1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. अब घर बैठें आसानी से बनवा सकेंगे लर्निंग लाइसेंस, जानें क्या होगा नियम ?

अब घर बैठें आसानी से बनवा सकेंगे लर्निंग लाइसेंस, जानें क्या होगा नियम ?

नई व्यवस्था के लागू होने से आवेदकों को आरटीओ और एआरटीओ के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

By Ujjawal Mishra 
Updated Date

परिवहन विभाग ने गुरुवार से राजधानी लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में घर बैठे ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) बनवाने की नई व्यवस्था लागू कर दी। आवेदक अब सारथी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करके घर बैठे लर्निंग डीएल बनवा सकते हैं। नई व्यवस्था के लागू होने से आवेदकों को आरटीओ और एआरटीओ के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

पढ़ें :- UP में 10 मार्च के बाद महिलाओं को सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा : CM योगी

पूरे प्रदेश में लागू की गई नई व्यवस्था

परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने बाराबंकी में ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद अब लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में नई व्यवस्था को लागू कर दिया है। अब आवेदक सारथी पोर्टल पर अपने आधार को लिंक कराकर लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह होगी प्रक्रिया 

आवेदकों को दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए ऑनलाइन फीस भरनी पड़ेगी। आवेदन की प्रक्रिया पूरी होते ही आवेदक के मोबाइल पर ऑनलाइन टेस्ट की तारीख के लिए टाइम स्लॉट और ओटीपी आ जाएगा। टेस्ट के दौरान आवेदक की फोटो के लाइव मिलान में कोई व्यवधान न आए, इसके लिए नवीनतम फोटो ही फॉर्म पर अपलोड करने की सलाह दी गई है।

पढ़ें :- गुरुवार को अमेठी और प्रयागराज में रैली करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

ऑनलाइन टेस्ट में पूछे जाएंगे 15 सवाल

लखनऊ के सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) अखिलेश कुमार द्विवेदी ने बताया कि आवेदक को ऑनलाइन टेस्ट में ट्रैफिक सिस्टम से संबंधित 15 सवाल पूछे जाएंगे। इनमें से कम से कम 09 सवालों के सही जवाब देने वाले आवेदक ही पास होंगे। टेस्ट के तत्काल बाद इसका मेसेज आ जाएगा। इसके बाद पास आवेदक लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर उसका प्रिंट निकाल सकेंगे।

 

 

पढ़ें :- कर्नाटक में बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या के विरोध में मार्च
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...