1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Rajya Sabha Election 2022 : बीजेपी ने 16 में से 8 सीटों पर की जीत दर्ज, राजस्थान में कांग्रेस को तीन सीट, देखें किसने कहां मारी बाजी

Rajya Sabha Election 2022 : बीजेपी ने 16 में से 8 सीटों पर की जीत दर्ज, राजस्थान में कांग्रेस को तीन सीट, देखें किसने कहां मारी बाजी

15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटें खाली हुई थीं। जिनमें से 41 पर उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए थे।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 11 जून। शुक्रवार को राज्यसभा की 16 सीटों के लिए मतदान कराया गया। वोटों की गिनती के बाद कर्नाटक में बीजेपी को 3 और कांग्रेस को 1 सीट मिली है। राजस्थान में कांग्रेस ने 3 और भाजपा ने 1 सीट जीती। तो हरियाणा में राज्‍यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव में बीजेपी के कृष्‍णलाल पंवार और BJP-JJP समर्थित उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को जीत मिली है। महाराष्ट्र में राज्यसभा के चुनाव में बीजेपी के तीनों प्रत्याशी ने जीत हासिल की। वहीं कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी, शिवसेना के संजय राउत और राकांपा के प्रफुल्ल पटेल ने जीत हासिल की। शिवसेना के संजय पवार चुनाव हार गए हैं।

पढ़ें :- Rajya Sabha Election 2022 : बीजेपी ने राज्यसभा के लिए 16 उम्मीदवार किए घोषित, जानें किन-किन प्रत्याशियों को मिला मौका ?

महाराष्ट्र में किस की हई जीत

राज्यसभा चुनाव पर महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा, ‘आज हम सभी के लिए बहुत खुशी की बात है कि महाराष्ट्र में राज्यसभा के चुनाव में बीजेपी के तीनों प्रत्याशी चुनकर आए हैं। पीयूष गोयल को सबसे ज्यादा 48 वोट मिली हैं, अनिल बोंडे को भी 48 वोट मिले हैं। देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हमारे तीसरे प्रत्याशी भी शिवसेना के संजय राउत से ज्यादा वोट लेकर चुनकर आए हैं। बीजेपी की ताकत आज हमें देखने को मिली है।

वहीं कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि मैंने शिवसेना के संजय राउत और राकांपा के प्रफुल्ल पटेल के साथ-साथ जीत हासिल की है। मैं विधायकों को धन्यवाद देता हूं। हमें दुख है कि (महा विकास अघाड़ी) के चौथे उम्मीदवार संजय पवार नहीं जीत सके।

कर्नाटक में क्या हुआ

पढ़ें :- Rajya Sabha Election 2022 : झामुमो-कांग्रेस गठबंधन से होगा एक उम्मीदवार, प्रत्याशियों की घोषणा रांची में होगी- हेमंत सोरेन

कर्नाटक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण चुनाव जीत चुकी हैं। बीजेपी के दो बाकी उम्मीदवार-जग्गेश और लहर सिंह सिरोया भी राज्यसभा पहुंचने में कामयाब रहे। कांग्रेस प्रत्याशी जयराम रमेश को भी निर्वाचित घोषित किया गया है। जदएस विधायक के श्रीनिवास गौड़ा ने क्रास वोटिंग करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में वोटिंग की। उन्होंने कहा कि वो जल्द ही कांग्रेस में शामिल हो जाएंगे।

राजस्थान में किसने जीता राज्यसभा का रण?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट में पार्टी के 3 उम्मीदवार- रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी के जीतने की जानकारी दी। बीजेपी के घनश्याम तिवारी भी चुनाव जीत गए हैं। राजस्थान में क्रॉस वोटिंग के चलते बीजेपी ने अपनी विधायक शोभारानी कुशवाह को निलंबित कर दिया है। शोभारानी ने कांग्रेस के प्रमोद तिवारी को वोट दिया था। बीजेपी ने उन्हें निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा को वोट देने के लिए कहा था।

