1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अब श्रीलंका में राजपक्षे सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी

अब श्रीलंका में राजपक्षे सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी

श्रीलंका में राजपक्षे सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी की जा रही है। शनिवार को श्रीलंका के मुख्य विपक्षी दल समागी जना बलवेग्या (एसजेबी) ने राष्ट्रपति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का ऐलान किया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

कोलंबो, 9 अप्रैल। पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को लेकर मचे घमासान के बीच अब श्रीलंका में राजपक्षे सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी की जा रही है। शनिवार को श्रीलंका के मुख्य विपक्षी दल समागी जना बलवेग्या (एसजेबी) ने राष्ट्रपति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का ऐलान किया है। विपक्ष ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे की कार्यकारी शक्तियों पर भी सवाल खड़े किए हैं।

पढ़ें :- Indonesia में फुटबॉल के मैदान पर मौत का तांडव, हिंसा के बाद मची भगदड़ में गई127 लोगों की जान

श्रीलंका में विपक्ष के नेता साजिथ प्रेमदासा ने कहा कि राष्ट्रपति राजपक्षे गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रही जनता को किसी तरह की राहत देने और समस्या का समाधान सुनिश्चित करने में विफल रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमने राष्ट्रपति राजपक्षे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का फैसला किया है, क्योंकि वह देश को आर्थिक संकट से उबारने में विफल रहे हैं। वैसे भी पर्याप्त शक्ति संतुलन के साथ संसद को मजबूत किया जाना चाहिए, ताकि राष्ट्रपति के तानाशाह बनने का कोई रास्ता न रहे। उन्होंने कहा कि पिछले दो दशक से श्रीलंका के हर नेता ने कार्यकारी राष्ट्रपति के पद को समाप्त करने का वादा तो किया किन्तु ऐसा करने के स्थान पर इसे मजबूत ही किया गया। उन्होंने देश में नई चुनावी प्रणाली शुरू करने की जरूरत बताई। इस बीच श्रीलंका के नागरिक देश भर में मौजूदा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। ये लोग राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को बर्खास्त करने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि खाद्य वस्तुओं व ईंधन की कमी के कारण देश की बड़ी आबादी संकट से जूझ रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...