1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें आज की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें आज की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 06 जनवरी 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

1. प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक के लिए कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व मांगे माफी- अमित शाह

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को पंजाब में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा में हुई चूक को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि पंजाब में जो कुछ हुआ वो कांग्रेस की सोच और कार्यपद्धती दर्शाता है। गृहमंत्री ने कहा कि गृह मंत्रालय ने प्रधानमंत्री की सुरक्षा में हुई चूक को लेकर पंजाब सरकार से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा में हुई चूक पूरी तरह से अस्वीकार्य है और इसके लिए जिम्मेदारी तय करना जरूरी है। शाह ने कहा कि पंजाब में कांग्रेस निर्मित घटनाक्रम इस बात का ट्रेलर है कि पार्टी क्या सोचती है और कैसे काम करती है। जनता द्वारा बार-बार ठुकराए जाने से अब पार्टी पागलपन के रास्ते पर चल रही है। कांग्रेस के शीर्ष नेताओं को देश की जनता से इसके लिए माफी मांगनी चाहिए।

2. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा का बंगाल दौरा टला

पश्चिम बंगाल में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का बंगाल दौरा फिलहाल टल गया है। बुधवार को बंगाल बीजेपी ने बयान जारी कर बताया कि बंगाल में कोरोना संक्रमण के बढते मामलों को देखते हुए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का 9 और 10 जनवरी को बंगाल का प्रस्तावित दौरा स्थगित कर दिया गया है। बंगाल बीजेपी ने बतया कि उनके दौरे की अगली तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

3. UP में कक्षा 10वीं तक के सभी स्कूलों में 16 जनवरी तक अवकाश घोषित

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अपने सरकारी आवास पर कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कक्षा 10वीं तक के सभी स्कूलों में 16 जनवरी तक अवकाश घोषित करने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। लोग अनावश्यक पैनिक न हों, उन्हें सही, सटीक और समुचित जानकारी दी जाए। विशेषज्ञों का मानना है कि ये वेरिएंट पहले के वेरिएंट्स की तुलना में बहुत कम नुकसानदेह है। ऐसे में वैक्सीन कवर ले चुके स्वस्थ सामान्य व्यक्ति के लिए ये बड़ा खतरा नहीं है। लेकिन कोरोना प्रोटोकॉल का हर हाल में अनुपालन जरूरी है।

4. उत्तराखंड मंत्रिमंडल की बैठक में कई अहम फैसलों पर लगी मुहर, रात्रि कर्फ्यू का समय बढ़ा

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में बुधवार को सचिवालय में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में रात्रि कोरोना कर्फ्यू के समय में बदलाव के साथ कई अहम प्रस्तावों पर फैसला लिया गया है। शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक में करीब 40 प्रस्तावों पर मुहर लगी है। इसके साथ ही मंत्रिमंडल ने रात्रि कोरोना कर्फ्यू के समय में बदलाव किया। अब रात 10 से सुबह 5 बजे तक कोरोना कर्फ्यू लागू रहेगा। उन्होंने कहा कि अगर परिस्थितियां भिन्न होती हैं तो राज्य सरकार कड़े से कड़े फैसले लेने में पीछे नहीं हटेगी।

5. MP में कोरोना के 594 नए मामले, लगातार दूसरे दिन 1 मरीज की मौत

पढ़ें :- News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

मध्यप्रदेश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटों में कोरोना के 594 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 78 मरीज संक्रमण मुक्त होकर अपने घर पहुंचे हैं। इसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 07 लाख, 95 हजार, 363 हो गई है, वहीं सक्रिय मरीज बढ़कर 1500 के पार पहुंच गए हैं। इसके साथ ही MP में कोरोना से लगातार दूसरे दिन 1 मरीज की मौत हुई है। ये जानकारी स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुधवार देर शाम जारी कोविड-19 बुलेटिन में दी गई।

6. छत्तीसगढ़ में 1.615 नए कोरोना केस, ओमिक्रॉन वेरिएंट के पहले मरीज की पुष्टि

छत्तीसगढ़ में बुधवार को 1615 नए कोरोना मामलों की पुष्टि हुई है। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में 1 मरीज में कोरोना वायरस संक्रमण के ओमिक्रॉन स्वरूप की पुष्टि हुई है। प्नशासन ने बताया कि संयुक्त अरब अमीरात से लौटे बिलासपुर जिले के 52 साल के व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद उसका नमूना जिनोमिक सिक्वेंसिंग के लिए भुवनेश्वर भेजा गया था।उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग को जांच रिपोर्ट मिली है। जिसमें ओमीक्रॉन की पुष्टि हुई है। राज्य में ओमिक्रॉन का ये पहला मामला है।

