1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Agnipath Recruitment Scheme : अग्निपथ के विरोध में देशभर में 316 से ज्यादा ट्रेन प्रभावित, 200 रद्द, 7 ट्रेनों में आग

Agnipath Recruitment Scheme : अग्निपथ के विरोध में देशभर में 316 से ज्यादा ट्रेन प्रभावित, 200 रद्द, 7 ट्रेनों में आग

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने युवाओं से रेलवे की संपत्ति को नष्ट ना करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि मैं युवाओं से हिंसक विरोध प्रदर्शन में शामिल ना होने और रेलवे की संपत्ति को नुकसान ना पहुंचाने की अपील करता हूं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 17 जून। तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना के विरोध में अब तक 300 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। जबकि 200 से अधिक रद्द कर दी गई हैं। रेलवे ने शुक्रवार को ये जानकारी दी। रेलवे ने बताया कि प्रदर्शन और हिंसा के कारण 94 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें और 140 यात्री ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। जबकि 65 मेल एक्सप्रेस और 30 यात्री ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द कर दी गई हैं।

पढ़ें :- अग्निवीर भर्ती के लिए वायुसेना को केवल छह दिनों में मिले 2 लाख से ज्यादा आवेदन

7 ट्रेनों को आग के हवाले किया गया

रीजनल रेलवे के मुताबिक पूर्व मध्य रेलवे (ECR) में 164 ट्रेनें, उत्तर पूर्वी रेलवे (NER) में 34, उत्तर रेलवे में 13 और पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे में लगभग 3 ट्रेन रद्द कर दी गईं हैं। अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने अब तक 7 ट्रेनों के डिब्बों को आग के हवाले कर दिया है और इसी जोन के कुल्हरिया में ईसीआर में चल रही 3 ट्रेनों और एक खाली रेक को भी प्रदर्शनकारियों ने क्षतिग्रस्त किया है। उत्तर प्रदेश के बलिया में वॉशिंग लाइन में ट्रेन का एक डिब्बा क्षतिग्रस्त हो गया। ईसीआर में अबतक 64 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार शाम 5 बजे के बाद से पटरियों पर कोई विरोध प्रदर्शन नहीं हुआ।

रेलवे संपत्ति को नुकसान ना पहुंचाने की अपील

वहीं दक्षिणी रेलवे ने कहा कि अग्निपथ योजना को लेकर व्यापक प्रदर्शन और आगजनी के कारण उनके अधिकार क्षेत्र से बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर जाने वाली सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया जाएगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने युवाओं से रेलवे की संपत्ति को नष्ट ना करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि मैं युवाओं से हिंसक विरोध प्रदर्शन में शामिल ना होने और रेलवे की संपत्ति को नुकसान ना पहुंचाने की अपील करता हूं।

पढ़ें :- Agniveer : 01 जुलाई से सेना में 'अग्निवीरों' की भर्ती, आर्मी जवान से अलग होगा बैज, देंखे इस योजना में अग्निवीरों के लिए क्या-क्या सुविधा

कुछ ट्रेनों की ‘निगरानी’

उधर हिसंक प्रदर्शनों से बुरी तरह प्रभावित हुई पूर्व मध्य रेलवे ने आंदोलन के कारण कुछ ट्रेनों की ‘निगरानी’ करने का फैसला किया है। अधिकारियों ने कहा कि वो ट्रेन की आवाजाही पर नजर रख रहे हैं। हालात सुधरने पर उनके संचालन पर फैसला लेंगे। अधिकारियों ने बताया कि ECR के तहत 12335 मालदा टाउन-लोकमान्य तिलक (टी) एक्सप्रेस और हावड़ा-नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है। रेलवे ने कहा कि पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे द्वारा चलाई कई ट्रेनें ईसीआर अधिकार क्षेत्र से गुजरती हैं और उनमें से 3 व्यापक विरोध प्रदर्शन की चपेट में आ गई हैं।

उत्तर रेलवे में 13 ट्रेनों को रद्द किया

* 15624 कामाख्या-भगत की कोठी एक्सप्रेस
* 15623 भगत की कोठी कामाख्या एक्सप्रेस
* 02563 सहरसा-नई दिल्ली ट्रेन
* 12273 हावड़ा-नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस
* 12565 दरभंगा-नई दिल्ली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस
* 15273 रक्सुअल-आनंद विहार टर्मिनल सत्याग्रह एक्सप्रेस
* 12435 जयनगर-आनंद विहार टर्मिनल गरीब रथ एक्सप्रेस

बतादें कि अग्निपथ भर्ती योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के दौरान पहली हिंसा की घटना सिकंदराबाद में हुई थी। पुलिस की फायरिंग में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। शुक्रवार को तीसरे दिन कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हुए, जिसमें कई ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया गया, सार्वजनिक संपत्ति के साथ तोड़फोड़ की गई और हजारों पटरियों और राजमार्गों को बाधित किया गया। वहीं रेलवे अधिकारियों ने कहा कि अचल संपत्तियों के नुकसान का आकलन फिलहाल मुश्किल है। उत्तर रेलवे के मुख्य पीआरओ दीपक कुमार ने बताया कि परिचालन कारणों से 17 जून से शुरू होने वाली 17 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। वहीं पूर्वी रेलवे के सीपीआरओ ने कहा कि पूर्व मध्य रेलवे क्षेत्राधिकार में छात्र आंदोलन की वजह से 8 ट्रेनें 17 जून को रद्द की गईं।

पढ़ें :- Agniveer : आनंद महिंद्रा का बड़ा ऐलान- अग्निवीरों के लिए कॉरपोरेट क्षेत्र में नौकरी की अपार संभावनाएं, अग्निवीरों को देंगे नौकरी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...