कांग्रेस उम्मीदवारों को कुल 126 वोट मिले

राजस्थान से राज्यसभा की 4 सीटों के चुनाव में कांग्रेस ने 3 और बीजेपी ने एक सीट जीती है। राज्यसभा चुनाव परिणाम के बाद कांग्रेस की आंतरिक राजनीति में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत फिर मजबूत होकर उभरे हैं। कांग्रेस और उसके समर्थक निर्दलीय और अन्य पार्टियों के विधायकों में सेंधमारी की आशंका के चलते गहलोत ने विधायकों को पहले 9 दिन तक उदयपुर के एक रिसोर्ट में और एक दिन जयपुर के एक होटल में रखा। खुद गहलोत ने विधायकों के साथ व्यक्तिगत संवाद किया और उनकी नाराजगी दूर की। गहलोत की रणनीति का ही परिणाम रहा कि कांग्रेस उम्मीदवारों को कुल 126 वोट मिले।

बीजेपी विधायक शोभारानी कुशवाह ने की क्रॉस वोटिंग

वहीं बीजेपी ने जयपुर के एक रिसोर्ट में 4 दिन तक अभ्यास वर्ग के नाम पर विधायकों की बाड़ेबंदी की। हर एक विधायक के साथ वरिष्ठ नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। प्रशिक्षण दिया गया, लेकिन फिर भी बीजेपी की विधायक शोभारानी कुशवाह ने क्रॉस वोटिंग करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में वोट डाला। बीजेपी विधायक द्वारा क्रॉस वोटिंग करने से पार्टी की आंतरिक राजनीति में कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। बीजेपी नेता अनौपचारिक तौर पर कह रहे हैं कि शोभारानी से कांग्रेस के नेता पहले से ही सम्पर्क में थे। इस बात की जानकारी प्रदेश बीजेपी के कुछ नेताओं को थी, लेकिन उन्होंने इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया। पार्टी ने उन्हें फिलनिलंबित कर दिया।

हरियाणा में किसने गाढ़ा लट्ठ

हरियाणा में राज्‍यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव हुआ। बीजेपी के कृष्‍णलाल पंवार और BJP-JJP समर्थित कार्तिकेय शर्मा को जीत मिली है। कार्तिकेय दूसरी सीट के लिए रिकाउंटिंग में जीते। कांग्रेस के अजय माकन को रिकाउंटिंग में हार का सामना करना पड़ा। रिकाउंटिंग में उनका एक वोट रद्द हो गया। हरियाणा में राज्‍यसभा की दो सीटों के लिए मतदान के बाद मतगणना हुई। चुनाव आयोग के पास कांग्रेस की किरण चौधरी और बीबी बत्रा के द्वारा वोटों को लेकर शिकायतें भेजी गई थीं। बतादें कि बीजेपी और कांग्रेस चुनाव आयोग के पास पहुंची थी, दोंनों दलों के दल ने अधिकारियों से मुलाकात की थी। बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार और कारोबारी सुभाष चंद्रा चुनाव हार गए हैं।

राज्यसभा में बीजेपी की ताकत

बीजेपी पार्टी ने शुक्रवार को हुए मतदान में राज्यसभा की 16 सीटों में से 8 सीटों पर जीत हासिल की। बीजेपी ने कर्नाटक और महाराष्ट्र में 3, हरियाणा में 1 और राजस्थान में 1 सीट जीती। हरियाणा में उसके समर्थन से एक निर्दलीय ने जीत हासिल की। उच्च सदन में बीजेपी की ताकत अब 95 (निर्दलीय सहित) होगी। 3 जून को पार्टी ने अपनी संख्या में 14 सदस्यों को जोड़ा है, जब सभी दलों के 41 उम्मीदवार निर्विरोध उच्च सदन के लिए चुने गए। कुल 57 खाली सीटों में से 24 बीजेपी से थीं, पार्टी ने 23 (निर्दलीय सहित) सीट फिर से हासिल की हैं।

57 राज्यसभा सीटें हुईं खाली

गौरतलब है कि 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटें खाली हुई थीं। जिनमें से 41 पर उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए थे। उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, झारखंड, पंजाब और उत्तराखंड में सभी 41 उम्मीदवारों को पिछले शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...