1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. चेन्नई-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस को पीएम मोदी कल दिखाएंगे हरी झंडी, आज से ट्रायल हुआ शुरु

चेन्नई-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस को पीएम मोदी कल दिखाएंगे हरी झंडी, आज से ट्रायल हुआ शुरु

देश को पांचवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सोगात मिलने जा रही है. पीएम मोदी इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. यह ट्रेन चेन्नई-बेंगलुरु और मैसूर के बीच दौड़ेगी . पांचवीं वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल आज से शुरू हो गया है.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

भारतीय रेल की पांचवीं वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) का ट्रायल आज से शुरू हो गया है. ये ट्रेन दक्षिण भारत की पहली सेमी-हाई-स्पीड सर्विस होगी, जो कि चेन्नई से मैसूरु तक 497 किलोमीटर का डिस्टेंस कवर करेगी. देश की 5वीं वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल चेन्नई के एमजी रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन से शुरू हुआ है. इस ट्रेन का नाम चेन्नई-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है. ये ट्रेन के सेमी हाई स्पीड ट्रेन है और इसकी एवरेज स्पीड 74 किमी प्रति घंटा की रहेगी, जो कि चेन्नई से मैसूर तक का सफर 6 घंटे 40 मिनट में पूरा करेगी. बता दें कि ये ट्रेन चेन्नई से बंगलुरू और फिर वहां से मैसूर का सफर तय करेगी.

पढ़ें :- दिल्ली: एमसीडी चुनाव के दिन सुबह 4 बजे से शुरू हो जाएंगी ट्रेन सेवाएं, DMRC ने जारी किया बयान

ये चेन्नई के औद्योगिक केंद्र और बेंगलुरु के टेक एंड स्टार्टअप हब और प्रसिद्ध पर्यटन शहर मैसूर के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाएगी. प्रधानमंत्री बेंगलुरु केएसआर (KSR) रेलवे स्टेशन से भारत गौरव काशी यात्रा ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे. भारत गौरव योजना के तहत इस ट्रेन को चलाने वाला कर्नाटक पहला राज्य है जिसमें कर्नाटक सरकार और रेल मंत्रालय मिलकर कर्नाटक से तीर्थयात्रियों को काशी भेजने के लिए काम कर रहे हैं. तीर्थयात्रियों को काशी, अयोध्या और प्रयागराज जाने के लिए आरामदायक प्रवास और मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा. सुबह करीब 10:20 बजे प्रधानमंत्री बेंगलुरु के केएसआर रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस और भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. वहीं 5000 करोड़ की लागत से बने केम्पेगौड़ा इंटरनेश्नल एयरपोर्ट के दूसरे टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी की अपनी यात्रा के दौरान बेंगलुरु के संस्थापक नादप्रबु केम्पेगौड़ा की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे.

ये होगी ट्रेन की टाइमिंग

वंदे भारत एक्सप्रेस चेन्नई सेंट्रल से सुबह 05 बजकर 50 मिनट पर रवाना होगी. जो कि 359 किलोमीटर की रफ्तार के साथ 10 बजकर 25 मिनट पर बंगलुरू सिटी जंक्शन पहुंच जाएगी. ट्रेन 5 मिनट के लिए जंक्शन पर रुकेगी और इसके बाद 10 बजकर 30 मिनट पर रफ्तार पकड़ेगी. यहां से 137.6 किमी रफ्तार के साथ वो अपने डेस्टिनेशन स्टेशन यानी कि मैसूर 12 बजकर 30 मिनट पर पहुंचेगी.

इसके बाद वापसी में मैसूर से चेन्नई ये ट्रेन दोपहर 1 बजकर 05 मिनट पर रवाना होगी और 2 बजे पर बंगलुरू पहुंचेगी. 5 मिनट रुककर 3 बजे ये बंगलुरू से चलेगी. इसके बाद 7 बजकर 35 मिनट पर ये ट्रेन चेन्नई पहुंच जाएगी. इस ट्रेन के केवल दो स्टॉपेज होंगे- बेंगलूरु और कटपड़ी. बता दें कि ये ट्रेन हफ्ते में 6 दिन चलेगी और बुधवार को नहीं चलेगी.

पढ़ें :- केरल में लातवियाई पर्यटक के बलात्कार और हत्या के मामले में दोनों आरोपी दोषी करार

चेन्नई-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया

बता दें कि इकोनॉमी क्लास के लिए इसका किराया 921 रुपए तय किया गया है और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए इसका किराया 1880 रुपए तय किया गया है. वहीं मैसूर और बंगलुरू के लिए इस ट्रेन का किराया 368 रुपए और 768 रुपए क्रमश: होगा.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...