतियात के तौर पर दो दिन के लिए बंद कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पहले गवर्नर हाउस में एक कर्मचारी संक्रमित मिला था। मंगलवार को 198 कर्मचारियों की जांच कराई गई, जिसमें कुल 33 कर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

8. राजधानी दिल्ली में कोरोना से बढ़ते मौत के आंकड़ों से सरकार चिंतित, अस्पतालों से मांगा जवाब

दिल्ली सरकार ने राजधानी में कोरोना से हो रही मौत के मामलों में बढ़ोतरी को लेकर अस्पतालों से स्पष्टीकरण मांगा है। सूत्रों के मुताबिक दिल्ली सरकार ने गुरुवार को सभी अस्पतालों को निर्देश दिए हैं कि वो वैक्सीनेशन की स्थिति समेत पिछले पांच दिनों में रोजाना हुई मौत की जानकारी इकट्ठा करें।

9. भारत-चीन के बीच 12 घंटो तक चली 14वें दौर की कमांडर लेवल मीटिंग

भारत और चीन के बीच बुधवार को 14वीं कोर कमांडर लेवल की बातचीत हुई। करीब 12.30 घंटे तक चली इस मीटिंग में ये कोशिश की गई कि पूर्वी लद्दाख में करीब 20 महीने से जारी गतिरोध को कम किया जा सके। वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास चीन की साइड चुशुल मोल्डो में हो रही इस मीटिंग में भारतीय पक्ष का नेतृत्व फायर एंड फ्यूरी कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता ने किया है।

10.भारत और ब्रिटेन के बीच आज होगी मुक्त व्यापार समझौता वार्ता

ब्रिटेन और भारत आज औपचारिक रूप से नई दिल्ली में मुक्त व्यापार समझौता वार्ता शुरू करेंगे। इसमें अरबों पाउंड के द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने के लिए अनुमानित के साथ माल और लोगों की मुक्त आवाजाही की मांग की जाएगी। ब्रिटिश सरकार ने इसे ब्रिटेन के कारोबार के लिए एक सुनहरा अवसर बताया है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...