Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Magh Mela 2023: प्रयागराज में माघ मेला शुरू, गंगासागर में भी श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी , सुरक्षा के खास इंतजाम

Magh Mela 2023: प्रयागराज में माघ मेला शुरू, गंगासागर में भी श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी , सुरक्षा के खास इंतजाम

Magh Mela 2023: योगी सरकार इस बार के मेले को 2025 में लगने वाले महाकुंभ की तैयारियों की रिहर्सल के तौर पर आयोजित कर रही है. इसके मद्देनजर कई खास इंतजाम भी किए गए हैं.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

Prayagraj Magh Mela 2023: प्रयागराज के संगम तट पर हर साल लगने वाला दुनिया का सबसे बड़ा सालाना धार्मिक आयोजन “माघ मेला” छह जनवरी से पौष पूर्णिमा के स्नान पर्व के साथ शुरू हो गया है. मेले के लिए संगम की रेती पर अलग से तम्बुओं का शहर बसाया गया है, साथ ही इस बार सुरक्षा के बेहद ख़ास इंतज़ाम भी किये गए हैं.

पढ़ें :- Ram Janma Bhoomi: भगवान राम की मूर्ति के लिए नेपाल से अयोध्या पहुंची शालिग्राम शिलाएं, राम सेवक पुरम में रखा गया शालिग्राम पत्थर

इस बार के मेले में खास तैयारियां की जा रही हैं. कई नई व्यवस्थाएं शुरू की जा रही हैं. कई प्रयोग किए जा रहे हैं और साथ ही श्रद्धालुओं को बेहतर से बेहतर सुविधाएं मुहैया कराए जाने के दावे भी किए जा रहे हैं. मेला क्षेत्र में पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ की संतों और श्रद्धालुओं का स्वागत करने का संदेश देती हुई तमाम होर्डिंग्स भी लगाई गई हैं. हालांकि बर्फीली हवाओं के साथ पड़ रही कड़ाके की जबरस्त ठंड श्रद्धालुओं की परिक्षा ले रही है.

44 दिनों तक चलेगा माघ मेला

प्रयागराज के संगम तट पर 44 दिनों के माघ मेले की शुरुआत हुई है. माघ मेला के प्रथम स्नान पर्व पौष पूर्णिमा के साथ इसकी शुरुआत हुई. इस बार माघ मेला महाशिवरात्रि के दिन तक चलेगा. इस बार महाशिवरात्रि 18 फरवरी को है. माघ मेला को लेकर प्रयागराज प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. श्रद्धालुओं के साथ-साथ योगी और संतों के स्नान की भी व्यवस्था बेहतर की गई है.

प्रशासन ने की चाक-चौबंद व्यवस्था

पढ़ें :- केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन लखनऊ जेल से हुए रिहा, 28 महीने बाद मिली जमानत

पौष पूर्णिमा पर कल्पवासियों, संतों, भक्तों के संगम पर डुबकी लगाने के लिए सुगम यातायात और सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं. इस दौरान कमांडो दस्ते के साथ पुलिस के आला अफसर मार्च करते दिखे. इसके लिए अलग-अलग घाटों और तिराहों, चौराहों पर पुलिस, पीएसी, एटीएस, आरएएफ के अलावा घुड़सवार पुलिस, महिला पुलिस के जवानों के साथ अग्निशमन दस्ते को तैनात हैं.सुरक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य पर भी नजर रखी जा रही है.

कोरोना के साये में हो रहे आस्था के इस माघ मेले में सौ कोविड हेल्प डेस्क बनाई गई हैं. श्रद्धालुओं को मुफ्त मास्क बांटे जा रहे हैं और थर्मल स्क्रीनिंग भी की जा रही है. पीएम मोदी और सीएम योगी की तरफ से श्रद्धालुओं का स्वागत करती होर्डिंग्स भी लगाई गई हैं. इस बार के माघ मेले की थीम स्वच्छ मेला और सुरक्षित मेला है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com