1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. ‘XBB’ के कारण कोविड-19 की एक और लहर आ सकती है, WHO ने दी चेतावनी

‘XBB’ के कारण कोविड-19 की एक और लहर आ सकती है, WHO ने दी चेतावनी

Covid-19 Warning: डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 के नए सब-वैरिएंट एक्सबीबी पर चिंता जताई है. इसकी मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि एक्सबीबी सब-वैरिएंट के कारण कुछ देशों में कोविड-19 संक्रमण की एक और लहर आ सकती है.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने गुरुवार को कहा कि सार्स-कोव-2 वायरस के ओमीक्रोन वैरिएंट के एक्सबीबी सब-वैरिएंट के कारण कुछ देशों में कोविड-19 संक्रमण की एक और लहर आ सकती है. उन्होंने स्पष्ट किया कि अभी तक किसी भी देश से ऐसे आंकड़े नहीं मिले हैं, जिससे पता चले कि संक्रमण का ये नया वैरिएंट अधिक गंभीर है.

पढ़ें :- मेरठ की शुगर फैक्ट्री में लगी भीषण आग, टरबाइन फटने से चीफ इंजीनियर की मौत, 6 कर्मचारी झुलसे, कई घायल

डॉ. स्वामीनाथन ने कहा, ‘‘ओमीक्रोन के 300 से अधिक सब-वैरिएंट हैं. मुझे लगता है कि अभी जो चिंता का सबब है, वह एक्सबीबी है, जो पुन: संयोजित वायरस है. हमने पहले भी कुछ पुन: संयोजित वायरस देखे थे. यह प्रतिरक्षा तंत्र से बचने की क्षमता रखता है, जिसका मतलब है कि एंटीबॉडी का भी इस पर असर नहीं पड़ता. इसलिए हम धीरे-धीरे एक्सबीबी के कारण कुछ देशों में संक्रमण की एक नई लहर देख सकते हैं.’’

उन्होंने कहा कि वायरस उत्परिवर्तन के कारण अधिक संक्रामक होता जा रहा है. इससे निपटने के लिए डॉ. स्वामीनाथन ने निगरानी पर जोर दिया. उन्होंने संक्रमण से रक्षा करने के लिए मास्क पहनना जारी रखने की सलाह दी.

वंही सिंगापुर में रीकॉम्बिनेंट वेरिएंट XBB के कारण कोविड के मामलों में बड़ी उछाल देखने को मिली है. यह 54 प्रतिशत मामलों के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है. वैज्ञानिकों के अनुसार, XBB दो ओमिक्रोन सब-लाइनेज BJ.1 और BA.2.75 का संयोजन है. हालांकि, XBB भारत में भी फैल रहा है.

Sars-CoV-2 के एक वैज्ञानिक ने कहा, “BA.2.75 भारत में प्रमुख संस्करण था, जो पिछले सप्ताह तक लगभग 98 प्रतिशत मामलों के लिए जिम्मेदार था. हालांकि, XBB बढ़ रहा है, जिससे महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों में 20 से 30 प्रतिशत संक्रमण हो रहा है.” वैज्ञानिक ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र, गुजरात और पश्चिम बंगाल की तीन बड़ी प्रयोगशालाएं देश के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक नमूनों की जांच कर रही है .

पढ़ें :- श्रद्धा वालकर हत्याकांड मामले में कोर्ट ने आफताब को 13 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...