7. कोरोना और ओमिक्रॉन के मद्देनजर महाराष्ट्र के सभी कॉलेज और हॉस्टल 15 फरवरी तक बंद

महाराष्ट्र के उच्च शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर राज्य के सभी कॉलेज और हॉस्टल को 15 फरवरी तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। विद्यापीठ और कॉलेज को 50 फीसदी हाजिरी के आधार पर कार्यालयीन कामकाज चलाने का आदेश जारी किया गया है। साथ ही कॉलेज की परीक्षा ऑनलाइन पद्धति से करवाए जाने का निर्णय भी लिया गया है।

8. तेलंगाना BJP अध्यक्ष बंडी संजय जेल से रिहा, बंडी ने कहा- धर्म युद्ध राज्य सरकार के खिलाफ शुरू

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

तेलंगाना बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद बंडी संजय को करीमनगर जेल से रिहा कर दिया गया। आज तेलंगाना हाई कोर्ट ने करीमनगर में पुलिस द्वारा दर्ज मामलों को खारिज कर दिया और उनकी गिरफ्तारी को गलत ठहराया। तेलंगाना उच्च न्यायालय ने बंडी को तुरंत रिहा करने की आदेश दिए। जेल से बाहर आए प्रदेश अध्यक्ष बंडी संजय का भव्य स्वागत किया गया और कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया। मीडिया से बात करते हुए प्रदेश अध्यक्ष बंडी संजय ने पुलिस की अमानवीयता पर खेद जाहीर किया और कहा कि वो पहले 9 बार जेल जा चुके हैं और धर्म युद्ध राज्य सरकार के खिलाफ शुरू हो चुका है।

9. जर्मन चांसलर ओलाफ स्कॉल्ज से की प्रधानमंत्री मोदी ने टेलीफोन पर बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कॉल्ज के साथ फोन पर बात की। प्रधानमंत्री ने उन्हें चांसलर बनने पर बधाई दी और उनके नेतृत्व में भारत-जर्मनी सामरिक साझेदारी को मजबूत करने की दिशा में एंजेला मर्केल के नेतृत्व के दौरान मिली गति को जारी रखने की आशा जताई।

10. जम्मू-कश्मीर : भारत और पाकिस्तान की कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग सुचेतगढ़ में हुई

जम्मू जिले के सुचेतगढ़ सेक्टर में भारत और पाकिस्तान की हुई कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग में सीमा सुरक्षाबल ने रामगढ़ में हथियारों का जखीरा बरामद होने के साथ अरनिया सेक्टर में घुसपैठ की कोशिशों पर पाकिस्तान को बाज आने की चेतावनी दी है। बतादें कि पाकिस्तान के 10 सदस्यीय दल का नेतृत्व पाकिस्तानी रेंजर्स के सियालकोट सेक्टर के सेक्टर कमांडर ब्रिगेडियर फहद ने किया। बैठक में सीमा सुरक्षाबल के 11 सदस्यीय दल का नेतृत्व कर रहे DIG सुरजीत सिंह ने रामगढ़ में हथियारों की खेप बरामद होने और रेंजर्स की चौकियों के पास आतंकवादी गतिविधियों पर कड़ी आपत्ति जताई। वहीं हमेशा की तरह इस बार भी पाकिस्तान ने अपने क्षेत्र में हो रही आतंकवादी गतिविधियों के बारे में कोई जानकारी ना होने की बात कही। इसी बीच नए साल में हुई इस पहली सेक्टर कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग में एक-दूसरे को विश्वास दिलाया गया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शांति बनाए रखने में पूरा सहयोग किया जाएगा। इस दौरान ये भी तय किया गया सीमा पर विकास संबंधी कोई भी गतिविधि आयोजित करने से पहले एक-दूसरे को विश्वास में लिया जाएगा।

 

देखें आज के अखबार में क्या है ख़ास ?

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...