1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. पंजाब के शिक्षा मंत्री का बड़ा एलान,अब शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर होंगे सरकारी स्कूल

पंजाब के शिक्षा मंत्री का बड़ा एलान,अब शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर होंगे सरकारी स्कूल

शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि इसकी वह खुद निगरानी करेंगे और 15 दिन बाद इसका मूल्यांकन करेंगे. उन्होंने कहा कि मान सरकार की पहलकदमी के साथ शहीद और स्वतंत्रता सेनानी के जीवन से हमारे बच्चे सीख ले सकें.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

Punjab Govt To Name Schools After Martyrs: पंजाब के सरकारी स्कूलों के नाम अब शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे जाएंगे. राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के दिखाए मार्ग पर चलते हुए पंजाब सरकार ने राज्य के सरकारी स्कूलों के नाम शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखने का फैसला लिया है. शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने मंगलवार को कहा कि ग्राम पंचायतों और स्कूल प्रबंधन समितियों को स्कूलों का नाम बदलने के लिए प्रस्ताव पारित करने के लिए कहा गया है.

पढ़ें :- उत्तर प्रदेश: गाजीपुर में सड़क हादसे में बिहार के एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत,अज्ञात वाहन ने कार को मारी टक्कर

आने वाली पीढ़ियों को शहीदों के बारे में पता रहे- मंत्री

मंत्री ने एक बयान में कहा कि इसके बाद वे इसे अगले महीने के भीतर प्राचार्यों के माध्यम से शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जीवनी संबंधी नोट्स के साथ राज्य मुख्यालय भेजेंगे. बैंस ने कहा कि यह फैसला इसलिए लिया गया है, ताकि आने वाली पीढ़ियों को देश के लिए शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के बारे में पता चले.

साथ ही शहीद की जीवनी से संबंधित टिप्पणी और सरकार की तरफ से उनकी शहादत पर दिए गए तगमे के बारे में सूचना स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा अगले एक महीने में राज्य मुख्यालय को भेजी जाएगी. बैंस ने कहा कि इसकी वह खुद निगरानी करेंगे और 15 दिन बाद इसका मूल्यांकन करेंगे. उन्होंने कहा कि मान सरकार की पहलकदमी के साथ शहीद और स्वतंत्रता सेनानी के जीवन से हमारे बच्चे सीख ले सकेंगे.

पढ़ें :- महाराष्ट्र में रेलवे फुट ब्रिज का हिस्सा गिरा:60 फीट की ऊंचाई से रेलवे ट्रैक पर गिरे लोग,बल्हारशाह रेलवे स्टेशन पर हादसा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...