1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. Assembly Election : एग्जिट पोल दिखाने पर उत्तराखंड में लगी रोक, जानें कब तक जारी रहेगा यह प्रतिबंध

Assembly Election : एग्जिट पोल दिखाने पर उत्तराखंड में लगी रोक, जानें कब तक जारी रहेगा यह प्रतिबंध

उत्तराखंड में 14 फरवरी को चुनाव होना है। लिहाजा चुनाव को देखते हुए तमाम मीडिया संस्थान इन दिनों एग्जिट पोल दिखानें में जुटे हुए हैं। पर अब निर्वाचन आयोग ने उत्तराखंड में एग्जिट पोल दिखाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Uttarakhand Election 2022 : प्रदेश मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने उत्तराखंड में एग्जिट पोल पर प्रतिबंध लगा दी है। उन्होंने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग ने राज्य विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत एक्जिट पोल संबंधी अधिसूचना में इस पर रोक लगाया गया है। ताकि विधानसभा चुनाव निष्पक्ष एवं स्वच्छता से हो सके।

पढ़ें :- सीएम धामी का दो दिवसीय पिथौरागढ़ का कार्यक्रम आज, 10 बजे कानून,महिला सुरक्षा के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक

10 फरवरी से 7 मार्च तक जारी रहेगा प्रतिबंध

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक यह प्रतिबंध 10 फरवरी 2022 को सुबह 7 बजे से लेकर 7 मार्च की शाम साढ़े छह बजे तक जारी रहेगी। इस अवधि के दौरान चुनाव से संबंधित किसी भी प्रकार के एक्जिट पोल का आयोजन नहीं किया जा सकेगा। साथ ही प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया द्वारा चुनाव के परिणाम के प्रकाशन या प्रचार अथवा किसी भी अन्य तरीके से उसका प्रचार-प्रसार करने पर भी प्रतिबंध होगा।

नियम का उल्लंघन करने वालों पर सजा का प्रावधान

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने कहा कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126(1) (ख) के अधीन उपर्युक्त साधारण निर्वाचनों के सम्बद्ध मतदान क्षेत्रों में मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय तक किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में कोई भी ओपिनियन पोल, अन्य मतदान सर्वेक्षण के परिणामों या किसी भी प्रकार के निर्वाचन संबंधी मामले के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगा रहेगा। इसका उल्लंघन करने वाले को सजा का प्रावधान है।

पढ़ें :- उत्तराखंड में नए नामों से जाने जाएंगे ये शहर और जिला, कहा: सरकार को चाहिए कि ठेट पहाड़ों में बेहतर सुविधा मुहैया करवाएं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...