Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Reliance के मालिक मुकेश अंबानी ने कहा दिवाली तक Jio 5G शुरू हो जाएगी, जानें कब से मिलेंगी सेवाएँ

Reliance के मालिक मुकेश अंबानी ने कहा दिवाली तक Jio 5G शुरू हो जाएगी, जानें कब से मिलेंगी सेवाएँ

Reliance के मालिक मुकेश अंबानी ने घोषणा की है कि इस दिवाली तक देश 5जी सेवा शुरू हो जाएगी और दिसंबर 2023 तक समूचे भारत में ये सेवा उपलब्ध होगी.

By रुचि उपाध्याय 

Updated Date

Reliance के मालिक मुकेश अंबानी ने कहा की इस दिवाली तक Jio 5G शुरू हो जाएगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 45वीं AGM आज चल रही है और चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 5G लॉन्च पर बहुत बड़ा एलान कर दिया है। अंबानी ने मेट्रो शहरों में सेवाओं को लागू करने के लिए 2 लाख करोड़ रुपये के निवेश की भी घोषणा की। अंबानी ने यह भी वादा किया कि 2023 तक Jio 5G सेवाएं भारत के हर शहर, तालुका और तहसील तक पहुंच जाएंगी।

पढ़ें :- Bernard Arnault ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Elon Musk को पछाड़ा, Gautam Adani तीसरे नंबर पर

उन्होंने बताया कि देश के चार महानगरों में यह सर्विस दिवाली से मिलने लगेगी. बकौल अंबानी, कंपनी अगले साल दिसंबर तक पूरे देश में 5G सर्विस रोल आउट कर देगी. रिलायंस के 45वें AGM में कंपनी के चेयरमेन अंबानी ने बताया कि Jio की 5G सर्विस True 5G होंगी यानी यूजर्स को सुपरफास्ट स्पीड से इंडरनेट मिलेगा. JIO देश में Stand Alone यानी SA बैंड पर 5G सर्विस मुहैया कराएगा यानी कंपनी 5G के लिए सेपरेट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कर रही है. मुकेश अंबानी ने बताया कि बेहद सस्ता 5जी स्मार्टफोन विकसित करने के लिए गूगल के साथ काम कर रहे हैं.

रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि 5जी सेवाओं के नवीनतम संस्करण को ‘स्टैंडअलोन 5जी’ कहा जाएगा। देश के सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर Jio ने अल्ट्रा-हाई स्पीड इंटरनेट की पेशकश के लिए मौजूदा 4G नेटवर्क को अपग्रेड करने के बजाय एक स्टैंडअलोन 5G स्टैक तैनात किया है।

छह साल पहले लॉन्च किए गए, Jio ने सबसे कम समय में सबसे बड़े 4G नेटवर्क के रोलआउट के दौरान कई विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं। Jio का 4G नेटवर्क 400 मिलियन से अधिक वफादार और प्रसन्न ग्राहकों को उच्चतम गुणवत्ता, सबसे सस्ती डिजिटल सेवाएं प्रदान करता है। उम्मीद की जा रही है कि Jio अब अपनी 5G सेवाओं के साथ बार को और भी बढ़ा सकता है।

केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछले सप्ताह कहा था कि भारत अक्टूबर तक 5जी सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर रहा है। 5G पांचवीं पीढ़ी का मोबाइल नेटवर्क है जो बहुत तेज गति से डेटा के बड़े सेट को प्रसारित करने में सक्षम है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com