Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Army Day: आज है 75वां सेना दिवस,रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सेना अध्यक्ष मनोड पांडे आर्मी डे परेड में मौजूद

Army Day: आज है 75वां सेना दिवस,रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सेना अध्यक्ष मनोड पांडे आर्मी डे परेड में मौजूद

आज का परेड सेना के साउदर्न कमांड की देखरेख में आयोजित किया गया है. इनके अलावा देश के अन्य हिस्सों में स्थित आर्मी कैम्प्स में भी इस तरह के आयोजन किए गए हैं.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

बेंगलुरु : कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में 75वां आर्मी डे परेड शुरू हो चुका है. ऐसा पहली बार है जब यह परेड राजधानी दिल्ली के बाहर हो रहा है. आर्मी डे परेड का आयोजन बेंगलुरु के एमईजी एंड सेंटर में किया जा रहा है, जहां चीफ गेस्ट के तौर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह यहां पहुंचे हैं. आज का परेड सेना के साउदर्न कमांड की देखरेख में आयोजित किया गया है. इनके अलावा देश के अन्य हिस्सों में स्थित आर्मी कैम्प्स में भी इस तरह के आयोजन किए गए हैं.

पढ़ें :- शिल्पा ने बहन शमिता को किया बर्थडे विश, चॉकलेट से बाल खींचने तक का वीडियो शेयर

थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे परेड की सलामी लेंगे और वीरता पुरस्कार प्रदान करेंगे. इसके बाद आर्मी सर्विस कॉर्प्स (ASC) की टॉरनेडो टीम मोटरसाइकिल पर अपने करतब दिखाएगी, पैराट्रूपर्स स्काईडाइविंग का प्रदर्शन करेंगे, आर्मी एविएशन कॉर्प्स की टीम डेयरडेविल जंप का प्रदर्शन करेगी, अंत में हेलीकॉप्टरों का फ्लाई पास्ट होगा. रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘राष्ट्र के लिए दक्षिण भारत के लोगों की वीरता, बलिदान और सेवाओं को पहचान देने के लिए इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का आयोजन बेंगलुरु में किया जा रहा है. साथ ही यह फ़ील्ड मार्शल केएम करियप्पा को श्रद्धांजलि है क्योंकि वो कर्नाटक से संबंध रखते हैं.’

प्रधानमंत्री, रक्षामंत्री ने दी 75वें सेना दिवस की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75वें सेना दिवस पर ट्वीट किया, ‘सेना दिवस पर, मैं सभी सैन्य कर्मियों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं. हर भारतीय को हमारी सेना पर गर्व है और हम हमेशा हमारे जवानों के आभारी रहेंगे. उन्होंने हमेशा हमारे देश को सुरक्षित रखा है और संकट के समय उनकी सेवा विशेष रूप से प्रशंसीय है.’ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, ‘#ArmyDay पर सभी भारतीय सेना के जवानों और उनके परिवारों को बधाई. राष्ट्र उनके अदम्य साहस, वीरता, बलिदान और सेवा को नमन करता है. भारत को सुरक्षित रखने के लिए भारतीय सेना के प्रयासों पर हमें गर्व है. मैं #ArmyDay समारोह में भाग लेने के लिए आज बेंगलुरु में रहूंगा.’

15 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है सेना दिवस?

पढ़ें :- IMD Rain Alert: भारी बारिश के कारण तमिलनाडु में स्कूल-कॉलेज बंद, 11 जिले अलर्ट पर

हर साल 15 जनवरी को आर्मी डे यानी सेना दिवस मनाया जाता है. दरअसल, 15 जनवरी, 1949 को करीब 200 साल के ब्रिटिश शासन के बाद पहली बार किसी भारतीय को भारतीय सेना की बागडोर सौंपी गई थी. कमांडर-इन-चीफ का पद पहली बार ब्रिटिश सैन्य अधिकारी से भारतीय सैन्य अधिकारी को मिला था. तब फील्ड मार्शल केएम करियप्पा ने जनरल सर फ्रांसिस बुचर से भारतीय सेना के पहले भारतीय कमांडर-इन-चीफ के तौर पर पदभार ग्रहण किया था. इंडियन आर्मी चीफ मेजर जनरल मनोज पांडे भी इस कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे हैं, जो देश के लिए बलिदान देने वालों को श्रद्धांजलि के रूप में मद्रास इंजीनियरिंग वॉर मेमोरियल पर माल्यार्पण के साथ शुरू हुआ है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com