Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. दक्षिण कोरिया के सियोल में हैलोवीन उत्सव के दौरान मची भगदड़ में कम से कम 146 की मौत, 150 घायल

दक्षिण कोरिया के सियोल में हैलोवीन उत्सव के दौरान मची भगदड़ में कम से कम 146 की मौत, 150 घायल

अधिकारियों का कहना है कि दक्षिण कोरिया की राजधानी में उत्सव के दौरान भगदड़ के बाद 150 से अधिक घायल हुए हैं, जिनमें से कई का हृदय गति रुकने से इलाज चल रहा है।

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

south korea,Seoul, stampede,cardiac arrest, Halloween: एक बड़ी खबर दक्षिण कोरिया से सामने आ रही है जहां राजधानी सियोल में शनिवार को हैलोवीन उत्सव के दौरान मची भगदड़ में बड़ा हादसा हुआ है. सियोल में हैलोवीन उत्सव के दौरान मची भगदड़ में मौतों का आंकड़ा 59 से बढ़कर करीब 120 हो चुका है. मृतकों का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है. करीब 100 से अधिक घायल हैं. इन मौतों की पुष्टि सियोल के सीनियर अधिकारियों ने की है।

पढ़ें :- अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पर हमले की PM मोदी और राहुल गांधी ने की निंदा, कहा- राजनीति और लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं

पुलिस अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, सियोल में हैलोवीन उत्सव के दौरान उमड़ी भारी भीड़ से कुचल कर मरने वालों की संख्या 120 पहुंच गई है. कुछ स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में पहले कहा गया था कि यह हादसा तब हुआ जब एक अज्ञात हस्ती के वहां जाने के बाद बड़ी संख्या में लोग इटावन बार में पहुंचे. हैलोवीन उत्सव के दौरान लोकप्रिय पार्टी स्थल इटावोन में भीड़ में कुचलने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 146 हो गई है.

सूत्रों ने बताया कि ऐसा माना जा रहा है कि सोल के प्रमुख पार्टी स्पॉट हैमिल्टन होटल की ओर जा रहे लोगों की भीड़ एक संकरी गली में घुस गई और इसी दौरान मची भगदड़ में लोग हताहत हुए हैं.

सियोल के योंगसन दमकल विभाग के प्रमुख चोई सेओंग-बीओम ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि शनिवार की रात को इटावन के अवकाश जिले में भगदड़ के बाद सियोल के अस्पतालों में आपातकालीन कर्मचारी घायलों को ले जा रहे थे.

सियोल के योंगसन दमकल विभाग के प्रमुख चोई सेओंग-बीओम ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि शनिवार की रात को इटावन के अवकाश जिले में भगदड़ के बाद सियोल के अस्पतालों में आपातकालीन कर्मचारी घायलों को ले जा रहे थे। अधिकारियों का कहना है कि ऐसा माना जा रहा था कि सियोल में एक प्रमुख पार्टी स्थल हैमिल्टन होटल के पास एक संकरी गली में एक बड़ी भीड़ के आगे बढ़ने के बाद लोगों की कुचलकर मौत हो गई.

पढ़ें :- PM Modi को मिला रूस का सर्वोच्च सम्मान ‘Order of St. Andrew’, पुतिन ने किया सम्मानित

राष्ट्रपति ने घायलों का तेजी से इलाज करने का निर्देश दिया
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने एक बयान जारी कर अधिकारियों से घायलों का तेजी से इलाज सुनिश्चित करने और उत्सव स्थलों की सुरक्षा की समीक्षा करने का आह्वान किया. उन्होंने स्वास्थ्य मंत्रालय को घायलों के इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में आपदा चिकित्सा सहायता टीमों और सुरक्षित बिस्तरों को तैनात करने का भी निर्देश दिया.

सियोल में सभी उपलब्ध कर्मियों सहित देश भर से 400 से अधिक आपातकालीन कर्मचारी और 140 वाहन घायलों के इलाज के लिए सड़कों पर तैनात किए गए थे. नेशनल फायर एजेंसी ने अलग से एक बयान में कहा कि अधिकारी अभी भी आपातकालीन रोगियों की सही संख्या निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हैं. टीवी फुटेज और घटनास्थल की तस्वीरों में देखा जा सकता है कि पुलिस की भारी मौजूदगी के बीच एम्बुलेंस वाहन सड़कों पर खड़े हैं और आपातकालीन कर्मचारी घायलों को स्ट्रेचर पर ले जा रहे हैं. आपातकालीन कर्मियों और पैदल चलने वालों को भी सड़कों पर पड़े लोगों पर सीपीआर करते देखा गया. एक खंड में, पैरामेडिक्स को एक दर्जन या उससे अधिक लोगों की स्थिति की जाँच करते हुए देखा गया, जो नीले कंबल के नीचे निश्चेत पड़े थे.

नइटावन की सड़कों पर दर्जनों लोगों को सीपीआर दिया जा रहा था
पुलिस ने शहर भर के अस्पतालों में घायलों के परिवहन में तेजी लाने के लिए आस-पास के इलाकों में यातायात को प्रतिबंधित कर रही थी. नइटावन की सड़कों पर दर्जनों लोगों को सीपीआर दिया जा रहा था. सियोल मेट्रोपॉलिटन सरकार ने आपातकालीन संदेश जारी कर क्षेत्र के लोगों से तेजी से घर लौटने का आग्रह किया.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com