1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Agnipath Scheme : अग्निपथ भर्ती को लेकर 15 राज्यों में बवाल, 2 की मौत, 24 जून से भारतीय वायु सेना में भर्ती प्रक्रिया शुरू

Agnipath Scheme : अग्निपथ भर्ती को लेकर 15 राज्यों में बवाल, 2 की मौत, 24 जून से भारतीय वायु सेना में भर्ती प्रक्रिया शुरू

अग्निपथ योजना को लेकर हो रही हिंसा को रोकने के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, सेना प्रमुख मनोज पांडे, वायुसेना प्रमुख चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने लोगों से शांति की अपील की। सभी ने कहा कि अग्निपथ योजना देश के युवाओं के लिए अच्छा मौका है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 17 जून। अग्निपथ भर्ती योजना को लेकर देशभर में हिंसा-बवाल जारी है। लगभग 15 राज्यों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। कई जगहों पर हिंसा की घटना की खबर सामने आ चुकी हैं। सड़क से लेकर रेलवे ट्रैक और बाजारों तक बवाल हो रहा है। प्रदर्शन के बीच दो लोगों की मौत हो चुकी है। कई प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

पढ़ें :- Agnipath Scheme : राहुल गांधी का बीजेपी पर हमला- कृषि कानूनों की तरह अग्निपथ योजना को भी लेना पड़ेगा वापस

अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के लिए बड़ी ख़बर

इस बीच सेना प्रमुख और वायु सेना प्रमुख ने भर्ती से जुड़ी बड़ी जानकारी देते हुए कहा कि थल सेना में आने वाले 2 दिनों के अंदर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। वहीं वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि भारतीय वायु सेना के लिए अग्निवीर की भर्ती प्रक्रिया 24 जून, 2022 से शुरू हो जाएगी।

अग्निवीर भर्ती को लेकर 15 राज्यों में बवाल

बतादें कि अग्निवीर भर्ती को लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड, राजस्थान, तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश में छात्रों के प्रदर्शन की खबर सामने आ चुकी है। बवाल से कई राज्यों में छात्र हिंसात्मक रवैया पर उतरे हैं।

पढ़ें :- Agnipath Scheme : अजीत डोभाल ने कहा- सरकार अग्निपथ योजना नहीं लेगी वापस, हिंसक प्रदर्शन करने वाले असल में सेना में भर्ती के उम्मीदवार नहीं

हिंसक प्रदर्शन में 2 लोगों की मौत

अग्निवीर योजना को लेकर चल रहे बवाल में अब तक 2 लोगों की मौत हो चुकी है। पहली मौत तेलंगाना में हुई, जहां सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने कई ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया। यात्रियों पर पथराव भी किया गया। जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने लाठीचार्ज और फायरिंग की। जिसमें एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई। तो उधर बिहार के लखीसराय में भी जमकर बवाल हुआ, यहां प्रदर्शनकारियों ने विक्रमशिला एक्सप्रेस में आग लगा दी, जिसमें दम घुटने से एक यात्री की मौत हो गई।

बिहार में डिप्टी सीएम और बीजेपी अध्यक्ष के आवास पर हमला

बिहार में 15 से ज्यादा जिलों में आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं देखी गई हैं। बिहार के बेतिया में डिप्टी सीएम रेणु देवी के घर पर प्रदर्शनकारियों ने हमला किया। इसके साथ ही बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के घर पर भी हमला हुआ। घर पर पत्थर फेंके गए। इस हमले में एक पुलिसकर्मी भी घायल हुआ है।

UP के 20 से ज्यादा जिलों में हिंसा-बवाल

पढ़ें :- Agnipath Scheme : अखिलेश यादव का तंज- अग्निपथ योजना के जरिए युवकों को उद्योगपतियों का चौकीदार बनाने की तैयारी

बिहार के बाद सबसे ज्यादा बवाल उत्तर प्रदेश में देखा गया है। जहां 20 से ज्यादा जिलों में हिंसा हुई है। बलिया में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन में आग लगा दी। स्टेशन पर पथराव भी किया गया। वाराणसी में भी कई ट्रेनों पर पथराव हुए। आगरा, अलीगढ़, मथुरा समेत कई जिलों में बवाल की खबरें हैं। जहां प्रदर्शनकारी आगजनी और पथराव पर उतरे।

हिंसा से 200 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित तो कई रद्द

अग्निपथ भर्ती योजना के विरोध का सबसे ज्यादा असर रेलवे स्टेशनों पर देखने को मिला। कई राज्यों के रेलवे स्टेशन को आग के हवाले कर दिया गया। जिसके चलते भारतीय रेलवे ने कई ट्रेनें भी रद्द कर दी हैं। रेलवे विभाग ने शुक्रवार को कहा कि अग्निपथ योजना के विरोध में अब तक 200 से भी ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हुई हैं और बुधवार को विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से करीब 35 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

पढ़ें :- Agnipath Scheme : पीएम मोदी पर कांग्रेस नेता सुबोध कांत सहाय का विवादित बयान, पूर्व सीएम रघुवर दास का पलटवार, दिया करारा जवाब

पत्थरबाजी के बीच स्कूल बस फंसी

बिहार के दरभंगा का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में अग्निपथ योजना के लेकर हो रहे हिंसक प्रदर्शन के बीच एक स्कूल बस फंस गई। बस में 4 से 5 मासूम बच्चे भी मौजूद थे, जो डरे हुए और रो रहे थे। सोशल मीडिया पर लोग प्रदर्शनकारियों के खिलाफ नाराजगी जाहिर कर रहे हैं।

2 दिन में आर्मी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन

देशभर में जारी हिंसा और बवाल के बीच थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि थल सेना भर्ती के लिए दो दिन में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। इसकी पूरी जानकारी थल सेना के आधिकारिक भर्ती पोर्टल (joinindianarmy.nic.in) पर मिलेगी। सेना प्रमुख ने युवाओं से इस मौका का लाभ उठाने की अपील की है।

24 जून को जारी होगा एयरफोर्स में भर्ती के लिए विज्ञापन

कई राज्यों में जारी बवाल के बीच वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल VR चौधरी ने भी बड़ा ऐलान करते कहा कि आर्मी की तरह एयरफोर्स में भी इस साल भर्ती की आयु सीमा 21 की बजाय 23 साल होगी। इसके साथ ही एयर चीफ मार्शल VR चौधरी ने कहा कि भारतीय वायु सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून 2022 से शुरू होगी।

रक्षामंत्री और तीनों सेना प्रमुख ने की शांति की अपील

पढ़ें :- Agnipath Scheme : कांग्रेस का ऐलान- 'अग्निपथ' योजना के विरोध में रविवार को जंतर-मंतर पर 'सत्याग्रह' होगा

अग्निपथ योजना को लेकर हो रही हिंसा को रोकने के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, सेना प्रमुख मनोज पांडे, वायुसेना प्रमुख चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने लोगों से शांति की अपील की। सभी ने कहा कि अग्निपथ योजना देश के युवाओं के लिए अच्छा मौका है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...