Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. बड़ी खबर
  3. कब होगी राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा? जानिए समय

कब होगी राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा? जानिए समय

आखिर अब वो पल आ ही गया जिसका इंतजार तमाम देशवासियो को था चलिए जानते है कि कब प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है?

By Avnish 

Updated Date

नई दिल्ली । जब से राम मंदिर की जमीन पर फैसला आया है तब से आम जनता को इंतजार है कि कब राम मंदिर बनकर तैयार होगा हर कोई इस राम मंदिर के तैयार होने के बारे में पूछ रहे है । जिस राम मंदिर के पिछे कई लोगों की जान गई आखिर वो दिन आ ही गया जिसका राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के वक्त का ऐलान हो चुका है। चलिए आपको बताते है कि कौन से दिन यह पूरे प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम रखा गया है।

पढ़ें :- कौन है कुंवारी बेगम? यूट्यूब पर खोल रखा था 'गंदा खेल', जानिए काले कारनामे की कुंडली

कब होगा प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम

हर किसी को यह तो पता था कि जनवरी 2024 मे प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन होने जा रहा है लेकिन सही तारीख तय नहीं थी ऐसे में तारीख निकलकर सामने आ गई है 24-25 जनवरी को यह कार्यक्रम रखा गया है और इसके बाद आम लोगों के लिए इसको खोल दिया जाए।

बता दें कि भव्य तरीके से इसका आयोजन किया जा रहा है कई राज्यों से चीजें मंगाई गई है राम मंदिर को बनाने के लिए हर साल दिवाली के मौके पर अयोध्या जगमगा जाती है। इस प्राण प्रतिष्ठा के लिए पीएम मोदी को न्योता भी भेजा जाएगा ।

कब तैयार होगा राम मंदिर

पढ़ें :- NDA सरकार में मिली जिम्मेदारीः गडकरी को सड़क व परिवहन और अमित शाह को गृह मंत्रालय, अन्य मंत्रियों को मिले ये विभाग 

कई दिनों से राम मंदिर के निर्माण का कार्य चल रहा है अब से काफी कम वक्त बचा है कि राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा इसका निर्माण हो रहा है कई बड़े नेता ऐसे है जो कि समय-समय पर जाकर निरीक्षण करने के लिए पहुंचे थे खुद सूबे के मुखिया भी बीच में जाकर निरीक्षण करने पहुंचे थे। बताते चले कि इस राम मंदिर में खिड़की और दरवाजे पर इस्तेमाल होने वाले लड़कियों को महाराष्ट्र से मंगवाया गया है ।

राम मंदिर में क्या होगा खास?
राम मंदिर के गर्भ गृह की बात की जाए तो मुख्य द्वार सोने की होगी, उसपर सोने की कारविंग होगी और यह 161 फीट ऊंची शिखर भी सोने में होगा साथ ही मंदिर के ट्रस्ट ने कहा है कि प्रधानमंत्री का मन था कि पीएम अयोध्या तभी जाएंगे जब मंदिर की आधारशिला रखी जाएगी इसीलिए पीएम 5 अगस्त 2021 को यहां आए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com