1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज करेंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन, 1900 करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे शिलान्यास

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज करेंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन, 1900 करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे शिलान्यास

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर के अपने तीन दिवसीय दौरे पर देर शाम जम्‍मू पहुंचे. केंद्रीय गृहमंत्री का यह दौरा विधानसभा चुनावों को लेकर भी काफी अहम माना जा रहा है. क्योंकि आने वाले दिनों में प्रदेश में व‍िधानसभा चुनाव करवाने पर बात चल रही है.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर सोमवार की शाम जम्मू पहुंचे. यहां पहुंचने के साथ ही राजभवन में उन्होंने कई प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात कर उनकी बातें सुनीं. शाह मंगलवार को मां वैष्णो के दरबार में माथा टेककर शांति व समृद्धि की कामना करेंगे. इसके बाद राजोरी में आयोजित रैली को संबोधित करेंगे.

पढ़ें :- इकबाल सिंह बैंस बने रहेंगे CS , रिटायरमेंट के दिन मिला 6 महीने का एक्सटेंशन

कई विकास कार्यों की रखेंगे नींव
सूत्रों के अनुसार शाह राजोरी की रैली में जम्मू संभाग के लिए 1900 करोड़ रुपये के 167 विकास कार्यों का शिलान्यास करेंगे. कई परियोजनाओं के शुभारंभ की घोषणा करेंगे. इसमें वे एक हजार सहकारिता समितियों के गठन की घोषणा करेंगे.

5 अक्टूबर को गृह मंत्री की बारामूला में जनसभा
पांच अक्तूबर को सुबह राजभवन में विकास कार्यों तथा कानून व्यवस्था की उच्च स्तरीय बैठक में समीक्षा करेंगे. इसमें उप राज्यपाल के अलावा गृह मंत्रालय तथा विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहेंगे.इसके बाद वे बारामुला जाकर स्पोर्ट्स स्टेडियम में रैली को संबोधित करेंगे. शाम को शेर ए कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के साथ ही वक्फ बोर्ड की ओर से कैंसर अस्पताल का शिलान्यास करेंगे.

चुनाव आयोग 25 नवंबर को जम्मू-कश्मीर की अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित करेगा. इसके बाद अन्य समयबद्ध चुनावी प्रक्रियाएं, जैसे नामांकनपत्र दाखिल करना, उनकी जांच, उम्मीदवारी वापस लेने का समय और चुनाव अभियान की अवधि का पालन करना होगा. दिसंबर के मध्य तक जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की सर्दी शुरू हो जाती है, जिससे महीने के उत्तरार्ध में चुनाव कराना असंभव हो जाता है. पहले जम्मू-कश्मीर में अप्रैल-मई 2023 में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं और धारा 370 और 35ए के निरस्त होने के बाद लोकतांत्रिक प्रक्रिया में बड़े पैमाने पर लोगों की भागीदारी होने की उम्मीद है.

पढ़ें :- आज से जी-20 की अध्यक्षता संभालेगा भारत, सालभर में 50 शहरों में होंगी 200 बैठकें
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...