1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 17 मार्च 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. आज LBSNAA में 96वें कॉमन फाउंडेशन कोर्स का समापन समारोह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज LBSNAA में 96वें कॉमन फाउंडेशन कोर्स के समापन समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नए खेल परिसर का भी उद्घाटन करेंगे और पुनर्निर्मित हैप्पी वैली परिसर राष्ट्र को समर्पित करेंगे- PMO

2. यूपी में सरकार गठन और मंत्रिमंडल के चेहरों को लेकर कोर ग्रुप के नेताओं की बैठक

उत्तर प्रदेश में प्रचंड बहुमत के साथ जीतने वाली बीजेपी अपनी नई सरकार के गठन को लेकर मंथन करने में जुटी है। योगी आदित्यनाथ सरकार की दूसरी पारी में मंत्रिमंडल के चेहरों को लेकर बुधवार को अहम बैठक हुई। बैठक में विधान परिषद चुनाव के लिए प्रत्याशियों को नामों पर भी चर्चा हुई।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. BJP का विरोध करने के लिए कांग्रेस को मजबूत करना जरूरी- G23

कांग्रेस के G23 नेताओं का संयुक्त बयान- BJP का विरोध करने के लिए कांग्रेस को मजबूत करना जरूरी है। हम कांग्रेस पार्टी से 2024 के लिए एक विश्वसनीय विकल्प का मार्ग प्रशस्त करने के लिए एक मंच बनाने के लिए अन्य समान विचारधारा वाली ताकतों के साथ बातचीत शुरू करने की मांग करते हैं।

4. गोवा के मुख्यमंत्री पद पर प्रमोद सावंत को मिलेगा दूसरा कार्यकाल

बीजेपी ने गोवा के नये मुख्यमंत्री के लिये प्रमोद सावंत के नाम पर सहमति दे दी है। विधायक दल की बैठक में सावंत के नाम पर मुहर लगाई जायेगी। बीजेपी सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय नेतृत्व ने गोवा के मुख्यमंत्री सावंत को दूसरा कार्यकाल देने का फैसला किया है। हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा विधायक दल की बैठक के बाद की जायेगी। दिल्ली पहुंचे सावंत को बीजेपी नेतृत्व की ओर से इस बारे में संकेत कर दिया गया है।

5. “ईट स्मार्ट सिटी चैलेंज” प्रतियोगिता में देश के टॉप 11 में MP के 4 शहर चयनित

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण की “ईट स्मार्ट सिटी चैलेंज” प्रतियोगिता में देश के टॉप 11 में मध्य प्रदेश के 4 शहर इंदौर, उज्जैन, सागर और जबलपुर का चयन हुआ है। प्रतियोगिता में देश के 180 और प्रदेश के 9 जिलों ने भाग लिया था। इन शहरों को एफएसएसएआई ने पुरस्कृत किया है।

6. केंद्र सरकार फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को टैक्स फ्री करे- अजीत पवार

उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने बुधवार को विधानसभा में कहा कि केंद्र सरकार को फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को टैक्स फ्री करें, जिससे ये फिल्म कश्मीर से कन्याकुमारी तक लोग आसानी से देख सकें। अजीत पवार के इस व्यक्तव्य के बाद विपक्ष ने राज्यसभा के विरोध में नारेबाजी करते हुए विधानसभा का बहिष्कार कर दिया। इसके बाद बीजेपी विधायकों ने राज्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन भी किया।

7. असम : वित्त मंत्री ने 600.36 करोड़ रुपये के घाटे का बजट पेश किया

मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार का दूसरा और पहला पूर्ण बजट बुधवार को असम विधानसभा में पेश किया गया। राज्य की पहली महिला वित्त मंत्री के रूप में अजंता निउग ने 2022-23 के लिए 600.36 करोड़ रुपये के घाटे का बजट पेश किया। बजट में शिक्षा, चिकित्सा, कृषि, उद्योग, अल्पसंख्यक कल्याण, पर्यटन विकास, कौशल विकास, आबकारी सुधार, कर सुधार, हरी चाय की पत्तियों पर कर में छूट, राजस्व विभाग के वित्त पोषण के डिजिटल प्रावधान सहित विभिन्न विकास योजनाओं को पेश किया गया है।

8. नितिन गडकरी ने देश की पहली हाइड्रोजन कार की लॉन्च

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को दुनिया की सबसे उन्नत तकनीक विकसित ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन (एफसीईवी) टोयोटा मिराई को लॉन्च किया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, आरके सिंह और महेंद्र नाथ पांडे भी मौजूद थे।

9. छत्तीसगढ़ : पूर्व नपं उपाध्यक्ष और महामंत्री के साथ 58 कांग्रेसियों ने थामा बीजेपी का दामन

4 राज्यों में जीत के चलते आत्मविश्वास से लबरेज बीजापुर में बुधवार को बीजेपी की राष्ट्रीय महामंत्री और छत्तीसगढ़ प्रभारी डी. पुरंदेश्वरी के एक दिवसीय बीजापुर प्रवास के दौरान पूर्व नपं उपाध्यक्ष और महामंत्री सहित कांग्रेस के 58 कार्यकर्ताओं ने बीजेपी का दामन थामा।

10. साल 2007 के बाद से अबतक 16 चीनी नागरिकों को भारतीय नागरिकता

केंद्र सरकार का कहना है कि साल 2007 के बाद से अब तक 16 चीनी नागरिकों को भारतीय नागरिकता दी गई है। सरकार ने स्पष्ट किया है कि नागरिकता संबंधी डाटा राष्ट्रीयता के आधार पर रखा जाता है और इसमें समुदाय अनुसार जानकारी नहीं रखी जाती। राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने इसकी जानकारी दी। प्रश्न में तिब्बती, उइगर, मंगोलियाई और अन्य लोकतांत्रिक मतभेद रखने वाले समुदायों सहित चीन के समुदायों से प्राप्त शरण और नागरिकता के अनुरोध का ब्यौरा मांगा गया था।

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...