1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Presidential Election Of France : फ्रांस के चुनाव में मुद्दा बना हिजाब, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार मरीन ने किया जुर्माने का वादा

Presidential Election Of France : फ्रांस के चुनाव में मुद्दा बना हिजाब, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार मरीन ने किया जुर्माने का वादा

फ्रांस में पहले से ही शैक्षिक संस्थानों में धार्मिक प्रतीकों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा हुआ है। सार्वजनिक स्थानों पर भी पूरा चेहरा ढकने पर भी रोक लगी है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

पेरिस, 08 अप्रैल। अब फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में हिजाब का मुद्दा गर्मा गया है। मौजूदा राष्ट्रपति इम्मैनुएल मैक्रों को चुनौती दे रही उम्मीदवार मरीन ली पेन ने वादा किया है कि वो चुनाव जीतीं तो हिजाब पहनने वाली मुस्लिम महिलाओं पर जुर्माना लगाया जाएगा।

पढ़ें :- कर्नाटक हिजाब मामले पर तुरंत सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

‘सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब पहनने वालों को जुर्माना देना होगा’

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के पहले चरण का मतदान रविवार को है। इसके बाद 24 अप्रैल को दूसरे चरण में वोट डाले जाएंगे। इस चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति इम्मैनुएल मैक्रों को दक्षिणपंथी नेता मरीन ली पेन चुनौती दे रही हैं। उन्होंने पहले चरण के मतदान के ठीक पहले वादा किया है कि अगर वो राष्ट्रपति चुनकर आती हैं तो सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब पहनने वालों को जुर्माना देना पड़ेगा।

भेदभावपूर्ण और धार्मिक आजादी का उल्लंघन

फ्रांसीसी मीडिया के मुताबिक आक्रामक चुनाव प्रचार कर रही पेन मौजूदा राष्ट्रपति मैक्रों को कड़ी चुनौती पेश कर रही हैं। पेन ने फ्रांसीसी रेडियो से चर्चा में कहा कि जिस तरह से कारों में सीट बेल्ट नहीं पहनने पर जुर्माना लगता है, उसी तरह खुली जगहों पर हिजाब पहनने पर रोक रहेगी। अगर इस नियम का उल्लंघन किया गया तो जुर्माना वसूला जाएगा। उन्होंने मुस्लिम महिलाओं से फ्रांस में सार्वजनिक स्थलों पर हिजाब ना पहनने का आह्वान किया। इस नियम को भेदभावपूर्ण और धार्मिक आजादी का उल्लंघन बताकर अदालत में चुनौती की संभावना पर उन्होंने कहा कि इससे बचने के लिए वो जनमत संग्रह कराएंगी।

पढ़ें :- Hijab Controversy : सुप्रीम कोर्ट का दखल से इनकार, कहा सही समय पर करेंगे हस्तक्षेप

बतादें कि फ्रांस में पहले से ही शैक्षिक संस्थानों में धार्मिक प्रतीकों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा हुआ है। सार्वजनिक स्थानों पर भी पूरा चेहरा ढकने पर भी रोक लगी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...