1. हिन्दी समाचार
  2. बिहार
  3. सीएम नितीश कुमार ने किया बच्चों के वैक्सीनेशन केन्द्र का शुभारंभ, 83 लाख से ज्यादा बच्चों को लगेगा टीका

सीएम नितीश कुमार ने किया बच्चों के वैक्सीनेशन केन्द्र का शुभारंभ, 83 लाख से ज्यादा बच्चों को लगेगा टीका

राज्य के 15 से 18 वर्ष के 83 लाख 46 हजार बच्चों को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) में 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों के कोरोना वैक्सीनेशन अभियान का शुभारंभ किया। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि बिहार में 15 से 18 वर्ष तक के 83 लाख 46 हजार बच्चों के वैक्सीनेशन की आज से शुरुआत हो गयी। इस अभियान में 15 से 18 वर्ष के सभी बच्चों को वैक्सीनेट कर दिया जाएगा।

पढ़ें :- बिहार में छात्रों के बंद का मिलाजुला असर, कई जगह पर रोकी ट्रेन, खान सर ने छात्रों से की ये अपील

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सोमवार से पटना में 87 और बिहार के 2,801 वैक्सीनेशन सेंटर पर बच्चों के टीकाकरण की शुरुआत हो गयी है। पहला टीका सफाईकर्मी के बेटे को दिया गया है। वैक्सीनेशन के लिए गया में सबसे अधिक 243 सेंटर बनाए गये हैं, जबकि दूसरे नंबर पर भोजपुर है, जहां 229 वैक्सीनेशन सेंटर बने हैं। आईजीआईएमएस के अलावा पटना के पाटलिपुत्र अशोक सहित अन्य सेंटरों पर भी 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण की प्रक्रिया चल रही है। इस टीकारकरण के अभियान के तहत जिलाधिकारी ने सोमवार को राजकीय कन्या उच्च विद्यालय बांकीपुर स्थित टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया।

उल्लेखनीय है कि 350 दिन में 10 करोड़ वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड बनाने वाला बिहार अब बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर बड़ी तैयारी में है। बच्चों को वैक्सीनेट करने के लिए जिलों को अलग-अलग जोन में बांटा गया है। इसमें ग्रीन जोन में उन जिलों को रखा गया है जहां 200 से अधिक सेंटर हैं। इसके बाद येलो जोन है, जहां 100 के नीचे सेंटर हैं। जबकि, रेड जोन में 50 से कम सेंटर हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...