1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी में अलर्ट: ये चार कफ सिरप जहां मिलेंगे वहीं जब्‍त किए जाएंगे, WHO ने घोषित किया है घातक

यूपी में अलर्ट: ये चार कफ सिरप जहां मिलेंगे वहीं जब्‍त किए जाएंगे, WHO ने घोषित किया है घातक

WHO द्वारा असुरक्षित घोषित किए जाने के बाद यूपी में भी 4 कफ सिरप को लेकर अलर्ट . हरियाणा की कंपनी मेडेन फार्मास्यूटिकल के ये कफ सिरप जहां पाए गए वहीं जब्‍त किए जाएंगे.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

यूपी में ये चार कफ सिरप जहां पाए जाएंगे वहीं जब्‍त कर लिए जाएंगे. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा घातक घोषित किए जाने के बाद हरियाणा की कंपनी मेडेन फार्मास्यूटिकल लिमिटेड द्वारा निर्मित चार कफ सिरप को लेकर प्रदेश में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. ये चार सिरप हैं प्रोमेथाजिन ओरल सॉल्यूशन, कोफेक्समालिन बेबी कफ सिरप, मकॉफ बेबी कफ सिरप और मैग्रीप एन कोल्ड.

पढ़ें :- बुर्का पहनकर डांस करने पर कर्नाटक के इंजीनियरिंग कॉलेज के चार छात्रों को किया गया सस्पेंड - देखें वीडियो

आपको बता दें कि भारत में बने कफ सीरप से अफ्रीकी देश गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत के दावे पर सरकार ने सख्त रुख अपनाते हुए जांच शुरू कर दी है, वहीं एफएसडीए के अनुसार ये चारों सिरप सिर्फ निर्यात के लिए हैं, प्रदेश में इनकी बिक्री नहीं होती है लेकिन एहतियात के तौर पर ड्रग इंस्पेक्टरों को जांच के निर्देश दिए गए हैं. जहां भी ये सिरप मिलेंगे, उन्हें जब्त कर लिया जाएगा. इन सिरप के मिलने पर एक तो नमूने की रिपोर्ट के आधार पर और दूसरी बिना अनुमति बिक्री करने के चलते कार्यवाही की जाएगी.

बता दें कि चारों सिरप में डायथिलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल की मात्रा ठीक नहीं पाई गई है. इसके कारण पेट दर्द, पेशाब न आने, किडनी की समस्या, मानसिक स्थिति सही न रहने जैसी कई अन्य समस्याएं होती हैं.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...