1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. दुनियाभर में लंबे समय तक बंद रहने के बाद WhatsApp सेवाएं बहाल, अब तक का सबसे लंबा सर्वर डाउन

दुनियाभर में लंबे समय तक बंद रहने के बाद WhatsApp सेवाएं बहाल, अब तक का सबसे लंबा सर्वर डाउन

WhatsApp services Restored: दुनियाभर में लंबे समय तक बंद रहने के बाद WhatsApp की सर्विस शुरू हो गई है. सर्वर में आई दिक्कत के बाद यूजर्स को मैसेज भेजने और रिसीव करने में परेशानी हो रही थी. इसके बाद यूजर्स ने ट्विटर पर शिकायत करना शुरू कर दिया. हालांकि, अब यूजर्स मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

WhatsApp services Restored: एक घंटे से अधिक समय तक बंद रहने के बाद मोबाइल और वेब एप्लिकेशन के लिए व्हाट्सएप सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं। एक घंटे से अधिक समय तक चले अस्पष्टीकृत व्यवधान के बाद कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए सेवाओं को बहाल कर दिया गया था। Meta का इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप दुनियाभर में सबसे पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है. लगभग 2 घंटे तक सर्वर डाउन रहने के बाद मैसेजिंग सर्विस शुरू हो गई है. भारत में दोपहर से ही वॉट्सऐप ने काम करना बंद कर दिया था. वॉट्सऐप के इतिहास का यह अब तक का सबसे लंबा सर्वर डाउन बताया जा रहा है. सर्वर ठप्प पड़ने की वजह से ना ही यूजर्स मैसेज भेज पा रहे थे और ना ही रिसीव कर पा रहे थे. बता दें कि व्हाट्सऐप सर्वर ठप्प पड़ने की वजह से करोड़ों यूजर्स प्रभावित हुए हैं.

पढ़ें :- गांधीनगर में मां से मिले पीएम मोदी, तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल, देखें

Meta ने क्या कहा?

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ट्विटर पर लोगों से मिली शिकायत के बाद मेटा की तरफ से बयान जारी कर कहा गया है कि जल्द से जल्द व्हाट्सऐप में आई दिक्कत को दूर कर दिया जाएगा. सर्वर को ठीक करने को लेकर काम चल रहा है. लेकिन फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि आखिर इस दिक्कत को ठीक होने में कितना समय लगेगा. खबर लिखे जाने तक, फिलहाल यह दिक्कत दूर नहीं हुई है.

ट्विटर पर व्हाट्सऐप यूजर्स ना केवल इस परेशानी को लेकर ट्वीट कर रहे हैं बल्कि WhatsApp Server ठप्प पड़ने के बाद अब ट्विटर पर मीम्स भी वायरल होने लगे हैं. रियलटाइम मॉनिटर डाउनडिटेक्टर के अनुसार, देश के अलग-अलग हिस्सों में यूजर्स मैसेज भेजने और रिसीव करने की दिक्कत से जूझ रहे हैं.।

पढ़ें :- Odisha news:नबरंगपुर जिले में तेज रफ्तार कार पेड़ से टकराई, सड़क हादसे में 4 लोगो की मौत

दोपहर 12:30 बजे से व्हाट्सऐप सेवाएं ठप्प हुई हैं. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि सबसे पहले व्हाट्सऐप ग्रुप (WhatsApp Group) में मैसेज भेजने की दिक्कत सामने आई थी जिसके बाद वन-टू-वन यानी पर्सनल चैट में भी यूजर्स को इसी तरह की परेशानी होने लगी थी.

इन यूजर्स को हुई दिक्कत: बता दें कि इस परेशानी से ना केवल स्मार्टफोन यूजर्स प्रभावित हुए बल्कि WhatsApp Web यूजर्स भी सर्वर में आई दिक्कत की वजह से मैसेज भेजने और रिसीव करने की परेशानी से जूझ रहे हैं.

जब तक व्हाट्सऐप चल नहीं जाता है, अगर आप मैसेज भेजने की इस दिक्कत से छुटकारा चाहते हैं तो बता दें कि आप क्लाउड-बेस्ड मैसेजिंग सर्विस Telegram का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...