1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. यूक्रेन पर रूस ने किया हमला तो मरेंगे 50 हजार आम नागरिक

यूक्रेन पर रूस ने किया हमला तो मरेंगे 50 हजार आम नागरिक

अमेरिकी अधिकारियों का दावा, हमले की 70 प्रतिशत तैयारी पूरी

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

वाशिंगटन, 7 फ़रवरी। रूस और यूक्रेन की सीमा पर लगातार बढ़ रहे तनाव के बीच अमेरिकी अधिकारियों ने दावा किया है कि रूस ने यूक्रेन पर हमले की 70 प्रतिशत तैयारी पूरी कर ली है। इन अधिकारियों का मानना है कि रूस ने यूक्रेन पर हमला किया तो सैन्य हानि के अलावा कम से कम 50 हजार आम नागरिकों की जान जाएगी।

पढ़ें :- Ukraine Russia War : रूस से जंग के बीच यूक्रेन का बड़ा आरोप, 2 लाख बच्चों की तस्करी, 11 लाख लोगों को बंधक बनाया

सीमा पर एक लाख रूसी सैनिक तैनात

रूस और यूक्रेन की सीमा पर पहले एक लाख से ज्यादा रूसी सैनिक तैनात हैं। रूस लगातार हमले की बात से इनकार कर रहा है। रूस का कहना है कि उसकी सेना यूक्रेन सीमा पर अभ्यास कर रही है। हालांकि, अमेरिका और नाटो सहयोगियों का मानना है कि सीमा पर सैनिकों का जमावड़ा बढ़ाकर रूस का इरादा यूक्रेन को अपनी रक्षा के लिए तैयार होने का मौका न देने का है।

मौसम ठीक होते हुए ही छिड़ जाएगी जंग

अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि रूस सिर्फ अनुकूल मौसम की प्रतीक्षा कर रहा है। उनके मुताबिक 15 फरवरी से मार्च के अंत तक हमले के लिए सबसे अनुकूल मौसम होगा और तभी रूस आगे बढ़ेगा। इस दौरान यूक्रेन की सीमा तक अतिरिक्त रसद, भारी उपकरण व हथियार आदि पहुंचाने के लिए अनुकूल समय होगा।

पढ़ें :- Ukraine Russia War : 9 मई को रूस का विजय दिवस, बढ़ेगी यूक्रेन पर हमलों की रफ्तार

अधिकारियों ने विश्लेषण किया है कि यूक्रेन पर रूसी हमले का परिणाम सिर्फ सैन्य हानि के रूप में सामने नहीं आएगा। इस हमले में 50 हजार से ज्यादा आम लोगों की मृत्यु होने की आशंका भी है। माना जा रहा है कि हमले के बाद यदि यूक्रेन की राजधानी रूस के कब्जे में आयी, तो यूरोप को एक बड़े शरणार्थी संकट का सामना करना पड़ सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...