1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान बने नए CDS, देश का दूसरा CDS भी उत्तराखंड से

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान बने नए CDS, देश का दूसरा CDS भी उत्तराखंड से

भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त किया. पूर्व सीडीएस जनरल बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन के बाद 9 महीनों से देश का यह सबसे बड़ा सैन्य पद खाली था.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अनिल चौहान (Anil Chauhan) को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के रूप में नियुक्त किया है. ये भारत सरकार के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे. इससे पहले जनरल बिपिन रावत इस पद पर तैनात थे, जिनकी एक दुर्घटना में मौत हो गई थी. बिपिन रावत पहले व्यक्ति थे जिन्हें इस पद के लिए चुना गया था.

पढ़ें :- नेता प्रतिपक्ष ने महागठबंधन की सरकार पर साधा निशाना, कही ये बात, पढ़ें

उत्तराखंड के लिए गर्व की बात है कि देश का दूसरा सीडीएस भी उत्तराखंड से ही नाता रखता है.आपको बता दे कि देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी पौड़ी जिले के ही रहने वाले थे.अगले सीडीएस पद पर लेफ्टिनेंट जनरल चौहान के नाम की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि यह उत्तराखंडवासियों के लिए बहुत ही गर्व की बात है.लेफ्टिनेंट जनरल चौहान मूलत: रामपुर ग्राम सभा ग्वाणा गांव, खिर्सु ब्लॉक, पौड़ी के रहने वाले हैं.

सेना में विशिष्ठ सेवा के लिए मिल चुके हैं कई मेडल

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान इससे पहले अंगोला में संयुक्त राष्ट्र के मिशन में भी काम कर चुके हैं. वह 31 मई 2021 को भारतीय सेना से रिटायर हुए थे. सेना से रिटायरमेंट के बाद भी उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा और रणनीतिक मामलों में योगदान देना जारी रखा. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को सेना में उनकी विशिष्ट और शानदार सेवा के लिए परम विशिष्ट सेवा पदक, उत्तम युद्ध सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है.

पढ़ें :- इंडो-कनाडाई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर मेघा ठाकुर का 21 साल की उम्र में निधन
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...