1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. सलमान खान के बाद अब Amitabh Bachchan की सुरक्षा बढ़ाई गई, मिली X कैटेगरी की सिक्योरिटी

सलमान खान के बाद अब Amitabh Bachchan की सुरक्षा बढ़ाई गई, मिली X कैटेगरी की सिक्योरिटी

सलमान खान के बाद अब बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन की सिक्योरिटी भी इजाफा किया गया है. पहले उन्हें मुंबई पुलिस की सामान्य सुरक्षा मिली हुई थी.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

सदी के महानायक और बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की सुरक्षा बढ़ाई गई है. उन्हों एक्स कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है. महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में सुपरस्टार सलमान खान की सुरक्षा बढ़ाई थी. बिश्नोई गैंग द्वारा जान से मारने की धमकियों के मद्देनजर सलमान खान को वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी गई थी. अब अमिताभ बच्चने की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है. अमिताभ बच्चन को एक्स दर्जे की सुरक्षा दिए जाने से पहले उनकी सुरक्षा मुंबई पुलिस के जिम्मे थी.

पढ़ें :- हिंदी और मराठी सिनेमा के दिग्गज एक्टर Vikram Gokhale का 77 साल की उम्र में निधन

अमिताभ बच्चन और सलमान खान की सुरक्षा बढ़ाए जाने के अलावा अक्षय कुमार और अनुपम खेर को भी एक्स दर्जे की सुरक्षा मिली हुई है. कुछ दिनों पहले ही महाराष्ट्र सरकार ने बॉलीवुड के बड़े स्टार्स की सुरक्षा बढ़ाने का फैसला किया है.

ऐसी होती है X कैटेगरी की सुरक्षा

महाराष्ट्र सरकार ने जो अमिताभ बच्चन को एक्स कैटेगरी की सुरक्षा दी है, उसके तहत दो सुरक्षा गार्ड तैनात होते हैं. इन दोनों में से एक पीएसओ होता है. इस तरह महानायक की सुरक्षा में अब तीन पुलिसवाले अलग-अलग शिफ्ट में रहेंगे. अक्षय कुमार और अनुपम खेर को जो सुरक्षा मिली हुई है, उसमें भी इसी तरह का प्रावधान है.

इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट की रिपोर्ट के आधार पर दी जाती है सिक्योरिटी

पढ़ें :- स्क्विड गेम में नजर आ चुके 78 साल के एक्टर O Yeong-su पर लगा यौन शोषण का आरोप

बता दें की किसी भी शख़्स को सिक्योरिटी कवर दिया जाए या नहीं इसके लिए उस स्टेट का इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट रिपोर्ट बनाता है और यह पता लगाया जाता है की उस शख़्स को कितना ख़तरा है. रिपोर्ट के आधार पर ही सिक्योरिटी दी जाती है. अमिताभ के अलावा महाराष्ट्र गर्वमेंट ने बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार को भी X कैटेगरी की सिक्योरिटी दी हुई है. जिसके मुताबिक अक्षय कुमार को 3 पुलिस वाले तीन अलग- अलग शिफ्ट में सुरक्षा कवर देते हैं.

सलमान खान को मिली है बिग बी से भी तगड़ी सुरक्षा

सलमान खान को सबसे तगड़ी सुरक्षा मिली है. उन्हें वाई प्लस सुरक्षा दी गई है. इसके तहत एक या दो कमांडो और दो पीएसओ नियुक्त किए जाते हैं. यानी सलमान के साथ हर वक्त 11 जवान उनकी सुरक्षा में डटे रहते हैं.

इसलिए मिली है सलमान खान को वाई प्लस सुरक्षा

सलमान को सबसे तगड़ी सुरक्षा देने की वजह खूंखार गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की ओर से जान से मारने की धमकी है. दरअसल बिश्नोई समाज में काले हिरण को पवित्र समझा जाता है. काले हिरण के शिकार के मामले में सलमान खान पर आरोप हैं. बिश्नोई समाज की ओर से लॉरेंस गैंग सलमान खान को सबक सिखाना चाहता है.

पढ़ें :- PSLV-C54 ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भरी, एक साथ लॉन्च हुए 9 सैटेलाइट

लॉरेंस बिश्नोई का नाम पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या मामले में भी आया था. धमकी से भरा एक पत्र सलमान खान के पिताजी को सुबह टहलते वक्त मिला था. उन्हें यह पत्र वहीं पड़ा मिला था, जहां वे रोज टहल कर बैठा करते हैं. इसके बाद सलमान की सुरक्षा बढ़ा दी गई और सलमान ने तब से अपनी गाड़ी भी अपग्रेड करवा ली थी. सलमान को भी पहले मुंबई पुलिस ही सुरक्षा दे रही थी. अब सलमान को वाई प्लस सुरक्षा मिली है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...