Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. राजनीति
  3. कर्नाटक चुनाव का बिगुल बज चुका है चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है

कर्नाटक चुनाव का बिगुल बज चुका है चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है

कर्नाटक के विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है 10 मई को होंगे चुनाव तो मतगणना 13 मई को होगी

By Shahi 

Updated Date

आखिरकार वो दिन आ गया जिसका कई दिनों से कर्नाटक की जनता इंतेजार कर रही थी यानि की चुनाव की तारिखों का ऐलान हो चुका है चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने 29 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर के कहा कि 10 मई को राज्य में वोट डालें जाएंगे और 13 मई को गिनती की जाएगी.

आगे चुनाव आयोग ने कहा कि 13 अप्रैल को चुनावों के घोषणा के लिए नॉटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा, और 20 अप्रैल की वो तारीख होगी जब नॉटिफिकेशन बेस पर उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल करेंगे. 21 अप्रैल तक नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 24 अप्रैल को नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख होगी.

पढ़ें :- पहली विदेश यात्रा पर कल इटली जाएंगे PM मोदी, मेलोनी के साथ जी-7 सम्मेलन में होंगे शामिल

इस बार वोटर्स को क्या नया मिलेगा?
चुनाव आयोग ने जहां कर्नाटक के चुनाव की तारिखों की घोषणा कर दी है तो वहीं इस बार चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिए नई पहल की है जानकारी दे दे कि इस बार वोटर्स की सुविधाओं का भी खासा ख्याल रखा गया है जो भी बुजुर्ग मतदाता है या फिर शारीरिक रूप से पुलिंग बूथ पर जाने के लिए असमर्थ है वो वोट फॉर होम कर पाएंगे यानि की घर से वोट करने की सुविधा दी जाएगी.

इसके तहत 80 से अधिक उम्र के मतदाता और दिव्यांग का वोट कलेक्ट करने के लिए आयोग की टीम उनके घर जाएगी. तो वहीं 1 अप्रैल से 18 साल के हो रहे वह मतदाता भी वोट डाल पाएंगे. इसके लिए भी चुनाव आयोग ने प्री-रजिस्ट्रेशन की सुविधा की है.

कौन से सूबे की बड़ी पार्टियां?
चुनाव के महारथी की मानें तो दो पार्टियों में मुकाबला होने जा रहा है साफ तौर पर बीजेपी और कांग्रेस है वो दोनों पार्टियां लेकिन कई सीटों पर जेडीएस जैसे क्षेत्रीय दल भी कई सीटों पर खेल बिगाड़ सकते हैं. सवाल यह भी हैं कि चुनावी तारीखों की घोषणा तो हो गई है लेकिन राज्य में किन मुद्दों पर चुनाव लड़े जाएंगे

पढ़ें :- संगीत सोम का बड़ा आरोप- RLD के साथ गठबंधन से फायदा नहीं
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com